झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की सुंदरता और चेहरे की देखभाल के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों के साथ साथ स्वस्थ खानपान का भी बहुत महत्त्व है। अपनी त्वचा को सुन्दर बनाये रखने के लिए विटामिनस, एंटीऑक्सीडेंट, और मिनरल्‍स से भरपूर फल, सब्जियां और पानी बहुत जरुरी होता है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन आपकी त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करता है। त्वचा को हाइड्रेट रखता है, कोलेजन के स्तर को बनाये रखता है जिससे त्वचा नर्म, मुलायम और खूबसूरत बनी रहती है। आइये इस पोस्ट में यही जानेंगे की झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए और सावधानियां

1. चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों के लिए विटामिन A और आयरन मुख्य रूप से कमी की वजय से होता है, इसलिए अपने भोजन में ऐसे खानपान को शामिल रखें जिनसे विटामिन A और आयरन की पूर्ति अध्क होती है।

2. चिकनी और खूबसूरत त्वचा के लिए विटामिन C की भी मुख्य भूमिका रहती है, विटामिन C की कमी चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों को बढ़ाता है, इसलिए ऐसे प्रदार्थ जिनमें विटामिन C की भरपूर मात्रा रहती है जैसे आंवला, नींबू, संतरा, ब्रोकोली, आलू, शकरकंद, कीवी, मौसम्बी आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए।

3. हरी सब्जियों और हरी पत्तेदार सब्जियों में भी बहुत से लाभकारी विटामिन्स और प्रोटीन्स की मात्रा रहती है जो चेहरे की त्वचा और सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी है, इसलिए इन्हें अपने रोजमर्रा के भोजन में जरूर शामिल रखना चाहिए।

4. फलों का रस भी चेहरे की सुंदरता और चेहरे की चमक में बहुत अहम भूमिका निभाता निभाता है, इसलिए अपने खानपान में फलों के रस को भी शामिल रखें।

5. पानी हमारे चेहरे को हाइड्रेट रखता है, जिससे हमारे चेहरे में नमी बानी रहती है और त्वचा रूखी और बेजान नहीं होती, रूखी और बेजान त्वचा दाग-धब्बों और झाइयों की उत्पत्ति का कारण बनती है, इसलिए दिनभर में कम से कम ८ गिलास पानी जरूर पिए।

6. अपने पेट को साफ रखें, अगर आपके पेट में कब्जी है तो इसका सीधा असर आपके चेहरे की त्वचा पर दिखलाई पड़ता है, अगर आपको कब्जी रहती है तो चेहरे पर दाग-धब्बों और झाइयां होने के चांसेस बढ़ते है, इसलिए अपने खानपान में फाइबर युक्त चीजों का सेवन जरूर रखें, जिससे आपका पेट साफ रहे और कब्जी ना हो।

7. पर्याप्त मात्रा में नींद लें, नींद की कमी भी चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों का कारण बनती है।

8. प्रदूषित वातावरण और सूर्य की हानिकारक पराबैगनी किरणों के अपने चेहरे को बचा कर रखें, बाहर निकलने पर अच्छी कंपनी की सन स्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें।

पिगमेंटेशन में परहेज

1.तेल युक्त, गरिष्ठ भोजन, जंक फ़ूड, बासी भोजन सेवन नहीं करें।
2.अधिक मात्रा में चाय और कॉफ़ी के सेवन से बचें।
3.कोल्ड्रिंक्स जैसे ड्रिंक्स को अपने जीवन में शामिल ना करें।
4.अपने चेहरे को प्रदूषित वातावरण और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाये।
5.मेकउप को बहुत अधिक देर तक अपने चेहरे पर लगा मत रहने दे।
6.अपने जीवन में सुबह योग और व्यायाम को शामिल करें।
7.अधिक नमक और शक्कर का इस्तेमाल ना करें।
8.शराब और धूम्रपान से बिलकुल दूर रहें।
9.रात को बहुत देर तक ना जागे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *