त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है तथा क्यों?

त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है तथा क्यों

त्वचा की देखभाल

हमारा चेहरा सबसे पहले हमारी पर्सनालिटी को दर्शाता है। इसलिए यह बहुत जरुरी होता है की आपका चेहरा स्वस्थ और आकर्षक दिखें। उसके लिए आपको अपनी सुंदरता और चेहरे की देखभाल करनी होगी। भले ही आपका रंगरूप कैसा भी हो लेकिन एक कसा हुआ और ग्लोइंग चेहरा सबको आकर्षित और प्रभावित करता है। इसके लिए आपको अपने चेहरे की नियमित देखभाल करना बहुत जरुरी है और आपका यह जानना भी बहुत जरुरी होता है की आपकी त्वचा किस प्रकार की है, आपकी त्वचा को किस प्रकार की देखभाल की जरुरत है। आइये आज की इस पोस्ट में हम जानकारी प्राप्त करते है की त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है तथा क्यों?

इसे भी पढ़े: सुंदर और चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें

त्वचा के प्रकार

हर व्यक्ति के चेहरे की त्वचा अलग अलग प्रकार की होती है। त्वचा को 5 प्रकार की माना जाता है।

  • सामान्य त्वचा
  • तैलीय त्वचा
  • रूखी त्वचा
  • मिश्रित त्वचा
  • संवेदनशील त्वचा

सामान्य त्वचा

सामान्य त्वचा बहुत आकर्षक होती है, ऐसी त्वचा में लालिमा और ताजगी बनी रहती है। लेकिन सामान्य त्वचा बहुत कम व्यक्तियों की ही देखने को मिलती है। ऐसी त्वचा का रक्तः संचार अच्छा होता है और ऐसी त्वचा पर किसी भी प्रकार के दाग-धब्बें और काट छांट नहीं होती है।

सामान्य त्वचा की सुंदरता और आकर्षण बना रहे इसके लिए त्वचा की देखभाल करना भी जरुरी होता है, इसके लिए आप नियमित साफ-सफाई का ख्याल रखें और पौष्टिक और संतुलित आहार लेते रहे नहीं तो सामान्य त्वचा भी बिगड़ने में समय नहीं लगता।

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

तैलीय त्वचा

तैलीय त्वचा यानि ऑयली फेस, ऐसी त्वचा में तेल, पानी और वसा अधिक होने की वजय से चमक होती है, तैलीय त्वचा चिकनी और छिद्र युक्त होती है। ऐसी त्वचा में अधिक तेल होने की वजय से इन्हें कील-मुहासों की समस्या बहुत जल्दी और अधिक होती है।

तैलीय त्वचा की बहुत अधिक देखभाल और साफ-सफाई की जरुरत रहती है। ऐसी त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार अच्छी तरह से क्लींज़िंग करें। उसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर और टोनर का इस्तेमाल करें। बाहर धूप और प्रदुषण में निकलने पर ऑइल फ्री सनस्क्रीन का उपयोग करें। तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को रात को सोने से पहले किसी अच्छी कंपनी का टोनर जरूर लगाना चाहिए, यह भी ध्यान रखें की टोनर AHA (अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड) वाला होना चाहिए।

अधिक जंक फ़ूड, मसालेदार-चटपटे और तेलयुक्त भोजन से परहेज करें, नियमित व्यायाम की आदत बनाए।

जानें: चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा सबसे ख़राब त्वचा कही जा सकती है, रूखी त्वचा पर मौसम का प्रभाव बहुत जल्दी पड़ता है, अगर थोड़ी भी लापरवाही की जाए तो कम उम्र में ही झुर्रियाँ, दाग-धब्बें और झाईयां उभरने लगती है।

रूखी त्वचा को विशेष देखभाल की जरुरत होती है। ऐसी त्वचा पर मॉइस्चराइजर और ऑयली क्रीम लगाते रहना चाहिए। रूखी त्वचा के व्यक्तियों को पौष्टिक भोजन, ड्राई फ्रूट्स, फलों का जूस, खूब पानी और ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जो विटामिन A,B,C और D से भरपूर हो।

मिश्रित त्वचा

मिश्रित त्वचा त्वचा रूखी और तैलीय त्वचा का मिलाजुला रूप है। इसमें चेहरे का कुछ हिस्सा रुखा और कुछ हिस्सा तैलीय होता है। मिश्रित त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है और ऐसी त्वचा के अनरूप ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स मिलना भी थोड़ा मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें: कैसा है आपका भविष्य, कैसा होगा आपका जीवन

मिश्रित त्वचा के लिए अधिकतर घरेलु उपाय और घर में तैयार किये गए फेस पैक ही लाभकारी होते है। मिश्रित त्वचा वाले व्यक्तियों को अपना चेहरा नॉन सोप क्लींजर से ही अपना चेहरा साफ करके अच्छी क्रीम या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। अपनी स्किन की सुरक्षा के लिए बाहर निकलते समय ऑइल फ्री सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। रात को सोने से पहले एक्स्ट्रा मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए।

संवेदनशील त्वचा

संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों की त्वचा बहुत कोमल और नाजुक होती है। अंग्रेजी में बोले तो बहुत सेंसिटिव त्वचा होती है। इनकी त्वचा बहुत पतली होने की वजय से इनकी त्वचा पर किसी भी प्रकार का प्रभाव बहुत जल्दी पड़ता है। बहुत जल्दी इनकी त्वचा बाहर वातावरण, बारिश या सूरज के संपर्क में आने से जल जाती है, थोड़ा भी हार्ड ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से तुरंत त्वचा में जलन और लालिमा हो जाती है।

संवेदनशील त्वचा में कील-मुंहासे, झाईयों और ब्लैक हेड्स का असर बहुत जल्दी होता है। इसी त्वचा की विशेष, बड़ी नाजुकता और सतर्कता से देखभाल करने की जरुरत होती है।

कैसे जानें की आपकी त्वचा का प्रकार क्या है

अपने यह तो जान लिया की त्वचा कितने प्रकार की होती है। आइये अब यह भी जान लेते है की आप अपनी त्वचा के प्रकार की जानकारी कैसे प्राप्त करें।

सुबह उठने के बाद आप कैसा महसूस करती है।

1.त्वचा में रूखापन या खिंची हुई त्वचा
2.नरम और मुलायम त्वचा
3.त्वचा को सामान्य सा महसूस करती है

दोपहर को आप कैसा महसूस करती है।

1.आपकी त्वचा रूखी है या बेजान सी है
2.मुलायम और चमकदार है
3.आपका टी-जोन यानि की माथा, ठुड्डी और नाक पर चमक है

साबुन से चेहरा धोने के बाद कैसा रहता है।

1.साफसुथरा
2.रोमछिद्र दिखने लगते है
3.नाक के क्षेत्र के पास अधिक रोमछिद्र दिखलाई देने लगते है

अगर आपका उत्तर 1 है तो आप जान ले की आपकी त्वचा रूखी है।
अगर आपका उत्तर 2 है तो आपकी त्वचा तैलीय है।
अगर आपका उत्तर 3 है तो आप यह जान लें की आपकी त्वचा मिश्रित है।

तो आपने त्वचा के प्रकार के बारे में जान ही लिया होगा और साथ में आपको यह भी समझ आ गया होगा की किस प्रकार की त्वचा का हमारे चेहरे पर कैसा प्रभाव पड़ता है। यह जानकारी प्राप्त होने से आप अपनी त्वचा के अनुरूप अपनी देखभाल कर सकती है और एक स्वस्थ और सुंदर त्वचा प्राप्त कर सकती है। उम्मीद है आपको यह लेख त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है तथा क्यों? पसंद आया होगा। आगे की अन्य पोस्ट में हम हर प्रकार की त्वचा के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

Read Alao:

Lotus Herbals beauty cream and serum

Mamaearth beauty cream and serum

Other Articles:

UrbanBotanics 2.5% Hyaluronic एसिड सीरम के फायदे

Lakme एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियेंस स्किन लाईटनिंग सीरम के फायदे

Rivela Dermascience SPF 50 PA+++ Mineral सनस्क्रीन लोशन के फायदे

Matrix Biolage 6 इन 1 स्मूद प्रूफ गहरा स्मूदिंग सिरम के फायदे

चेहरे पर सीरम लगाने से क्या फायदा होता है?

झुर्रियों के लिए क्रीम, जो आपके चेहरे को जवां बना दे।

आयुर्वेदिक एंटी एजिंग क्रीम,रिंकल्स को ख़त्म करें

एंटी एजिंग के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top