गुलाब जल के फायदे और नुकसान|rose water के गुण

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल बहुत से कामों में लिया जाता है। प्राचीन समय से ही गुलाब जल का बहुत महत्त्व है। इत्र और खाने पीने से लेकर मिठाइयों में इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल बहुत किया जाने लगा है। वैसे भी सुंदरता को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का बहुत महत्त्व है। तो आइये आज के इस लेख में इसी गुलाब जल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और जानेंगे सुंदरता और “गुलाब जल के फायदे और नुकसान|rose water के गुण

गुलाब जल के फायदे और नुकसान

गुलाब जल गुलाब से तैयार किया गया अर्क है जो बहुत खुशबूदार और सौम्य होता है। यह त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बेहद फ़ायदेमंत है। आइये जानते है की गुलाब जाल कैसे हमारी त्वचा की सुंदरता के लिए लाभकारी है।

खूबसूरती और चमक बढ़ाने में

एक शोध के अनुसार गुलाब जल का अर्क अगर हम अपने चेहरे पर रोजाना इस्तेमाल करते है तो यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। गुलाब जल हामरे चेहरे की रंगत को निखारता है और चेहरे के कालेपन को दूर करता है।

पीएच स्तर को ठीक रखता है

त्वचा का एक पीएच स्तर होता है जो हमारे चेहरे की रंगत और दाग-धब्बों को होने से कण्ट्रोल करता है। त्वचा का यह पीएच स्तर ना तो घटना चाहिए और ना ही बढ़ना चाहिए। गुलाब जल त्वचा के इसी पीएच स्तर को मेंटेन और बेलैंस रखता है। जिससे हमारे चेहरे की रंगत निखरी रहती है।

पिंपल और कील-मुंहासे

नियमित चेहरे पर इस्तेमाल किया गया गुलाब जल हमारे चेहरे खासकर यंगस्टर्स के चेहरे पर पिंपल और कील-मुंहासों को कण्ट्रोल करता है। गुलाब का अर्क एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसके यह गुण पिंपल और कील-मुंहासे के जीवाणुओं को पनपने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: कैसा है आपका भविष्य, कैसा होगा आपका जीवन

हाइड्रेशन

गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा में नियमित नमी को बनाये रखता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है, त्वचा में पानी की कमी को नहीं होने देता। एक तरह से गुलाब जल त्वचा का बहुत अच्छा मॉइस्चराइज है को त्वचा को मुलायम और कोमल बनाये रखता है।

त्वचा की सूजन

गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। अपने इसी गुणों की वजय से अगर आपकी त्वचा में सूजन या जलन है तो त्वचा पर गुलाब जल लगाने स बहुत राहत मिलती है। यह त्वचा की जलन और सूजन को ना केवल शांत करता है बल्की उसे ठीक भी कर देता है। अगर आपकी आँखों के नीचे सूजन है तो रुई की फांक को गुलाब जल से भिगोकर रखने से जलन शांत और ठीक होती है।

झुर्रियों को ठीक करता है

बढ़ती उम्र या आजकल के प्रदुषण और खानपान से समय से पहले होने वाली झुर्रियों को भी गुलाब जल ठीक करने में सहायक होता है। गुलाब जल का नियमित इस्तेमाल चेहरे में कसावट लाता है और चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।

टैनिंग और सनबर्न

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर और गुलाब जल की ठंडी और शांत करने वाली तासीर टैनिंग और सनबर्न में बहुत उपयोगी सिद्ध होती है। अगर आप टैनिंग का शिकार हो गए है तो गुलाब जल का इस्तेमाल आपके सनबर्न को ठीक करके आपकी झुलसी त्वचा को ठीक करता है।

काले घेरे और दाग-धब्बे

आपको यह भी जानकारी प्राप्त होगी की गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग के गुण भी होते है। स्किन व्हाइटनिंग आपके चेहरे को एक जैसा रंग प्रदान करता है। इसलिए जब आपके चेहरे पर काले घेरे और दाग-धब्बे आ जाते है और आप नियमित गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाते है तो यह आपके काले घेरे और दाग-धब्बों को दूर करता है।

संवेदनशील त्वचा

संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए तो गुलाब जल एक बहुत उपयोगी ब्यूटी प्रोडक्ट है। उन्हें तो गुलाब जल का उपयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए गुलाब जल चेहरे की एक टॉनिक की तरह है जो इनकी त्वचा की बहुत अच्छी तरह से देखभाल करता है। यह उनकी संवेदनशील त्वचा को शांत रखता है और किस ही तरह की स्किन रेडनेस को दूर करता है।

संक्रमण की रोकथाम के लिए

एंटीसेप्टिक गुणों स युक्त गुलाब जल चेहरे पर किसी भी तरह के संक्रमण को होने से रोकता है। यह चेहरे पर पनपने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। गुणकारी गुलाब जल त्वचा के संक्रमण को ख़त्म करके त्वचा को आराम पहुंचाता है।

रोम छिद्रों की सफाई

गुलाब जल एक अच्छे क्लीन्ज़र का भी कार्य करता है। इसे कॉटन के बड पर लगाकर अगर आप अपने चेहरे की सफाई करते है तो यह एक बहुत अच्छा और सुरक्षित हर्बल क्लीन्ज़र बन जाता है। यह आपके रोम छिद्रों को गहराई से साफ करके रोम छिद्रों और त्वचा में कसावट लाता है।

rose water के गुण
rose water के गुण

चेहरे की सुंदरता के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे करें

गुलाब जल सुंदरता बढ़ाने के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानते है ऐसे ही कुछ गुलाब जल द्वारा सुंदरता बढ़ाने के उपाय।

1. गुलाब जल टोनर

सामग्री:

  • प्योर गुलाब जल
  • रुई की फांक

उपयोग:

रुई की फांक को गुलाब जल से भिगों लें। अब रुई की मदद से थोड़ी थोड़ी देर में गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाती रहे। 1-2 बार लगाने के बाद उसे सूखने तक छोड़ दें। ऐसा आप सुबह और शाम को कर सकती है। यह गुलाब जल एक बहुत अच्छी श्रेणी का हर्बल टोनर का काम करेगा।

फायदा:

गुलाब जल टोनर इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे है जैसे की यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाएगा, त्वचा को हाइड्रेट रखेगा और पूरी गहराई से चेहरे की गन्दगी को साफ करेगा।

2. गुलाब जल मॉइस्चराइजर

सामग्री:

  • गुलाब जल 3 चम्मच
  • 1 चम्मच नारियल या बादाम तेल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन

उपयोग:

इन तीनों चीजों को एक बोतल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस तेल युक्त मिश्रण को आप दिन में 3 बार अपने चेहरे पर लगा सकती है। यह एक बहुत लाभकारी गुलाब जल मॉइस्चराइजर बन जायेगा।

फायदा:

गुलाब, नारियल-बादाम तेल और ग्लिसरीन तीनों का मिश्रण एक बहुत अच्छे मॉइस्चराइजर का कार्य करेगा। यह आपकी त्वचा में नमी बनाये रखेगा, यह आपकी त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देगा, इसको लगाने से आपकी त्वचा तरोताजा बनी रहेगी किसी भी प्रकार का रूखापन नहीं रहेगा। इसे लगाने से आपका चेहरा मुलायम और चमकदार होता चला जायेगा।

गुलाब जल सनबर्न और टैनिंग के लिए

सामग्री :

  • 4 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • सेब का सिरका 1 चम्मच
  • 10 ड्रॉप्स लैवेंडर ऑयल

उपयोग:

सभी चारों चीजों को मिला लेना है। मिला क्र किसी बोतल में भरकर रख लें। अब इस बने मिश्रण को अपने चेहरे पर दिन में 3 से 4 बार लगाते रहें।

फायदा:

गुलाब जल में प्राकृतिक रूप से बहुत ठंडक होती है। साथ ही जब गुलाब जल में एलोवेरा, सिरका और लैवेंडर ऑयल मिलाया जाता है तो यह सनबर्न और टैनिंग में बहुत राहत प्रदान करता है। इसे नियमित इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की जली हुई त्वचा को आराम मिलता है और यह ठीक होने लगती है। गुलाब जल और अन्य तीनों चीजें बहुत अच्छी कूलिंग एजेंट है जो आपकी टैन हुई त्वचा को पूरा आराम देती है।

पिंपल्स और कील-मुंहासे

सामग्री :

  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1/2 चम्मच ग्लिसरीन
  • 2 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • 1 चुटकी हल्दी

उपयोग:

बेसन, संतरे के छिलके का पाउडर और हल्दी को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को
पिंपल्स और कील-मुंहासो से प्रभावित भाग पर लगाए और 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद अपना मुँह धो ले और टोनर के तौर पर गुलाब जल लगाए।

फायदा:

पिंपल्स और कील-मुंहासे के लिए गुलाब जल का यह नुस्खा बहुत कारगर है। इस मिश्रण के एंटीसेप्टिक गुण पिंपल्स और कील-मुंहासे शांत करता है।

क्लीन्सिंग के लिए गुलाब जल

सामग्री :

  • प्योर रोज वाटर

उपयोग:

शुद्ध रोज वाटर या गुलाब जल लें और रुई के फांहे की मदद से अपने पुरे चेहरे पर लगाकर 1 मिनट के बाद टिशू पेपर से अच्छी तरह से साफ करें। आप देखेंगे की टिशू पेपर पर पूरी गन्दगी आ गई है। ऐसा आप अपने चेहरे को क्लीन्सिंग करने के लिए दोबारा भी दोहरा सकते है।

फायदा:

गुलाब जल चेहरे की क्लीन्सिंग के लिए बहुत अच्छा है यह एक एस्ट्रिंजेंट का कार्य करता है और चेहरे के रोम छिद्रों में जमी गन्दगी को गहराई से निकाल देता है। गन्दगी निकलने के साथ त्वचा से अतिरिक्त तेल भी साफ हो जाता है। साफ सफाई होने से चेहरे पर किसी तरह के दाग धब्बें, जलन और एक्ने का खतरा भी नाही रहता और त्वचा में कसावट के साथ चमक आती है।

गुलाब जल का फेस पैक

सामग्री :

  • 2 चम्मच रोज वॉटर
  • 1 चम्मच बेसन

उपयोग:

रोज वॉटर और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर लगाए। लगाने के बाद इसे सूखने तक छोड़ दें। उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें।

फायदा:

गुलाब जल का यह फेस पैक आपके चेहरे की चमक और सुंदरता को बढ़ा देगा। यह पैक आपके चेहरे की टैनिंग, दाग-धब्बों, झाईयों और झुर्रियों को दूर करते हुए आपके चेहरे कसावट लाते हुए ग्लोइंग करेगा।

गुलाब जल का इस्तेमाल

जैसा की आपने जाना की गुलाब जल चेहरे की त्वचा के लिए कितना उपयोगी और गुणकारी हो सकता है। गुलाब जल को कितने तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल को आप रोजाना नियमित किसी ना किसी प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है। अपने चेहरे को जवां और खूबसूरत रख सकते है। इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है।

गुलाब जल बनाने की विधि

वैसे तो गुलाब जल बाजार में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। बहुत सी नामी कंपनियां है जो उच्च गुणवत्ता का गुलाब जल उपलब्ध करवाती है जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते है।

लेकिन फिर भी अगर आप अपना खुद का गुलाब जल तैयार करना चाहते है तो यह कोई बहुत मुश्किल कार्य नहीं है। इसे आप आसानी से अपने घर में तैयार कर सकते है। इसके लिए आपको 1 या 2 गुलाब के फूल लेने है। इन फूलों से सभी पत्तियों को अलग करके उसे साफ पानी से धो ले।
अब दूसरी तरफ एक जार या पतीले में 4-5 गिलास पानी डाल कर गर्म होने दें। पानी गर्म हो जायेगा तो इसमें गुलाब की सभी पत्तियों को डाल दें और धीमी आंच पर इसे उबलने दें।
जब आपको लागे की पानी आधा हो चुका है और पानी के रंग में भी पत्तियों की रंगत आ गई है और पानी कुछ मोटा हो गाय है तो आप समझ ले की आपका गुलाब जल तैयार है। अब इसे आप किसी बोतल में भरकर रख लें और अपनी जरुरत अनुसार इसे इस्तेमाल करें।

Read Also:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top