नियासिनमाइड सीरम लाभ

नियासिनमाइड सीरम लाभ

आइये जानते है नियासिनमाइड क्या है जो आपकी त्वचा की कसावट और जवान बनाए रखने में क्या कार्य करता है और नियासिनमाइड सीरम लाभ

नियासिनमाइड सीरम लाभ

आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में नियासिनमाइड का नाम काफी सुना होगा। टीवी एड्स और इंस्टाग्राम में भी सेलिब्रिटीज को “नियासिनमाइड सीरम लाभ” की रील्स डालते देखा होगा। आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है और बताया जाता है की नियासिनमाइड सीरम से आप अपने चेहरे को लम्बे समय तक जवान बनाए रख सकती है।

Read also: सर्दियों में ब्यूटी टिप्स-सर्दी के दिनों में त्वचा की देखभाल

नियासिनमाइड सीरम क्या है

नियासिनमाइड सीरम B3 विटामिन है, यह B3 विटामिन हमारी त्वचा को जवान बनाए रखने में सहायक होता है। जब B3 विटामिन की हमारे शरीर में कमी होने लगती है तो यह हमारे शरीर के अन्य अंगो के साथ त्वचा पर नुकसान पहुंचाने लगता है। नियासिनमाइड इसी कमी को रोकने में मदद करता है और चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में सहायक होता है।

दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया गया नियासिनमाइड सीरम आपकी त्वचा के लिए जरुरी प्रोटीन को बढ़ाने में मदद करता है जो आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है और स्वस्थ रखता है। यह सभी प्रकार की त्वचाओं के लिए लाभकारी होता है। नियासिनमाइड सीरम आपके चेहरे की त्वचा को चिकना बनाए रखता है और चेहरे पर आने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करता है। चेहरे के दाग-धब्बों और सुंदरता को कम करने वाली समस्याओं को पूरी तरह से दूर करता है।

त्वचा के संक्रमण को दूर करता है

नियासिनमाइड सीरम त्वचा के संक्रमण और जलन को ख़त्म करता है। त्वचा पर होने वाले एक्जिमा, कील-मुंहासे, पिंपल्स की समस्या को कम करता है।

ऑयली स्किन से छुटकारा

जिन महिलाओं को ऑयली स्किन की परेशानी है, जिससे उनकी त्वचा में कई तरह की परेशानियां आती रहती है नियासिनमाइड सीरम त्वचा के तेल के अधिक उत्पादन को कंट्रोल करता है जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और खिली हुई रहती है।

Read also: घरेलू ब्यूटी टिप्स-इन घरेलू उपायों से चमक उठेगी आपकी त्वचा

प्रदुषण और सूर्य से सुरक्षा

नियासिनमाइड सीरम त्वचा की कोशिकाओं को पोषित रखता है जिससे नई स्वस्थ त्वचा का का विकास होता रहता है। यह आपकी त्वचा को बाहरी प्रदुषण और सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखता है। एक शोध के अनुसार नियासिनमाइड आपके चेहरे की झाईयों को दूर करने में भी मददगार होता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट रखता है

नियासिनमाइड सीरम त्वचा को हाइड्रेट रखने का अच्छा फार्मूला है। अक्सर ज्यादातर लोगों को रूखी और डल त्वचा को लेकर काफी परेशानी होती है। नियासिनमाइड सीरम आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी सहायक होता है और यह आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र भी है।

कोलेजन को बढ़ाता है

कोलेजन एक प्रोटीन है जो हमारी त्वचा में कसावट और जवानी बनाए रखता है। कोलेजन का स्तर युवा लोगों में बहुत अच्छा रहता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो त्वचा में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है। जिससे त्वचा में उम्र बढ़ने के प्रभाव आने शुरू हो जाते है। नियासिनमाइड सीरम इसी कोलेजन के स्तर को बनाए रखने और बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। जब त्वचा में कोलेजन का स्तर बना रहेगा तो आप लंबे समय तक जवान भी बनी रहेंगी ।

Read also: फेस सीरम के नुकसान | फेस सीरम लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

निष्कर्ष

नियासिनमाइड सीरम लाभ की इस पोस्ट से आपको यह जानकारी तो प्राप्त हो गई होगी की नियासिनमाइड सीरम त्वचा की जवानी को बनाए रखने का एक शानदार ऑल राउंडर ब्यूटी केयर प्रोडक्ट है। नियासिनमाइड सीरम को आप दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकती है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को चमकती दमकती और कसी हुई रख सकती है।

इसे इस्तेमाल करने में ध्यान रखने वाली बात यह है की जो महिलाएं गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या जो महिलाएं पित्ताशय की बीमारी से ग्रसित है, लिवर का रोग है, गठिया है या शुगर है वे महिलाएं नियासिनमाइड सीरम इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक का परामर्श लें ले क्योंकि इन महिलाओं को नियासिनमाइड इस्तेमाल करने से त्वचा में जलन की संभावना हो सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top