सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

Table of Contents

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

हर कोई खूबसूरत, कोमल और चमकदार त्वचा चाहता है। फिर भी कई लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का ध्यान रखना पड़ता है। कोई मुंहासों से परेशान रहता है, कोई दाग-धब्बों से तो कोई सनटैनिंग से। ऐसे में लोग अक्सर अपनी त्वचा पर कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन बाहरी तौर पर अपनी त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ आपको अंदरूनी तौर पर भी इसकी देखभाल करनी चाहिए। यानी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आपको एक बेहतरीन खान-पान अपनाना चाहिए। आइये जानें चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे पर चमक लाने और सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

टमाटर खाएं

टमाटर को सलाद और सब्जी के रूप में खाया जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कई पोषक तत्व होते हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से टमाटर खा सकते हैं। टमाटर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा में चमक और निखार लाता है। जो लोग रोजाना टमाटर खाते हैं, उनके लिए त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

तरबूज खाएं

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप तरबूज खा सकते हैं। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और चेहरे पर चमक बनी रहती है। जो लोग नियमित रूप से तरबूज खाते हैं, उनके लिए यह चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। आप तरबूज का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। तरबूज में विटामिन सी होता है, जो चेहरे को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है

शकरकंद खाएं

शकरकंद में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है। विटामिन ए एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा के लिए जरूरी है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट में शकरकंद को शामिल कर सकते हैं। शकरकंद खाने से त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से रोका जा सकता है। शकरकंद त्वचा को टैनिंग से बचाता है। इसके अलावा, यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। शकरकंद खाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं।

बादाम खाएं

बादाम पोषक तत्वों, खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है। बादाम खाने से न केवल सेहत को बल्कि त्वचा को भी फायदा होता है। जो लोग नियमित रूप से बादाम खाते हैं, उनके चेहरे की चमक बढ़ सकती है। साथ ही, त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसके अलावा, विटामिन ई त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है।

अलसी के बीज खाएं

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए, सभी लोगों को अपने आहार में अलसी के बीज शामिल करने चाहिए। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इनके सेवन से कोलेजन भी बनता है, जो त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए अलसी के बीजों को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें। फिर सुबह इनका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

सुंदर और सुंदर त्वचा के लिए प्रोटीन

दुनिया का हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है। सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग हर तरह के सौंदर्य उत्पादों का अंधाधुंध इस्तेमाल करते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि केमिकल से भरे सौंदर्य उत्पाद आपको कुछ पलों के लिए खूबसूरत और जवां बनाते हैं, हालांकि, बहुत लंबे समय तक इनका इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सौंदर्य उत्पाद त्वचा पर काम करते हैं, हालांकि, सच्चाई यह है कि त्वचा को अंदर से जवां और सुंदर बनाना बेहद जरूरी है। यह काम कोलेजन करता है। आइए कोलेजन के बारे में जानें

कोलेजन प्रोटीन

कोलेजन एक प्रोटीन है। शरीर के प्रोटीन का 30 प्रतिशत कोलेजन होता है और कोलेजन आपकी त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों और संयोजी ऊतकों को सहायता, ऊर्जा और विकास प्रदान करता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपके शरीर का कोलेजन टूटता रहता है और शरीर की नए कोलेजन बनाने की प्रवृत्ति धीरे-धीरे कम होती जाती है। इसलिए, आपको अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए।

हमें बताएं कि कोलेजन उत्पादन बढ़ाने और त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने के लिए आपको कोलेजन से भरपूर कौन सी चीजें खानी चाहिए।

अश्वगंधा

आपको अपने आहार में अश्वगंधा को शामिल करना चाहिए। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका सेवन उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद कर सकता है।

आंवला

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। आंवला प्राकृतिक रूप से शरीर के कोलेजन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को ट्रिगर करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है। यह त्वचा को चमकदार बनाता है और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत भी करता है।

ब्राह्मी

ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो सेल ऑपरेशन को बेहतर बनाते हैं और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। इसका उपयोग फार्मास्यूटिकल और आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन में गर्भावस्था के बाद त्वचा के रंग और खिंचाव के निशान को हल्का करने के लिए किया जाता है।

तुलसी

तुलसी में कई गुण होते हैं, लेकिन उर्सोलिक एसिड, रोसमारिनिक एसिड और यूजेनॉल इसके सबसे मजबूत एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसमें फ्री रेडिकल्स से लड़ने की शक्ति होती है। इसके सेवन से त्वचा में कोलेजन बढ़ता है।

घी

घी में पोषक तत्व ए, डी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए ज़रूरी हैं। विटामिन ए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को बढ़ावा देता है, यह एक प्रोटीन है जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाता है। इसमें पोषक तत्व होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं।

सुंदर चमकदार त्वचा के लिए सब्जियां

बैंगन में त्वचा को कसने वाले गुण होते हैं जो त्वचा की कसावट को बनाए रखते हैं। बैंगन के कुछ बेहतरीन फायदे खास तौर पर चेहरे को निखारने में देखे जाते हैं।

हरी सब्जियों में ब्रोकली बहुत फायदेमंद साबित होती है। ब्रोकली त्वचा को ल्यूटिन प्रदान करती है, जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है। ब्रोकली का सेवन क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में भी मदद करता है।

विटामिन ए से भरपूर गाजर एक ऐसी सब्जी है जो त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखती है। इसमें बीटा कैरोटीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो झुर्रियों और सनबर्न जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

लाल शिमला मिर्च खाने से त्वचा को विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिलती है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण लाल शिमला मिर्च खाने से कोलेजन का निर्माण पूरा होता है। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए इस सब्जी का सेवन किया जा सकता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए हरी बीन्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है। हरी बीन्स त्वचा को कोमल बनाती हैं और त्वचा को कसावट देने में भी कारगर हैं।

सौंदर्य बढ़ाने वाली सब्जियों में ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी शामिल हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स त्वचा को जवां बनाए रखने में कारगर हैं। इनमें ऐसे गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। अगर आप लंबे समय तक त्वचा पर झुर्रियों से दूर रहना चाहते हैं, तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स खा सकते हैं।

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसमें सल्फर की अच्छी मात्रा होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को हानिकारक सूक्ष्मजीवों से दूर रखते हैं। प्याज मुंहासों से बचाव में कारगर है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, अगर आप अपने जीवन में इसे अपनाती है तो यह आपकी सुंदरता को लंबे समय तक बनाए रखेगा, साथ ही आपका स्वास्थय भी अच्छा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *