फेस सीरम के नुकसान | फेस सीरम लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

फेस सीरम के नुकसान

आपने ज्यादातर फेस सीरम के बारे में फायदे ही फायदे सुने होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की फेस सीरम के नुकसान भी हो सकते है। आप सोच रहे होंगे की फेस सीरम तो त्वचा की सुंदरता ही बढ़ाता है फिर इसके नुकसान कैसे हो सकते है।
लेकिन ऐसा है। अगर आप फेस सीरम को गलत तरीके से लगाती है तो आपको इसके बुरे परिणाम भी झेलने पड़ सकते है।

फेस सीरम के नुकसान

आजकल सब अपने चेहरे और सुंदरता को लेकर काफी सचेत रहते है। वह अपनी त्वचा और सुंदरता के स्किन केयर रूटीन का बहुत ध्यान रखते है और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में face sirum की काफी अहमियत रहती है क्योंकि फेस सीरम आपके चेहरे की कई तरह से देखभाल करता है। यही वजय है की फेस सीरम को इतना महत्त्व दिया जाता है।

फेस सीरम कई तरह से त्वचा को protect करता है जैसे यह आपको sun प्रोटेक्शन देता है, त्वचा को पोषण देते हुए हाइड्रेट रखता है, त्वचा में कसावट रखते हुए ग्लोइंग रखता है। इस तरह से फेस सीरम की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बहुत अहमियत है, लेकिन कई महिलाओं का कहना है की उन्हें तो फेस सीरम से कोई फायदा नहीं हुआ।

दरअसल होता यह है की कई बार हम फेस सीरम को लगाने में बताए गए सही दिशा निर्देशों का पालन नहीं करते। जिसकी वजय से हमें उसके अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते। आइये आज के इस लेख में हम यही जानकारी प्राप्त करेंगे की क्या गलत तरीके से फेस सीरम इस्तेमाल करने से उसके लाभ के बजाए नुकसान हो सकते है क्या। अगर हाँ तो फिर फेस सीरम को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

त्वचा को नुकसान

स्किन डेमेज: फेस सीरम त्वचा पर बहुत तेजी से असर करता है। फेस सीरम लगाने से पहले आपको यह जान लेना बहुत जरुरी है की आप जो फेस सीरम लगाने जा रही है क्या वह आपकी त्वचा को सूट करता है। आपकी त्वचा किस प्रकार की है नाजुक है, रूखी है या तैलीय है।
फेस सीरम का त्वचा के अनुसार चुनाव करना बहुत जरुरी है क्योंकि आपकी त्वचा के विपरीत फेस सीरम आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हुए डैमेज कर सकता है। इसलिए फेस सीरम इस्तेमाल करने से पहले आप यह जरूर जान ले की आपकी त्वचा किस प्रकार की है और आपका फेस सीरम आपकी त्वचा के अनुसार ही होना चाहिए।

खुजली: अगर आप फेस सीरम को असावधानी यानि की किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट के बाद लगा लेती है तो उसका रिएक्शन हो सकता है। फेस सीरम बहुत तेज होता है और अगर आप इसे अपने चेहरे को बगैर क्लीन्सिंग और साफ करे इस्तेमाल कर लेती है तो आपकी त्वचा पर जलन और खुजली हो सकती है। रशेस पड़ सकते है जिसकी वजय से आपको काफी परेशानी भी हो सकती है और त्वचा भी ख़राब हो सकती है।

रेडनेस: कई बार जब आप फेस सीरम इस्तेमाल करने में लापरवाही करती है, सीरम लगाने के बाद आपके चेहरे को जोर जोर से रगड़ती है या मालिश करती है तो तह आपकी त्वचा में छीलन कर सकता है और आपकी त्वचा लाल हो सकती है। फेस सीरम को हमेशा हल्के हाथों से लगाकर धीरे धीरे सर्कुलर मोशन में लगाकर छोड़ दें और कभी भी उसे ना तो रगड़े या मालिश करें।

TV9 Bharatvarsh link: फेस सीरम खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, तब स्किन पर नजर आएगा इसका असर

फेस सीरम लगाने का तरीका

अगर आप पहली बार फेस सीरम इस्तेमाल करने जा रही है तो इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। पैच टेस्ट के लिए सीरम को अपने हाथ में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपके हाथ में किसी भी तरह की जलन, खुजली या लालिमा नहीं होती है तो आप फेस सीरम को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है।


कभी भी फेस सीरम को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ या क्लीन्सिंग जरूर कर लें। जिससे की पहले के लगाए हुए स्किन केयर प्रोडक्ट्स से मिलकर आपके चेहरे पर किसी प्रकार रिएक्शन ना हो। फेस सीरम को अपनी उंगलियों से डॉट्स की तरह लगाए और हल्के हाथों से उसे अपनी त्वचा में समां जाने तक मलें। ब्यूटी टिप्स के अनुसार जब आप फेस सीरम लगाती है तो उसके बाद आपको अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए और अगर आप कहीं बाहर जा रही है तो अच्छी spf 50 with moisturizer सनस्क्रीन जरूर लगाए।

फेस सीरम लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

समय: फेस सीरम आपको दिन में 2 बार लगाना होता है। पहली बात तो आप यह ध्यान रखें की फेस सीरम लगाने से पहले अपना चेहरा स्वछ पानी से जरूर धो लें और इस बात का भी ध्यान रखें की आपका सीरम लगाने का समय एक ही हो यानि की जब भी आप सीरम लगाए अगले दिन भी उसी समय फेस सीरम को लगाए।

फेस सीरम आपके चेहरे पर तय समय अनुसार अपने असर करता है, इसलिए अपने असर के समय के अनुसार उसका प्रभाव कम होने लगता है। इसलिए अगले दिन दोबारा उसे समय पर लगाना जरुरी होता है नहीं तो फेस सीरम के प्रभाव पूरे नहीं मिलते

फेस सीरम का चुनाव: जैसा की आपको पहले बताया है की आपको अपनी त्वचा के अनुसार फेस सिरुम का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है। वैसे ही आपको सीजन के अनुसार भी फेस सीरम का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है।

जैसे की सर्दियों में त्वचा शुष्क और रूखी हो जाती है तो आपको शुष्क त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर युक्त फेस सीरम लेना चाहिए। वही गर्मियों में मौसम में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है ऐसे में आपको हाइड्रेटिंग फेस सीरम का चुनाव करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट, हेल्थी और ग्लोइंग बनी रहे।

रखने का तरीका: महंगे और नाजुक ब्यूटी प्रोडक्ट्स को उनके टेम्प्रेचर के अनुसार रखना बहुत जरुरी होता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर उनके स्टोर करने का तरीका लिखा रहता है। लेकिन ज्यादातर हम इस बात का ध्यान नहीं रखते और इस्तेमाल करने के बाद उन्हें कही भी रख देते है जिसकी वजय वह कम असरकारक हो जाते है। सीरम जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत संवेदनशील होते है उनके ऊपर मौसम और तापमान का प्रभाव बहुत जल्दी पड़ता है।
इसलिए फेस सीरम को उनके दर्शाए गए सही तापमान में सही तरीके से रखना बहुत जरुरी होता है जिससे उनकी कार्यक्षमता बनी रहे और वह ख़राब ना हो।

तो साथियों यह थे कुछ टिप्स “फेस सीरम के नुकसान” को लेकर जिनका ध्यान रखना जरुरी होता है, जिससे की आपको फेस सीरम के सही और पूरे फायदे मिलें और आपकी त्वचा और सुंदरता को किसी प्रकार नुकसान ना हो।

Read Also:

1 thought on “फेस सीरम के नुकसान | फेस सीरम लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top