सबसे अच्छा स्क्रब

Table of Contents

स्क्रब क्या है?-What is Scrub in Hindi?

स्क्रब एक क्रीम ही है जिसे चेहरे की मृत कोशिकाओं (डेड स्किन) को हटाने के लिए बनाया गया है, स्क्रब क्रीम में दरदरी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो की हमारी त्वचा की सफाई करने और बेकार त्वचा को हटाने में मददगार होती है।

अपने देखा होगा की धूल मिटटी, प्रदूषित वातावरण, धूप से हमारी त्वचा की ऊपरी सतह ख़राब हो जाती है और चेहरा बेजान, काला और मृत सा दिखने लगता है, इसी ख़राब और मृत त्वचा त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है।

स्क्रब के प्रकार-Types of scrub in Hindi

बाजार में अनगिनत प्रकार के स्क्रब उपलब्ध है, लेकिन हमेशा स्क्रब खरीदने में सावधानी बरतनी चाहिए, स्क्रब हमेशा की अच्छी कंपनी का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की हमारे चेहरे की त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान ना हो,

कस्रूब कई प्रकार के होते है जैसे की कॉफी, फ्रूट, अखरोट, साल्ट, शुगर, हर्बल आदि के बने हुए, इन सभी स्क्रबों का कार्य एक ही आता है, चेहरे की मृत त्वचा को निकलना।

स्क्रब करने के फायदे-Benifits of scrub in Hindi

अपनी सुंदरता की चेहरे की सेहत को बरक़रार रखने के लिए स्क्रब बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे की-

त्वचा की सफाई- स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर जमी गन्दगी और मृत त्वचा की साफ सफाई होती रहती है, स्क्रब हमारे रोम छिद्रों में जमा हो गई गन्दगी को साफ करने में अत्यंत अहम भूमिका निभाता है।

डेड स्किन को निकले- यह एक प्राकृतिक क्रिया है की हमारे चेहरे को ऊपरी त्वचा प्रदूषित वातावरण से ख़राब होकर सूखने लगती है, जो हमारे चहरे सुंदरता में रूकावट बनाती है, इसलिए नियमित स्क्रब से इसी मृत कोशिकाओं (डेड स्किन) को स्क्रब से निकालना बहुत जरुरी होता है ।

ग्लोइंग स्किन के लिए- स्क्रब करने से हमारे चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है, चेहरा साफ और चिकना होता है और हमारी त्वचा ग्लो करने लगती है।

दाग धब्बे दूर करे- स्क्रब करने से चेहरे की सफाई होने लगती है, नई और मुलायम त्वचा बाहर निकल आती है, जिसकी वजय से हमारे चेहरे पर उभरे दाग धब्बे भी दूर होने लगते है।

स्क्रब करने के फायदे – Benefits of Scrub on Face In Hindi

सुंदर दिखने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और उपायों का प्रयोग करते है लेकिन स्क्रब को नजरअंदाज कर देते है, जो की चेहरे की सुंदरता में एक अहम भूमिका निभाता है, आज पोस्ट में हम स्क्रब करने के फायदे के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे की चेहरे की सुंदरता के लिए क्यों स्क्रब करना इतनी अहमियत रखता है।

खूबसूरत दिखने की चाहत किसमें नहीं होती है, हर कोई चाहता है की वो खूबसूरत दिखे और सबकी निगाहें उसपर जाए।
लेकिन चेहरे की त्वचा ऐसी है की वह किसी न किसी तरह से कमजोर पड़ ही जाती है, कभी बढ़ती उम्र से, कभी बाहरी वातावरण से, भागदौड़ भरी जिंदगी से तो कभी घरेलु और कामकाजी समस्याओं से,

यही कारण है की लोग अपनी सुंदरता को बनाये रखने के लिए तरह तरह के ब्यूटी products का इस्तेमाल करते रहते है, उन्हें लगता है की उनकी सुंदरता कायम रहनी चाहिए।
सुंदरता बनाये रखने के इन्हीं तरीको में से एक तरीका है “स्क्रब ”
अपनी सुंदरता को बनाये रखने के लिए स्क्रबिंग ब्यूटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
आइये आज इस पोस्ट में इसी स्क्रबिंग की importance के बारे में जानते है।

Read Also : अपनी त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाये रखें 

स्क्रबिंग क्या होता है-scrubbing kya hota hai

बाहरी वातावरण, धूल, त्वचा का रूखापन और भी बहुत से कारणों से हमारे चेहरे की ऊपरी त्वचा पर डेड सेल्स जमा हो जाते है, जिससे की हमारी त्वचा में निखार कम हो जाता है, चेहरे की चमक चली जाती है,
ऐसे में यह जरुरी हो जाता है की हमारी त्वचा पर जमे हुए डेड सेल्स को हटाया जाये, जिससे की हमारी त्वचा के रोम छिद्र खुले, ब्लड सर्क्युलेशन बढ़े और पोषक तत्व अंदर जा सके।

इसलिए यह जरुरी हो जाता है की हम नियमित रूप से चेहरे की स्क्रबिंग करते रहे, जिससे की हमारी त्वचा स्वस्थ और सुन्दर बनी रहे।

scrub karne ke fayde in hindi

स्क्रबिंग के नियमित इस्तेमाल से हम हमारे चेहरे को खूबसूरत और तरोताजा बनाये रख सकते है,

चेहरे के ऊपरी सतह पर जो त्वचा मृत हो जाती है, और हमारे चेहरे को नुकसान पहुँचती है, वह मृत त्वचा स्क्रबिंग करके दूर की जाती है,

स्क्रबिंग करने से हमारी त्वचा पर white और black heads को ख़त्म किया जा सकता है, जिससे हमारी त्वचा चमकने लगती है,

चेहरे पर पड़ने वाले दाग धब्बे और झाहियां भी ख़त्म होती है और हमारे चेहरे पर निखार आ जाता है,

बढ़ती हुई उम्र में सबसे ज्यादा तकलीफ चेहरे के ढीलेपन से और चेहरे पर उभरने वाली झुर्रियों से होती है, स्क्रबिंग के नियमित इस्तेमाल से इनमें भी काफी कमी आती है और चेहरे में कसावट बनी रहती है।

Read Also: जानिए आपकी राशि क्या कहती है।

Scrub kaise Karte hain-स्क्रब कैसे करें

जब भी आप स्क्रबिंग करती है तो सबसे पहले किसी अच्छे क्लींजिंग मिल्क से अपना चेहरा और गर्दन अच्छी तरह से साफ़ कर ले,

अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर जरुरत अनुसार स्क्रब cream चेहरे और गर्दन पर लगाए ,
निचे से ऊपर की तरफ और गोलाकार में हलके हाथों से मालिश करे,

कुछ देर मालिश करने के बाद अपने चेहरे को ताजा पानी से धो ले और मुलायम तौलिये से धीरे धीरे पोंछ ले,
लीजिये, स्क्रबिंग हो गई और आपका चेहरा धीरे धीरे चमकने लगेगा।

हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करना चाहिए?

स्क्रब हफ्ते में एक बार आवश्य करना चाहिए, चेहरे के डेड सेल्स को हटाने के लिए और अपनी त्वचा को glowing बनाए रखने के लिए हर हफ्ते एक बार scrub करना जरुरी होता है।
लेकिन स्क्रब हमेशा बहुत हलके हाथों से ही करना चाहिए, और अपनी त्वचा तो देखते हुए महीने में 2 या 4 बार ही स्क्रब करना चाहिए, नहीं तो त्वचा को नुकसान भी हो सकता है।

स्क्रब करने के बाद चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

हमेशा scrub करने के बाद चेहरे पर कोई न कोई फेस पैक लगाना चाहिए, या फिर बेसन में चुटकी भर हल्दी और दूध मिला कर लगाना चाहिए।

मार्केट में उपलब्ध स्क्रब

आइये अब हम जानकारी लेते है की मार्केट में ऐसे कौन से स्क्रब है जो बहुत पसंद भी किये जा रहे है और उनके लाभ भी बहुत अच्छे देखने को मिल रहे है और ना ही उनके किसी प्रकार साइड अफ्फेक्ट्स देखने मिले है।

आइये! अब हम बात करते है एक ऐसे scrub की जिसकी गुणवत्ता और परिणाम बहुत ही शानदार देखने को मिले है,
यह scrub पूरी तरह से आयुर्वेद पद्दति से निर्मित है, इसमें मौजूद अखरोट, एलोविरा, बेल की जड़, कचूर के पाउडर और भी अन्य जड़ी बूटियों से निर्मित है

यह भी पढ़ें: आपके सौंदर्य की सुंदरता के सर्वोत्तम सुझाव

Kashmiri Walnut Gel स्क्रब

यह स्क्रब प्रोडक्ट Forest Essentials कंपनी द्वारा निर्मित है, जो की जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित ब्यूटी products के निर्माता है, जो अपनी गुणवत्ता और परिणाम के लिए विश्व प्रसिद्ध है।

Forest Essentials एक भारतीय ब्रांड है, जो भारतीय प्राचीन आयुर्वेद पद्दति से निरंतर त्वचा की देखभाल करते आ रहे है।

इस बेहतरीन product का नाम है- Forest Essentials Revitalising Kashmiri Walnut Gel Scrub 50g (Face Scrub)

Revitalising Gel Scrub Kashmiri Walnut स्क्रब त्वचा को नई जिंदगी प्रदान करता है, त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाये रखता है।

Kashmiri Walnut Gel Scrub त्वचा की मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है,

Kashmiri Walnut Gel Scrub त्वचा के व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को पूरी तरह से हटा देता है।

Forest Essentials Revitalising Kashmiri Walnut Gel स्क्रब-

यह Scrub चेहरे के ऊपर की मृत त्वचा को धीरे धीरे बगैर नुकसान पहुँचाये अंदर गहराई से साफ करता है, जिससे नई और चमकदार त्वचा को उभरने में मदद मिलती है,
इसमें मौजूद अन्य जड़ी बूटियां त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करती है, और चेहरे को नई, चमकदार, झुर्रियों रहित त्वचा देती है। इस Scrub के लाभ काफी जल्दी देखने को मिलते है।

Forest Essentials Revitalising Kashmiri Walnut Gel स्क्रब के लाभ –

यह आयुर्वेद Scrub त्वचा की मृत कोशकाओं को पूरी तरह से ख़त्म करता है, और त्वचा को पोषण देते हुए जवान और चमकदार बनाता है, त्वचा को टोनिंग करता है,

Revitalising Gel Scrub Kashmiri Walnut में बारीक़ पिसा हुआ कश्मीरी अखरोट है, जो त्वचा के अंदर तक जाकर चेहरे की मृत कोशिकाओं को ख़त्म करता है और ऊपरी त्वचा की बेजान पपड़ी को हटाता है और चेहरे की रंगत को निखारता है,

इस Gel Scrub में मौजूद एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को पोषण और ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है, त्वचा में कसावट आती है और चेहरा जवान दिखने लगता है,

Gel Scrub में मौजूद विटामिन E एक शानदार anti-oxidant का काम करता है और विटामिन A त्वचा को पुनर्जन्म प्रदान करता है।

Forest Essentials का यह आयुर्वेद Scrub पूरी तरह से रसायनों, पैराबेन्स और पेट्रोकेमिकल्स से मुक्त है, इसमें ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकल्स को बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

1. कब और कैसे करें स्क्रब

स्क्रब महीने में 2 से 4 बार अपनी त्वचा के अनुसार किया जा सकता है, हाथों से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे धीरे मालिश करनी चाहिए, 2 से 3 मिनट के लिए हल्के हाथों से मालिश करें, चेहरे को ज्यादा रगड़े नहीं,
इसके बाद 5 मिनट लगा रहने दे और स्वच्छ या कुनकुने पानी से अपना चेहरा धोने के बाद अपने चेहरे पर अच्छी मॉइश्चराइजर क्रीम आवशय लगाए।

2. घर में स्क्रब कैसे करें?

आप अपने घर में भी स्क्रब तैयार कर सकती है, इसके लिए 2 चम्मच जई का आटा(ओटमील), 2 चम्मच दही और 20 ml दही लेकर इन्हें अच्छी तरह से मिला ले,
अब इसे अपने हाथों से धीरे धीरे गोलाकार में पुरे चेहरे पर हलके हाथों से मालिश करें और 10 मिनट के लिए लगा रहने दे,
10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें, अब देखें कैसे यह घरेलु स्क्रब आपकी त्वचा में निखार लाता है और आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट क साथ हाइड्रेट भी रखता है।

1 हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करना चाहिए?

स्क्रब का इस्तेमाल हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही करें, वैसे तो स्क्रब करने की सलाह महीनें में 3 से 4 बार यानि की हफ़्ते में 1 बार के लिए दी जाती है, इससे ज्यादा स्क्रब का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर होगा,
इस बात का ख्याल रखें की अगर आपके चेहरे पर मेकउप है तो कभी भी सीधे मेकअप के ऊपर स्क्रब का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से आपके चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जायेंगे, हमेशा पहले मेकअप को अच्छी तरह से धो कर साफ़ करने के बाद ही स्क्रब करें।

सबसे अच्छा स्क्रब कौन सा होता है?

हमेशा किसी अच्छी और ब्रांडेड कंपनी का स्क्रब ही इस्तेमाल करें, सस्ते स्क्रबों में हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल हो सकता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत खतरनाक होते है,
किसी भी अच्छे स्क्रब में विटामिन बी 3, विटामिन ई और त्वचा को हाइड्रेट रखने के उपयोगी तत्व होते है।

हमें पहले स्क्रब या फेस पैक क्या लगाना चाहिए?

स्क्रब का मतलब होता है अपने चेहरे की त्वचा की सफाई करना, त्वचा के ऊपर की मृत त्वचा को हटाना, इसलिए सबसे अच्छा यही होता है की अपने चेहरे की निखार के लिए पहले स्क्रबिंग की जाए और उसके बाद ही फेस मास्क या पैक का इस्तेमाल किया जाए।

ज्यादा स्क्रब करने से क्या होता है?

ज्यादा स्क्रब करने से चेहरे की त्वचा छिल जाती है और उस पर कई प्रकार के इन्फेक्शन होने का खतरा हो जाता है, कई बार चेहरा दागी और काला भी हो जाता है,
इसलिए अधिक खूबसूरत होने के लिए कभी भी अधिक स्क्रब या जोर जोर से दबाकर स्क्रब कभी भी ना करें।

निष्कर्ष- अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए स्क्रब बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसका इस्तेमाल हर महिला को नियमित रूप से करना चाहिए।

Leave a Comment