सर्दियों में गोरा होने के उपाय-सर्दियों में ब्यूटी टिप्स

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

सर्दी के दिन आते ही रूखी और बेजान त्वचा की परेशानियां आने लगती है। इन दिनों में अपनी त्वचा का जरुरत से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। बराबर मॉश्चराइजर, बॉडी लोशन, ग्लिसरीन, लिप बाम, पेट्रोलियम जैली आदि का नियमित इस्तेमाल करना पड़ता है। आइये आज की इस पोस्ट में हम “सर्दियों में गोरा होने के उपाय-सर्दियों में ब्यूटी टिप्स” के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

सर्दी के दिनों में त्वचा की देखभाल के लिए आप बहुत तरह के विंटर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती ही है, लेकिन इनके इस्तेमाल के साथ साथ कुछ ऐसी चीजें भी है जिनको आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा को और अधिक सुरक्षा प्राप्त हो।

खानपान का रखें ख्याल

हर महिला चाहती है की वो सुन्दर दिखे, उसकी त्वचा आकर्षक हो। जिसके लिए आप बहुत तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको बाहरी सुंदरता प्रदान करते है। बाहरी सुंदरता के साथ साथ आपको अंदुरनी पोषण की भी अत्यंत जरुरत होगी क्योंकि आप अंदर से जितनी स्वस्थ होंगी उतनी ही आपकी बाहरी त्वचा स्वस्थ, चिकनी, कसी हुई और ग्लोइंग होगी।

इसलिए आपको अपने खानपान का ख्याल रखना बहुत जरुरी है, आपको अपने खानपान में हरी सब्जियां, फल और नट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

सर्दी के दिनों में आपको ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हो। जैसे की तरबूज, पपीता, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, खुबानी, क्रैनबेरी, आड़ू, रसभरी, नाशपाती, संतरा, चेरी आदि।

इन दिनों में आपको हरी सब्जियों जैसे की सरसों, पालक, मेथी, गाजर, बथुआ, शिमला मिर्च, बीन्स आदि। इन सब्जियों से आपको सर्दियों में ऐसे पोषक तत्व प्राप्त होते है जो सर्दियों में आपकी त्वचा की पूर्ण देखभाल करते है।

सर्दी के दिनों में त्वचा रूखी पड़ने लगती है इसलिए आपको इन दिनों में आपको अपनी दिनचर्या में ऐसे खाद्य पर्दार्थ शामिल करने चाहिए जिनमें वसा हो। वसा यानि की फैट आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है आपकी त्वचा को शुष्क नहीं होने देता। जैसे की घी, मक्खन, दूध, पनीर, दही, कच्चा नारीयल, काजू, मूंगफली, बादाम, अंडे व मांस को अपने खानपान में शामिल रखना चाहिए।

सर्दी के दिनों में मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल

सर्दी की ठण्ड हमारी त्वचा को शुष्क और रूखी कर देती है। जिससे रशेस होने लगते है, चमड़ी पर सूखे दाग और पपड़ी पड़ने लगती है, त्वचा फटने लगती है, त्वचा का मांस इक्कठा होने लगता है। ऐसी स्तिथि में आपकी त्वचा को नमी की अत्यंत आवश्यकता होती है।

त्वचा की ऐसी स्तिथि से निपटने के लिए किसी अच्छी कंपनी की मॉइस्चराइजर क्रीम लगाना बहुत जरुरी होता है। मॉइस्चराइजर क्रीम आपको दिन में 2 से 3 बार लगाना बहुत जरुरी होता है। यही आपकी त्वचा को सर्दी के थपेड़ों से सुरक्षित रखेगी। अगर आप मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल नहीं करती है तो आपकी त्वचा फटने लगेगी और आपकी सुंदरता ख़त्म हो जाएगी।

सर्दी के दिनों में तेल का इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में हमारी बॉडी के लिए तेल बहुत जरुरी होता है। जब हम गर्म पानी से नहा कर निकलते है तो हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे में नहाने के बाद नारियल तेल, ऑलिव ऑइल या बादाम का तेल अपने शरीर और चेहरे पर मालिश करना चाहिए। इससे त्वचा की चमक बनी रहेगी और त्वचा रूखी नहीं पड़ेगी।

1. नारियल तेल

नारियल तेल सबके घरों में उपलब्ध रहता है। रिसर्च में यह कहा गया है की नारियल तेल में त्वचा को पोषित करने के गुण मौजूद रहते है। नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और त्वचा को इन्फेक्शन से बचाता है। नारियल तेल से चेहरे की मालिश करना बहुत लाभकारी माना गया है। इसे फटे होठों पर लगाने से भी राहत मिलती है। नारियल तेल से रात को मालिश करके सोने से त्वचा रूखी नहीं पड़ती।

2. बादाम तेल

बादाम तेल विटामिन A और E से भरपूर होता है। बादाम तेल चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। सर्दियों में बादाम तेल लगाने से आपकी त्वचा रूखी नहीं पड़ती, आँखों के नीचे के काले घेरे खत्म होते है। यह आपकी त्वचा पर ग्लो लाता है और कील-मुंहासों को भी ख़त्म करता है।

सर्दी के दिनों में लिप बाम का इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में होंठ सबसे जल्दी रूखे होकर फटने लगते है। अगर होंठ फट जाए तो बहुत दर्द होता है साथ ही यह देखने में भी सुंदरता को ख़त्म करते है। सर्दी के दिनों में होठों को फटने से बचाने के लिए लिप बाम दिनभर इस्तेमाल करना बहुत जरुरी होता है।

आपको ऐसी लिप बाम का चुनाव करना चाहिए जो किसी अच्छी ब्रांड की हो और आपके होठों को अधिक से अधिक लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करें।

सर्दी के दिनों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल

ग्लिसरीन का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बहुत होता है। यह त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होती है। सर्दी के दिनों में तो यह आपकी त्वचा की जलन और फटी त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद करती है। ग्लिसरीन त्वचा में नमी बनाये रखने में बहुत अच्छी होती है।

सर्दियों में चेहरे पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल बहुत लाभकारी रहता है, यह आपकी त्वचा को सर्दी से सुरक्षा प्रदान करती है। प्योर ग्लिसरीन बहुत थिक होती है इसलिए इसे इस्तेमाल से पहले इसमें थोड़ा गुलाब जल मिला लें।
कई लोगों को ग्लिसरीन से एलर्जी होती है इसलिए ऐसे व्यक्तियों को इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सर्दी के दिनों में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

सर्दियों में त्वचा की सुरक्षा के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत लाभकारी होती है। खनिज तेलों और मोम के मिश्रण से बना पेट्रोलियम जेली त्वचा को शुष्क और रूखी नहीं पड़ने देता। अगर आपकी त्वचा सर्दी से फट गई है तो यह उसे तुरंत ठीक करता है।

सर्दियों में इसे त्वचा के फटने और होठों को फटने के लिए लगाया जाता है। बहुत अधिक ठण्ड में जब बहुत से स्किन प्रोडक्ट्स फेल हो जाते है तब ऐसी स्तिथि में पेट्रोलियम जेली बहुत शानदार काम करती है। यह आपके चेहरे को फटने या रुखा होने से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करती है।

पेट्रोलियम जेली आप केवल अपने चेहरे पर ही इस्तेमाल नहीं कर सकती बल्कि फटी एड़ियों और हाथ पैरों की शुष्की को दूर करने के लिए भी यह बहुत लाभकारी है।

सर्दी के दिनों में मलाई और गुलाब जल का इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में मलाई लगाना बहुत कारगर होता है। मलाई में ऐसे पोषक तत्व मौजूद रहते है जो सर्दी के दिनों और सार्ड हवाओं से त्वचा को सुरक्षित रखते है। गुलाब जल हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है।

सर्दियों में मलाई और गुलाब जल को आपस में मिला कर पैक तैयार के लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मालिश करें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद इसे आप धो लें।
सर्दियों में इसे आप रोजाना कर सकती है। ऐसा करने से आप देखेंगी की एक तो आपकी त्वचा बिलकुल भी रुख़ी नहीं पड़ेगी दूसरा आपकी त्वचा में चमक बढ़ने लगेगी।

सर्दियों में गोरा होने के उपाय

  • सर्दियों में त्वचा का रुखा होना और धूप से टैनिंग (त्वचा का झुलस कर काला पड़ना) होना आम बात है। टैनिंग से गोरा रंग काला पड़ जाता है। ऐसे में सर्दियों में त्वचा का कुछ अधिक ख्याल रखना पड़ता है। आइये जानते है ठंड से काली पड़ चुकी त्वचा को गोरी कैसे करें, सर्दियों में गोरा होने के उपाय।
  • सर्द मौसम में टैनिंग की वजय से काली पड़ चुकी त्वचा को एक्सफोलिएशन द्वारा दूर करना एक अच्छा उपाय होता है। एक्सफोलिएशन ऊपरी जल चुकी और डेड स्किन निकल जाती है। जिससे अंदर की नई और कोमल त्वचा बाहर आ जाती है।
  • सर्दियों में धूप से बचने और त्वचा के काली पड़ने से बचने के लिए किसी अच्छी ब्रांड की spf30 या spf-50 की क्रीम लगाकर रखनी चाहिए। यह आपकी त्वचा की पूर्ण सुरक्षा करेगी और आपकी त्वचा को गोरा बनाए रखेगी।
  • सर्दियों में अगर आपकी त्वचा डार्क हो गई है तो उसे गोरा करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत लाभकारी होता है। अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए एलोवेरा जेल क्रीम का नियमित इस्तेमाल करें। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप तजा एलोवेरा जेल पत्ते में से निकाल कर भी लगा सकती है।
  • सर्दी के दिनों में अक्सर चेहरा काला पड़ ही जाता है। सर्दियों में अपने चेहरे को गोरा रखने के लिए 1 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसके बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने इस पैक को लगाकर हल्के हाथों से 4 मिनट मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे 20 मिनट लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा ताजे पानी से धो ले। इसे सर्दी के दिनों में हफ्ते में 3 से 4 बार करें। आपकी त्वचा गोरी होकर खिल उठेगी, नर्म और मुलायम बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *