सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

बढ़ती उम्र या त्वचा की परेशानियों में कोलेजन का स्तर घटने लगता है, कोलेजन घटने से आपके चेहरे पर झुर्रियां, झाईयां, रूखापन, कालापन बढ़ने लगता है, ऐसे में सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

कोलेजन क्या है।

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है की कोलेजन हमारी जवानी को कायम रखने का आधार है, कोलेजन हमारी त्वचा की कसी हुई रखता है,
असल में कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो हमारे चेहरे पर झुर्रियां नहीं आने देता, उम्र बढ़ने के साथ जब यह प्रोटीन कम होने लगता है तो हमारा चेहरा ढलकने लगता है और चेहरे पर झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है,
कोलेजन की कमी होने से इसका सीधा असर चेहरे की त्वचा और खूबसूरती पर पड़ता है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

अगर आप कोलेजन से भरपूर खान-पान को अपने जीवन में शामिल रखेंगे तो इसका असर आपकी त्वचा की सुंदरता पर दिखेगा और अगर आप चाहते है की आपकी सुंदरता लम्बे समय तक बनी रहे तो आपको अपनी जीवन शैली में संतुलित आहार, पौष्टिक डाइट और अपने शरीर को स्वस्थ रखना होगा,
तभी आपकी स्किन स्वस्थ रहेगी और त्वचा के अंदर से निखार आएगा।

आप अच्छे और त्वचा को सुन्दर रखने के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, यह बहुत अच्छा प्रभाव और परिणाम भी देते है लेकिन आपको अपने शरीर को अंदर से भी पोषित रखना होगा, ऐसे आहार लेने होंगे जो लम्बे समय तक आपकी सुंदरता और जवानी को बरक़रार रखें।

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इसके लिए आपको अपने शरीर में कोलेजन प्रोटीन को बढ़ाना होगा, कोलेजन प्रोटीन त्वचा को सुन्दर और जवान बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है, यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है की उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में कोलेजन प्रोटीन का स्तर भी कम होने लगता है, जिसकी वजय से चेहरे का ढलकना, झुर्रियां, झाइयां जैसे समस्याएं उत्पन्न होने लगती है, ऐसे में हमें अपने खान-पान और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जरिये अपने कोलेजन प्रोटीन के स्तर को बढ़ाए रखना जरुरी होता है, जिससे हमारे चेहरे की त्वचा लम्बे समय तक जवान और ग्लोइंग बनी रहे।

कोलेजन कैसे बढ़ेगा।

1. विटामिन C

अपनी त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने के लिए हमें विटामिन C का इस्तेमाल करना चाहिए। शोध से पता चला है की विटामिन C त्वचा की सुरक्षा, सुंदरता और एंटी एजिंग की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही विटामिन C कोलेजन उत्पादन को भी सक्रिय करने में मदद करता है,
आपको बता दे की हमारा शरीर विटामिन C का उत्पादन नहीं करता है उसे हमें बाहरी सोर्सेज से ही लेना पड़ता है,
विटामिन C की प्राप्ति के लिए विटामिन C युक्त चीजें जैसे की नींबू, स्ट्रॉबेरी, अनानस, मौसंबी, संतरा, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, अमरूद, खट्टे फल, गोभी, ब्रोकोली, शिमला मिर्च और पालक इत्यादि लेनी पड़ती है,
बाजार में विटामिन C युक्त क्रीम और सीरम भी उपलब्ध है, जो हमारे चेहरे की त्वचा को विटामिन C प्रदान करते है।

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2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किसी ना किसी रूप में करना चाहिए। एलोवेरा जेल में ऐसे प्राकृतिक गुण है जो हमारी त्वचा को पोषित करता है, एलोवेरा जेल के नियमित इस्तेमाल से त्वचा का कोलेजन स्तर बढ़ता है,
एलोवेरा जेल को चेहरे पर कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके अलावा एलोवेरा जेल को खाने में भी इस्तेमाल करके कोलेजन को बढ़ाया जा सकता है।

3. स्किन हाइड्रेशन

स्किन को हाइड्रेट रखना मतलब आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा रहना, अगर स्किन हाइड्रेट रहेगी तो आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी, त्वचा में नमी बने रहने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती, त्वचा में कोलेजन का स्तर भी बना रहता है,
अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिए और ऐसे स्किन केयर क्रीम और सीरम का इस्तेमाल करें जिनसे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे।

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4. एंटी ऑक्सीडेंट्स

एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान होने से बचाता है, एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा के कोशिकाओं और tissues को रिपेयर करता है,
एंटी ऑक्सीडेंट्स कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद तो नहीं कर सकते लेकिन शरीर में मौजूद कोलेजन को कार्य करने में मदद करते है।
ऐसे फलों, सब्जियों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हो।

5. फेशियल मसाज

फेशियल मसाज भी चेहरे की सुंदरता बढाने और कोलेजन उत्पादन में मदद्गात होते ही, मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. अच्छा ब्लड सर्कुलेशन त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रहता है,
जिससे त्वचा स्वस्थ होती है, त्वचा में कसावट आती और कोलेजन उत्पादन में भी वृद्धि होती है।

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शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

कोलेजन प्रोटीन हमारी त्वचा को जवान रखता है, चेहरे की उम्र बढ़ने से रोकता है, लेकिन एक उम्र में हमारा शरीर कोलेजन उत्पादन कम कर देता है, ऐसी स्तिथि में शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

फल और सब्जियां

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक विटामिन C युक्त फल और सब्जियां है, फलों में कीवी, आंवला, अनानास, स्ट्रॉबेरी, मौसंबी, नींबू, संतरा, अंगूर, अनानस, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, अमरूद और सब्जियों में फूलगोभी, पालक, टमाटर, शिमला मिर्च, शलजम, ब्रोकोली और हरी सब्जियां में विटामिन C बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है,

अपनी त्वचा के कोलेजन स्तर को अच्छा बनाए रखने के लिए इन फलों और सब्जियों को अपने दैनिक खान-पान में शामिल रखना चाहिए, इन सभी में विटामिन C की प्रचुर मात्रा रहती जिनके नियमित सेवन से कोलेजन का स्तर बहुत अच्छा रहता है।

टोफ़ू

टोफ़ू सोयाबीन के दूध से बना पनीर होता है, टोफ़ू कैल्शियम, फाइबर, आयरन और प्रोटीन का भंडार है, टोफ़ू त्वचा की सुंदरता के लिए बहुत अच्छा खाद्य प्रदार्थ है, टोफ़ू कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है,

टोफ़ू त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में शानदार परिणाम देता है, टोफ़ू के सेवन से त्वचा में चमक और लचीलापन बढ़ता है, कोशिकाओं को टोन रखता है, झुर्रियों को आने नहीं देता और त्वचा को युवा बनाए रखता है,
अगर आप अपने खान-पान में टोफ़ू को नियमित शामिल रखती है तो यह आपके चेहरे की उम्र को बढ़ने नहीं देता और आपको लम्बे समय तक बुढ़ापे से दूर रखता है।

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