रेटिनोइड्स क्या होते हैं-रेटिनोइड्स का उपयोग कैसे करें

रेटिनोइड्स क्या होते हैं

रेटिनोइड्स क्या होते हैं

चेहरे की सुंदरता का कम होना, बेजान त्वचा, दाग-धब्बें, झुर्रियों और झाईयों की समस्या आजकल आम बात हो गई है। इसका कारण प्रदुषण, तनाव, अधिक सूर्य का संपर्क या अपनी खुद की लापरवाही हो सकती है। जिसका असर हमारे चेहरे की त्वचा पर पड़ता है और चेहरा उम्र से पहले बूढ़ा हो जाता है। त्वचा की इन सभी समस्याओं से निपटने लिए आजकल रेटिनोइड्स का इस्तेमाल काफी सुनने में आ रहा है। आइये आज की इस पोस्ट में ये “रेटिनोइड्स क्या होते हैं” की जानकारी प्राप्त करते है।

रेटिनोइड्स

आसान शब्दों में जाने तो रेटिनोइड्स विटामिन A से प्राप्त होने वाला एक रसायन है जो त्वचा की खूबसूरती और जवानी को बनाए रखने में बहुत सहायक होता है। यह बहुत तेज होता है इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी और बहुत थोड़ी मात्रा में किया जाता है। रेटिनोइड्स त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण करता है, त्वचा के कोलेजन(प्रोटीन) के स्तर को बढ़ाता है, त्वचा को खुरदुरा होने से बचाता है, त्वचा को मुलायम और चिकनी बनाता है, त्वचा में कसावट लाता है, मुंहासों को होने से रोकता है साथ ही त्वचा में अधिक तेल के उत्पादन को भी नियंत्रित रखता है।

रेटिनोइड्स तो एक रसायन है अब इसे इस्तेमाल कैसे करें। तो रेटिनोइड्स आपको कंपनियों द्वारा बनाए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जरिये “रेटिनॉल क्रीम” के माध्यम से प्राप्त होता है।

रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को दोबारा प्राप्त कर सकती है। यह क्रीम आपके बेजान चेहरे, झुर्रियों, झाईयों को दूर करती है। चेहरे को चमकदार और चिकना बनाती है।

रेटिनोइड्स का उपयोग कैसे करें

आप इस बात को जान ले की रेटिनॉल क्रीम बहुत तेज होती है। इसका इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। एक तो इस क्रीम को आप केवल रात में ही इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप रेटिनॉल क्रीम को दिन में लगाकर सूर्य की रौशनी या धुल-धक्कड़ में जाएँगी तो आपकी त्वचा में जलन होने लगेगी और लाल पड़ जाएगी। इसलिए रेटिनॉल क्रीम को केवल रात में ही इस्तेमाल करें।

दूसरा रेटिनॉल क्रीम को फॅमिली प्लानिंग करने वाले जोड़े या गर्भवती महिलाओं को कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कयोंकि यह क्रीम आपकी प्रेग्नेंसी के लिए हानिकारक है।

तीसरा जब भी आप इस रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल करती है तो इसकी बहुत सिमित मात्रा ही इस्तेमाल करनी है। आपको इस क्रीम को सिर्फ एक चने के दाने जितनी लेकर अपने पुरे चेहरे पर लगानी है, इससे अधिक नहीं?
अगर आप अधिक मात्रा में रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल करती है तो आपकी त्वचा रूखी होकर पपड़ी छोड़ने लगेगी और जल जाएगी।

रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल आप या तो एक दिन छोड़कर करें या फिर सप्ताह में केवल तीन बार ही इस्तेमाल करें। क्रीम लगाने के बाद 2 से 3 घंटे में अपना चेहरा धो लें।

अगर आपको त्वचा ड्राई है तो पहले कोई ब्रांडेड मॉइस्चराइज़र लगाए और उसके बाद रेटिनॉल क्रीम को लगाए। रेटिनॉल क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले क्रीम पर दिए गए निर्देशों का पालन जरूर करें या फिर किसी एक्सपर्ट की सलाह से ही रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल करें।

WOW Skin Science रेटिनॉल फेस क्रीम

WOW Skin Science रेटिनॉल फेस क्रीम
wow skin science रेटिनॉल फेस क्रीम

WOW Skin Science रेटिनॉल फेस क्रीम आपकी कोई हुई सुंदरता और समय से पहले ढल चुकी त्वचा को दोबारा जीवंत करने में मदद करती है। आपकी त्वचा में दोबारा जान लाती है, दाग-धब्बें, झुर्रियों, झाईयों को ख़त्म करती है और आपकी त्वचा में उज्वलता लाती है। आप अपनी खोई हुई सुंदरता दोबारा प्राप्त करती है।

WOW Skin Science रेटिनॉल फेस क्रीम की कीमत 299/– रूपए है जिसे आप Amazon से प्राप्त कर सकती है।

निष्कर्ष

साथियों हमने आपको आसान भाषा में ‘रेटिनोइड्स क्या होते हैं‘ के बारे में जानकारी देने की कोशिश की उम्मीद है की अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो कमैंट्स जरूर करें। धन्यवाद!

Read also:

Olay रीजेनरिस्ट कोलेजन पेप्टाइड 24 फेस क्रीम रिव्यू
Mason विटामिन कोलेजन सौंदर्य क्रीम 100% शुद्ध कोलेजन के साथ रिव्यू
कोलेजन की कमी से क्या होता है?
कोलेजन क्या है-कोलेजन के फायदे
सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top