पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

चेहरे की त्वचा की अनदेखी करने से आपको बहुत सी त्वचा सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें से एक है पिगमेंटेशन यानी की चेहरे की झाइयां। त्वचा के प्रति लापरवाही, बढ़ती उम्र, प्रदुषण, मानसिक तनाव, असंतुलित हार्मोन, अप्रयाप्त नींद आदि झाइयों के कारण हो सकते है।आइये जाने पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय

कई बार अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी झाइयों का कारण बन सकता है। झाइयां आपके चेहरे पर काले दाग या धब्बों के रूप में दिखलाई देते है जो आपकी सुंदरता को पूरी तरह से ख़त्म कर देते है।

आइये आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय की जानकारी प्राप्त करेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की झाइयों से छुटकारा प्राप्त कर सकते है।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपचार

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

चेहरे पर रूखी और बेजान त्वचा का इलाज कैसे करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपचार

तुलसी का पैक

तुलसी आपकी झाइयों को दूर करने का एक अच्छा उपाय हो सकता है। आपको कुछ ताजे तुलसी के पत्ते लेने है। इन्हें महीन पीसकर उसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाना है। अच्छी तरह से मिलाकर इसे अपने चेहरे की झाइयों पर लगाए। ऐसा नियमित करने से जल्द ही आपको झाइयों और डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलेगा।

मलाई और विटामिन सी

मलाई तो आपको आसानी से अपनी रसोई से प्राप्त हो ही जाएगी और नींबू भी रसोई में उपलब्ध रहता ही है। नींबू विटामिन सी की प्रचुर मात्रा का भंडार है। विटामिन सी झाइयों को दूर करने और चेहरे की चमक को बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है। आपने देखा होगा की सुंदरता को बढ़ाने वाली ब्यूटी क्रीम्स में विटामिन सी का खूब इस्तेमाल किया जाता है।
आपको 1 चम्मच मलाई में 8-10 बूंदे नींबू की मिलानी है अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरे को धो लें। नियमित इस्तेमाल से आप देखेंगे की 2-3 हफ्तों में ही आपकी झाइयां बहुत हद तक कम हो चुकी है।

झाइयां हटाने के नुस्खे: जरुरी घरेलु Skin Care Tips

जीरे का पानी

जीरे का पानी भी आपकी झाइयों को दूर करने का एक असरदार नुस्खा है। 1 कप पानी में 2 चम्मच जीरा मिलाकर अच्छी तरह से आधा कप पानी रहने तक उबाल लें और अच्छी तरह से ठंडा होने दें। लीजिये आपका जीरा पानी तैयार है। इस पानी को रुई की मदद से अपनी झाइयों और चेहरे पर थोड़ी थोड़ी देर में लागते रहें। ऐसा करने से आपकी झाइयां दूर होती चली जाएंगी।

कपूर का पैक

बाजार में मिलनेवाला कपूर जिसे हम पूजा में इस्तेमाल करते है। इस नुस्ख़े को इस्तेमाल करने के लिए आपको आधे कप से भी कम पानी लेना है, अब इसके कुछ टुकड़े कपूर के मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें।

अब इस कपूर के पानी में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से फैंट लें। इस पेस्ट को अपनी झाइयों और आंखो के निचे काले घेरों पर लगाए और सूखने दें। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हर हफ्ते एक बार इस्तेमाल करें आप देखेंगे की जल्द ही आपको झाइयों से छुटकारा मिलने लगेगा।

आलू का पैक

झाइयों को दूर करने के लिए आलू बहुत अच्छा उपाय है। आलू में दाग-धब्बों और झाइयों को दूर करने के विशेष गुण होते है। आलू को इस्तेमाल करने के लिए आप आलू को कद्दूकश करके उसका रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की मदद से झाइयों पर लगाती रहें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगी की आपकी त्वचा साफ होने के साथ साथ चमकने भी लगी है।
आलू के नियमित इस्तेमाल से आप बहुत जल्दी झाइयों और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती है।

चेहरे की झाइयों के लिए बेस्ट क्रीम

गाजर का पैक

गाजर भी झाइयों और डार्क सर्कल्स को दूर करने का एक बहुत अच्छा उपाय है। इस उपाय को आजमाने के लिए आपको गाजर को कद्दूकश करके उसका रस निकाल लेना है।
अब इस रस में 1 या उससे कुछ कम मुल्तानी मिट्टी मिलानी है। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाना है। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। अच्छी तरह से सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें आप देखेंगे की आपकी त्वचा झाइयों से साफ होने लगेगी।

पपीता और सेब का पैक

पपीता और सेब भी झाइयों को दूर करने में बहुत कारगर है। आपको पपीते और सेब को मसल कर उसका गुदा बना लेना है। अब इस गूदे को अपने पुरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद पानी से धो डालें।
पपीते और सेब में ऐसे गुण होते है जो आपके चेहरे के डार्क सर्कल्स और झाइयों को दूर करके आपके चेहरे में चमक लाते है।

लैक्टिक एसिड का उपयोग आपकी सुंदरता को 4 चाँद लगा सकता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी झाइयों और डार्क सर्कल्स को दूर करने में बहुत कारगर होता है। एलोवेरा जेल चेहरे की सुंदरता और उम्र के असर को रोकने के लिए एक बहुत अच्छा पौधा है। एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है, आपको इसके पत्ते को सीधे तोड़कर उसका जेल निकालकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करना होता है। एलोवेरा जेल से आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते है इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बें, झाइयां तो ख़त्म होंगे ही साथ ही आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी होकर खूबसूरत हो उठेगी।
एलोवेरा जेल के नियमित इस्तेमाल से झाइयों और डार्क सर्कल्स के परिणाम बहुत जल्दी देखने को मलेंगे।

एलोवेरा विटामिन A और C से भरपूर होता है। जो हमारे चेहरे के कोलोजन (त्वचा का प्रोटीन) को बढ़ाता है। कोलोजन बढ़ने से लंबे समय तक हमारी त्वचा झुर्रियों, झाइयों और डार्क सर्कल्स से दूर रहती है।

निष्कर्ष

तो साथियों पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय के इस लेख में आपने ये कुछ ऐसे घरेलू जाने जिनके नियमित इस्तेमल से आप अपने चेहरे को झाइयों और डार्क सर्कल्स को दूर रख सकते है

Read Also:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top