पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं

पपीता में चेहरे को सुंदर, गोरा, मुलायम और चिकना बनाए रखने के बहुत से गुण होते है जिनके इस्तेमाल से आप सदा जवान दिख सकती है, आइये आज की इस पोस्ट में गुणकारी पपीते के बारे में जानें और जानेंगे की पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं।

चेहरे की सुंदरता के लिए पपीता

पपीता सेहत के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही पपीते में सुंदरता बढ़ाने के भी लाजवाब गुण होते है, पपीता आपकी त्वचा को गोरा करता है और इसे निखारता भी है, पपीते की सबसे बड़ी खासियत यह है की यह हर तरह की त्वचा के लिए लाभकारी है, यही वजय है की आजकल के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पपीते का काफी इस्तेमाल किया जाने लगा है,

आइये आज की इस पोस्ट में पपीते के कुछ ऐसे घरेलू उपाय जाने जिनसे त्वचा को निखारा और गोरा बनाया जा सकता है।

फेस पर ग्लो कैसे लाए kya Khaye

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो त्वचा को पोषण देते है और साथ ही त्वचा की रंगत को भी निखारते है, पके पपीते का उपयोग फ्रूट पैक के रूप में किया जा सकता है जो त्वचा को गोरा और चमकीला बनाता है,
पपीते में ऐसे कुदरती एंटीऑक्सिडेंट होते है जो त्वचा की झुर्रियों को ख़त्म करते है और चेहरे की उम्र को बढ़ने से रोकते है, चेहरे की त्वचा को लम्बे समय तक जवान बनाए रखते है।

पपीते में एक अन्य पदार्थ पोटेशियम भी पाया जाता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है और साथ ही पपीते में मौजूद फ्लेवोनोइड त्वचा में होने वाले बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन को रोकने में कारगर होता है।

चेहरे पर ग्लो कैसे लाएं घरेलू उपाय

पपीते से त्वचा की खूबसूरती

1. पपीता एक बहुत ही अच्छे और लाभदायक क्लींजर का काम भी करता है, इसमें मौजूद एंजाइम त्वचा की डेड स्किन निकाल देते है, जिससे नई, चिकनी और चमकदार त्वचा निकलती है, स्किन कैसी भी हो पपीता सभी प्रकार की त्वचाओं में निखार लाता है, अगर ऑयली स्किन है तो यह त्वचा से ऑइल को हटाकर चेहरे की खूबसूरती को बड़ा देता है।

2. पपीते के पैक को 20 मिनट लगाकर छोड़ दे और फिर साफ करने से पिंपल्स में राहत मिलती है और चेहरा चमकने और दमकने भी लगता है, इस पैक के लिए आपको पके पपीते को मैश करके उसके गूदे का पैक बनाकर इस्तेमाल करना होता है।

3. अगर धूप में निकलने से आपकी त्वचा झुलस गई हो तो भी आपको इस पके पपीते का पैक बहुत लाभ देगा, आपकी झुलसी त्वचा ठीक होगी और गोरी भी हो जाएगी।

4. पके हुए पपीते का गूदे में खीरे के रस को कद्दूकश करके निकाल कर मिला ले और पैक बना ले, अब इसे अपनी आंखो निचे लगाए और 20 मिनट के लिए छोड़ दें, ऐसा नियमित करने से आप देखेंगी की आपकी आंखो के नीचे के काले घेरे ख़त्म हो गए।

chehre ko sundar kaise banaen

5. रूखी त्वचा के लिए पके पपीते का गूदा ले अब इसमें 2 चम्मच मिल्क पाउडर मिला ले साथ ही 1 चम्मच शहद मिला कर अच्छी तरह से मिला कर पैक बना ले और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा ले, 20 मिनट लगा रहने दे और सूखने दें, अब इसे धो ले ऐसा आप हफ्ते में 2 बार करें, आप देखेंगी की आपकी त्वचा साफ, गोरी और चमकदार हो उठी है।

6. अपनी रूखी और बेजान त्वचा यानि की डेड स्किन को हटाने के लिए पपीते के गूदे में 2 चम्मच दही और 3 चम्मच ओट्स मिलकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो ले, यह पैक चेहरे की मृत और बेजान त्वचा को निकालकर नई गोरी, मुलायम और साफ त्वचा को लाता है। यह पैक महीने में 8 बार इतेमाल करने से बहुत अच्छा लाभ मिलता है।

7. पपीते का मॉइस्चराइज बनाने के लिए पपीते के गूदे में 1 चम्मच शहद मिलकर अच्छी तरह से मिलकर अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दे और फिर कुनकुने पानी से चेहरे को धो लें, अगर आप इस पैक को नियमित इस्तेमाल करती है तो यह आपकी त्वचा को नर्म, मुलायम, गोरी और चमकदार बना देगा।

8. आप पपीते का बॉडी स्क्रब भी बना सकती है, पके पपीते के गूदे में आधा-आधा चम्मच जैतून और तिल का तेल मिलाकर पैक तैयार कर ले अब इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से कुछ देर मलें, फिर कुछ देर छोड़ दे और नहा लें, आप देखेंगी की आपकी त्वचा सॉफ्ट और शाइनी हो उठी है।

जानें आपका भाग्यरत्न और आपकी राशि क्या कहती है

यह भी जानें –

चेहरे पर पपीता लगाने से क्या होता है

चेहरे पर पपीते का फेस पैक नियमित इस्तेमाल करने से चेहरा सुंदर होता है, ग्लो आता है, पपीते में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन-सी, एंज़ाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो स्किन को चमकदार बनाए रखते है और झुर्रियाँ नहीं पड़ने देते,

समय समय पर चेहरे को सुंदर और गोरा बनाए रखने के लिए त्वचा को exfoliate (चेहरे की मृत त्वचा को हटाना) करना बहुत जरुरी होता है, इसके लिए पपीता बहुत अच्छा कार्य करता है, आपकी त्वचा को साफ करता है और रोम छिद्रों की सफाई करता है, जिससे आपको एक जवान और खूबसूरत त्वचा मिलती है,

पपीते का पैक चेहरे के लिए इतना गुणकारी है की यह आपके चेहरे के दाग-धब्बें, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों को ख़त्म करने में बहुत सहायक होता है, अगर आप पपीते के पैक का नियमित इस्तेमाल करती है तो आप अपने चेहरे को लम्बे समय तक सुन्दर, गोरा, मुलायम और झुर्रियों रहित बना सकती है।

पिगमेंटेशन के लिए पपीता

पिगमेंटेशन जिसे हिंदी में रंजकता कहते है, इसका मतलब होता है चेहरे के ऊपर काले या भूरे धब्बें होना, जिसे हम आम भाषा में झाइयां कहते है, यह झाइयां किसी के चेहरे पर बड़ी तो किसी के चेहरे पर छोटे धब्बों के रूप में होती है,

इन्हीं झाइयों को ख़त्म करने में पपीते का पैक बहुत लाभदायक होता है, इसके नियमित इस्तेमाल से पिगमेंटेशन की समस्या को ख़त्म किया जा सकता है,

पिगमेंटेशन कैसे दूर करें इसकी पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल “पिगमेंटेशन के लिए पपीता ” से प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment