नींबू से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए?

नींबू से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए

नींबू से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए?

नींबू के फायदे: गर्मियां आते ही तेज धूप चेहरे की त्वचा को काली करना शुरू कर देती है, त्वचा रूखी पढ़कर बेजान होने लगती है, ऐसी समस्याओं के लिए नींबू बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। असल में नींबू के गुणकारी तत्व त्वचा के ऊपरी बेजान और रूखी पड़ चुकी त्वचा को हटाकर त्वचा में निखार और सुंदरता ला देता है। आइये जाने नींबू से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए

त्वचा के लिए नींबू के फायदे: तेज धूप में अक्सर त्वचा जल जाती है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। इसके साथ ही त्वचा का रंग भी काला पड़ जाता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए लोग हरसंभव कोशिश करते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में नींबू का इस्तेमाल इन सभी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नींबू में अम्लीय गुण होते हैं, जो मृत कोशिकाओं को खत्म करके रंगत निखारने का काम करता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी दूर करता है। आइए जानें नींबू के अन्य फायदों के बारे में-

नींबू के फायदे त्वचा के लिए: बारिश का मौसम आते ही त्वचा पर ऑयल बढ़ने के साथ साथ त्वचा की कई संमस्याए बढ़ने लगती है, ऐसे में अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो यहां हम आपको इसके लिए नींबू का इस्तेमाल करने के बारे में बताने जा रहे हैं। चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से आपको तुरंत निखार मिलेगा और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे। विटामिन सी से भरपूर नींबू कोलेजन प्रोटीन बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं त्वचा पर नींबू कैसे लगाएं।

दाग-धब्बे दूर करें

नींबू अपने विटामिन C, एसिडिक गुणों और बहुत से गुणकारी लाभों की वजय से त्वचा की समस्याओं को तो ख़त्म करता ही है, साथ ही यह सनटैन को दूर करता है और त्वचा में निखार लाकर त्वचा की झुर्रियां और महीन रेखाएं दूर करके कसावट लाता है।

चेहरे को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करें

नींबू का रस चेहरे को प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने का भी काम करता है। इसके लिए नींबू के रस में टमाटर का रस और दूध बराबर मात्रा में मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। टैनिंग दूर करने के साथ-साथ यह दाग-धब्बे भी दूर करेगा और त्वचा ग्लोइंग नजर आएगी।

चमकदार त्वचा के लिए फायदेमंद

आमतौर पर तैलीय त्वचा पर कील-मुंहासे, फुंसियां ​​और व्हाइट हेड्स ज्यादा दिखते हैं। इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और मसला हुआ पका पपीता मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरा धो लें। इससे त्वचा से अतिरिक्त तेल, कील-मुंहासे दूर होंगे और चेहरे पर ग्लो आएगा।

त्वचा के लिए नींबू के फायदे: नींबू में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

नींबू में चीनी

नींबू के रस में चीनी मिला लें, आपके लिए यह एक प्राकृतिक स्क्रब तैयार हो जायेगा, जिसका इस्तेमाल आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स और तेल को ख़त्म कर देगा। इसके लिए 1 नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाएं और इस मिश्रण से चेहरे पर स्क्रब करें।

नींबू में शहद

1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें, अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से 10 मिनट मसाज करके सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपका चेहरा निखरता चला जायेगा।

नींबू में चावल का आटा

नींबू में चावल का आटा मिलाकर लगाने से चेहरे पर कसाव आता है। साथ ही दाग-धब्बे कम होंगे और चेहरा भी निखरेगा। नींबू और चावल के आटे का पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें 1 नींबू का रस मिलाएं, अगर जरूरत हो तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *