मूलांक 3 की महिलाएं

मूलांक 3 की महिलाएं

मूलांक 3

किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्मी महिला का मूलांक ‘तीन’ होता है। इस अंक का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। ज्योतिष और अंकशास्त्र में बृहस्पति एक महत्वपूर्ण ग्रह है। मूलांक 3 वाली महिला मूलांक 1 वाली महिला जितनी ही साहसी और प्रभावशाली होती है। इन महिलाओं की समान मूलांक वाली महिलाओं से अच्छी दोस्ती होती है और ये एक-दूसरे के लिए मददगार भी साबित होती हैं।

मूलांक 3 की महिलाएं और उनके गुण

आप एक मुखर और प्रभावशाली महिला हो सकती हैं। आपको किसी के अधीन काम करने की ज़रूरत नहीं है। आपको कभी भी छोटा-मोटा काम भी पसंद नहीं आता। आप हमेशा सबसे अच्छा स्थान प्राप्त करना चाहती हैं। आप हमेशा चाहती हैं कि आपके पास सबसे ज़्यादा अधिकार हों और ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके अधीन काम करें। आपको नियंत्रण चाहिए। आप चाहती हैं कि आपके आदेशों का पूरी तरह से पालन किया जाए। अगर आपसे उच्च पद का कोई अधिकारी आपको कोई आदेश देता है, तो आप उसका पूरी लगन से पालन करती हैं। जैसे ही आपको थोड़ा सा अधिकार मिलता है, आप तानाशाह की तरह व्यवहार करने लगती हैं। कई बार आपकी मनमानी इस हद तक बढ़ जाती है कि आप आदेश को नियम मानने लगती हैं और उनका पालन करने की मांग करने लगती हैं। यह आपका प्राकृतिक स्वाभाव ही है।

इसके कारण कई लोग आपके दुश्मन बन जाते हैं। हालाँकि आप खुद लड़ाकू या झगड़ालू स्वभाव की नहीं हैं। आप थोड़ी घमंडी भी हो सकती हैं। आप किसी दूसरे व्यक्ति का एहसान अपने ऊपर नहीं लेना चाहती, आप दूसरों से उपकृत नहीं होना चाहती। आप निष्पक्ष स्वभाव की महिला हैं और खुद पर किसी भी तरह का नियंत्रण बर्दाश्त नहीं कर सकती। आप अपने विचारों को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त करती हैं और उनके माध्यम से दूसरों को प्रभावित भी करती हैं और दूसरों को प्रभावित करके उनसे अपना काम भी निकलवा सकती हैं।

आपके पास पैसा आता है, लेकिन आप उसे इकट्ठा नहीं कर पाती। आपको पैसे को लेकर भविष्य की चिंता नहीं होती, लेकिन अगर आपके पास पैसा न हो तो आप ज़रूर चिंतित हो जाती हैं। आपके अंदर स्वार्थ भी बहुत है। आप उस चीज़ की तरफ़ देखती भी नहीं जिससे आपको कोई फ़ायदा न हो। आप एक आलीशान ज़िंदगी जीना चाहती हैं और मौज-मस्ती, शौक, सजावट आदि पर ज़्यादा खर्च करना चाहती हैं। यदि आपकी उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं, तो आप बहुत जल्दी निराश हो जाती हैं।

आप सामाजिक स्थिति पर विशेष ध्यान देती हैं। आप अपने परिवार के सदस्यों के बीच बहुत सम्मानित नहीं होती हैं, उनके बीच अक्सर अनबन रहती है। हालाँकि आप ईमानदार होती हैं, लेकिन अगर आपको अवैध तरीके से पैसा मिलता है, तो आप मना नहीं करती। आपका स्वभाव गुस्सैल हो सकता है, लेकिन आप कभी भी समझदारी का रास्ता नहीं छोड़ती। अधिक पैसा कमाने के लिए आप कुछ काम करती हैं, लेकिन उनमें कोई संतुलन नहीं होता। आपसे मिलने वाले अधिकांश लोग विश्वासघाती और स्वार्थी साबित हुए हैं।

प्रेम या रोमांस के मामलों में आपको सफलता नहीं मिलती है या बाधाएँ आती हैं, लेकिन फिर भी आपका जीवनसाथी अच्छा व्यवहार करने वाला, सुंदर और आज्ञाकारी होता है। बचपन में सामान्य परिस्थितियों के बावजूद, आपको शिक्षा के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा होगा और आपको परिवार से बहुत मदद नहीं मिली होगी।

आपको घुड़सवारी का शौक हो सकता है। यात्राओं से लाभ उठाना आपके लिए अच्छा है। आप अक्सर वकील, प्रोफेसर, लेक्चरर, समाज सुधारक, निर्देशक, मुद्रक, प्रकाशक, व्यवसायी, शेयर ब्रोकर, शोधकर्ता, पादरी, नेता और धार्मिक कार्य करती हैं।

आपको जीवन में कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे लोग आपको याद रखें। आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए, स्वादिष्ट भोजन करना चाहिए और एक अच्छी तरह से सजाए गए घर में रहना चाहिए। यदि आप थोड़ी भी सफल होती हैं, तो आप कार की इच्छा भी करने लगती हैं।

मूलांक 3 की महिलाएं और की सावधानियां

आपको अत्यधिक खर्च करने की प्रवृत्ति से बचना चाहिए। यदि आप अपनी इस आदत पर नियंत्रण नहीं रखती हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकती है। आपको दूसरों के धन और विद्वत्ता से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आप न तो बहुत जल्दी अमीर बन सकती हैं और न ही किसी विशेष ज्ञान में पारंगत हो सकती हैं। अपनी आय में से थोड़ी बचत अवश्य करें। अगर संकट आता है। इस समय कोई भी आपकी मदद करने के लिए खड़ा नहीं होगा।

आपको त्वचा रोग होने की संभावना है, क्योंकि बृहस्पति के कमजोर होने पर त्वचा रोग होने का डर रहता है। आपको वायु रोग होने की अधिक संभावना है। पेट और हृदय संबंधी बीमारियों से दूर रहें। मूत्र विकार का भी खतरा हो सकता है। स्वादिष्ट भोजन के प्रति आपकी रुचि के कारण आपको अधिक खाने से भी बचना चाहिए। वसायुक्त और भारी भोजन न करें। मिर्च जैसे मसालेदार भोजन का अधिक सेवन न करें। प्रतिदिन थोड़ा सा फल खाएं।

अपनी जीवनशैली को निराशाजनक न होने दें और मतलबी लोगों के साथ न मिलें। हालाँकि यह आपके स्वभाव में नहीं है, लेकिन चापलूसी करने वाले लोग आपको अपने जाल में फँसा सकते हैं। अपने समान मूलांक वाले लोगों से आपकी अच्छी दोस्ती होगी और ऐसे लोग आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

मूलांक 3 की महिलाएं और शुभ-अशुभ तिथियाँ

जिन वर्षों का मूलांक 3 है वे सभी आपके लिए शुभ रहेंगे। फिर भी, तीसरा, बारहवाँ, इक्कीसवाँ, तीसवाँ, उनतीसवाँ, अड़तालीसवाँ, 57वाँ वर्ष आपके जीवन के विशिष्ट वर्ष रहेंगे। तीसरा, बारहवाँ, इक्कीसवाँ और तीसवाँ दिन आपके लिए शुभ है। इसके अलावा, 6, 9, 15, 18, 24, 27 तिथियाँ आपके लिए शुभ है। इसी तरह, वे सभी वर्ष जिनका योग 3 है या जो 3 से विभाजित हैं वे आपके लिए शुभ रहेंगे। आपका भाग्यशाली दिन गुरुवार है। गुरुवार के दिन आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है, धन प्राप्त हो सकता है।

शुभ और अशुभ रंग

पीले रंग वाले रंग आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। इसी तरह बैंगनी और हल्का गुलाबी रंग भी आपके लिए शुभ है। अपने घर को हल्के पीले रंग से रंगना सबसे अच्छा है। पर्दे, चादरें और तकिए आदि भी इसी रंग के हों तो अच्छा रहेगा।

भाग्यशाली रत्न

आपके लिए भाग्यशाली रत्न पुखराज है। आपको केवल पीला पुखराज ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसे सोने की अंगूठी में जड़वाकर गुरुवार को तर्जनी अंगुली में पहनें।

देवता, ध्यान, मंत्र और व्रत

अगर आप घबराए हुए हैं, बेचैन हैं और कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो बस “ओम बृहस्पतये नमः” मंत्र का जाप करें। इससे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी। आपको तुरंत शांति का अनुभव होने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *