मुँहासे निशान और काले धब्बे के लिए सबसे अच्छा सीरम

मुँहासे निशान और काले धब्बे के लिए सबसे अच्छा सीरम

बहुत से लोग मुँहासों और काले धब्बे से परेशान रहते है। इनके होने बहुत कारण होते है जिनका ध्यान रखना हमारा काम है नहीं तो हमें भी इस समस्या से गुजरना पड़ सकता है। आज की इस पोस्ट में हम में हम इन्हीं मुँहासे निशान और काले धब्बे के लिए सबसे अच्छा सीरम के बारे में जानेंगे।

मुँहासे क्या है

जब हमारे चेहरे की त्वचा अधिक ऑयल का उत्पादन करना शुरू कर देती है तब त्वचा में इस ऑयल की अधिकता से मुँहासों की समस्या पैदा होने लगती है। इन मुँहासों की समस्या जवान बच्चों में अधिक देखने को मिलती है। लेकिन ऐसा भी नहीं है की यह समस्या केवल जवान बच्चों को ही देखने को मिलती है यह समस्या 40-50 या किसी भी उम्र के व्यक्तियों में देखने को मिल सकती है।

मुँहासे एक आम समस्या है यह कोई गंभीर समस्या नहीं है। असल में मुँहासों की समस्या केवल उन लोगों को अधिक परेशान करती है जिनकी स्किन ऑयली होती है। इसका कारण केवल यह है की जब हमारे चेहरे की त्वचा की तेल ग्रंथियां अधिक तेल का उत्पादन करने लगती है और ऑइल हमारे स्किन सेल्स में जमा हो जाता है जिससे गन्दगी जमा होने लगती है और हम मुँहासों की समस्या से परेशान होना शुरू हो जाते है।

मुँहासों के प्रकार

मुँहासे आपके चेहरे पर 6 प्रकार के हो सकते है आइये जानते है।

1-ब्लैकहेड्स: ब्लैकहेड्स आपके चेहरे और ज्यादातर नाक और ठोड़ी के पास होते है, यह काले रंग के छोटे छोटे दानों के रूप में होते है जो झुंड में भी हो सकते है।

2-व्हाइटहेड्स: व्हाइटहेड्स भी ब्लैकहेड्स के प्रकार के ही होते है और यह भी नाक और ठोड़ी के आसपास के क्षेत्रों में झुंड में होते है। यह भी छोटे छोटे सफ़ेद दानों के रूप में होते है।

3-पप्यूले: पप्यूले छोटी छोटी लाल फुंसियां के रूप में होते है। इनमें जलन हो सकती है और जब आप इन्हें हाथ लगते है तो दर्द महसूस होता है।

4-पिंपल्स: यह भी छोटे-बड़े लाल फुंसियां और उसके ऊपर सफ़ेद मवाद भरा रहता है। यह तकलीफ और दर्द देने वाले हो सकते है।

5-गांठ मुँहासे: यह मुँहासे आपकी त्वचा के अंदर रहते है और त्वचा पर उभरी गांठ की तरह होते है जो ठोस होते है और दबाने से दर्द महसूस होता है।

6-सिस्ट: यह बड़े मुँहासों के रूप में होते है और यह मुंहासों का सबसे परेशान करेवाला और गंभीर रूप है। इसमें आपकी चेहरे पर निशान छूट जाने का डर रहता है।

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

काले धब्बे क्या है

काले धब्बे चेहरे पर गहरे भूरे रंग के स्पॉट्स के रूप में या झाईयों के रूप में होते है। इनके होने के बहुत से कारण है जैसे की त्वचा में मेलेनिन के उत्पाद के बढ़ने से काले धब्बों की समस्या होनी शुरू हो जाती है।
अन्य कारणों में सूर्य की हानिकारक किरणों, अप्रयाप्त नींद, तनाव, असंतुलित हार्मोन, गलत खानपान, विटामिन्स की कमी आदि हो सकता है। काले धब्बों की कोई उम्र नहीं है यह परेशानी व्यक्ति को किसी भी उम्र में परेशान कर सकती है।

आज की इस पोस्ट में हम इन्हीं मुंहासों और काले धब्बे की परेशानियों से छुटकारा पाने के सबसे अच्छे सीरम के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिनके इस्तेमाल से आपको इन मुंहासों और काले धब्बों से 100% छुटकारा मिलेगा।

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम
WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम प्राकृतिक नीम पत्तियों के तेल, चाय पत्ती के तेल, कैवियार लाइम फ़्रूट एक्स्ट्रैक्ट के इस्तेमाल से बनाया गाय है। यह पूर्ण रूप से केमिकल फ्री प्रोडक्ट है।
यह आपकी दूषित त्वचा से मुँहासे और काले धब्बों को दूर करते हुए आपकी त्वचा को नया जीवन प्रदान करता है। यह सीरम आपके मुँहासों और काले धब्बे वाली त्वचा को तुरंत ठीक करते हुए एक समतल और स्मूथ त्वचा प्रदान करता है।

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम आपकी त्वचा के काले धब्बों को कम करते हुए त्वचा की रंगत निखारता है और त्वचा को आकर्षक बनाता है।

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम आपकी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है और त्वचा के अतिरिक्त सीबम को नियंत्रित करता है जिससे आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और चिकनी हो जाती है। इस सीरम में किसी भी प्रकार के हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल नहीं किया गया है। Amazon पर इसकी कीमत ₹452 है।

Pilgrim कोरियाई सैलिसिलिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड एंटी एक्ने सीरम

WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम
WOW स्किन साइंस एंटी एक्ने फ़ेस सीरम

Pilgrim कोरियाई एंटी एक्ने सीरम तैलीय, मुँहासे और काले धब्बों वाली त्वचा के लिए बहुत लाभकारी सीरम साबित हो सकता है। इसका फार्मूला दाग-धब्बों, काले दाग और मुंहासों को ख़त्म करने के लिए ही बनाया गया है। यह पूर्ण रूप से एक हर्बल प्रोडक्ट है।

इसमें उपयोग किया गया सैलिसिलिक एसिड 1% + ग्लाइकोलिक एसिड 3% त्वचा के रोम छिद्रों को खोलकर उनकी सफाई कर देता है जिससे आपके चेहरे का अतितिक्त तेल दूर होता है और मुंहासों और जिद्दी ब्लैकहेड्स का पनपना खत्म होता है। यह सीरम आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके नया जीवन प्रदान करता है और आपको एक चिकनी और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है।

Pilgrim कोरियाई सैलिसिलिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड एंटी एक्ने सीरम आपकी त्वचा में नमी के स्तर को मेंटेन करते हुए त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है।

यह सीरम आप Amazon पर जाकर प्राप्त कर सकते है और इसकी कीमत ₹454 है।

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम
Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम टी ट्री ऑइल, सैलिसिलिक एसिड और लीकोराइस एक्सट्रेक्ट से निर्मित है। जो की त्वचा के बैक्टीरियां को ख़त्म करके मुंहासों को रोकता है। त्वचा में कसावट लाकर उसे चिकना बनाता है।

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम का टैक्सचर बहुत हल्का और कोमल है जो चेहरे पर होने वाली जलन को शांत करते हुए ब्रेकआउट को रोकता है।

सीरम में इस्तेमाल टी ट्री ऑयल और सैलिसिलिक एसिड मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को पूरी तरह से ख़त्म करते हुए त्वचा को चिकना करता है। आप कहेंगे की कभी हमें भी बहुत मुँहासे हुआ करते थे।

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम बड़ी तेजी से आपकी त्वचा पर अपना असर करना शुरू कर देता है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके नई नर्म, कोमल और चिकनी त्वचा को बाहर निकालता है।

Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम सीबम उत्पादन को कंट्रोल करता है और इसका एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करते हुए मुँहासे और काले धब्बों को रोकता है।

यह सीरम पूरी तरह से किसी भी तरह के हानिकारक तत्वों से मुक्त है जिससे आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती। यह सभी प्रकार की त्वचाओं के लिए उपयुक्त है।
Mamaearth चाय ट्री फेस सीरम आप Amazon की साइट से खरीद सकते है और इसका मूल्य ₹496 है।

मिनीमलिस्ट सैलिसिलिक एसिड 2% फेस सीरम

मिनीमलिस्ट सैलिसिलिक एसिड 2% फेस सीरम
मिनीमलिस्ट सैलिसिलिक एसिड 2% फेस सीरम

मिनीमलिस्ट सैलिसिलिक एसिड 2% फेस सीरम आपके चेहरे के खुले रोम छिद्रों की सफाई करते हुए मुंहासों, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स को दूर करता है। आपके चेहरे की त्वचा के अत्यधिक ऑयल को नियंत्रित करते हुए आपकी त्वचा को कोमलता और चिकनाहट देता है।

फेस सीरम में मौजूद 2% सैलिसिलिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और सीबम को नियंत्रित रखता है। मिनीमलिस्ट सैलिसिलिक एसिड 2% फेस सीरम सभी प्रकार की त्वचा के लिए लिए लाभकारी है।
फेस सीरम का अल्ट्रा-लाइट फार्मूला आपकी त्वचा में बड़ी जल्दी समां जाता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हुए चेहरे के सभी दाग-धब्बो और काले धब्बों को पूरी तरह से ख़त्म करता है।

यह सीरम आपकी त्वचा के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अगर आप इसके बेस्ट परिणाम चाहते है तो इस सीरम को आपको 2 सप्ताह लगातार दिन में 2 बार इस्तेमाल करना चाहिए।
इस सीरम को आप Amazon की साइट से खरीद सकते है और इसकी कीमत ₹299 है।

यह भी पढ़ें: मुँहासे निशान और काले धब्बे के लिए सबसे अच्छा सीरम | 8 Best Serum for Acne Scars and Dark Spots in Hindi

Read Also:

तैलीय त्वचा के घरेलू उपचार

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

चेहरे पर रूखी और बेजान त्वचा का इलाज कैसे करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपचार

लैक्टिक एसिड का उपयोग आपकी सुंदरता को 4 चाँद लगा सकता है

1 thought on “मुँहासे निशान और काले धब्बे के लिए सबसे अच्छा सीरम”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top