खूबसूरत त्वचा के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों में जड़ी-बूटियों का महत्व

खूबसूरत त्वचा के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों में जड़ी-बूटियों का महत्व

जड़ी-बूटियाँ हमें प्राकृतिक रूप से हर जगह मिलती हैं। प्रकृति ने इन्हें न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा की खूबसूरती के लिए भी अनोखा तोहफा दिया है। आइये आज की इस पोस्ट में हम खूबसूरत त्वचा के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों में जड़ी-बूटियों का महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

खूबसूरत त्वचा के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों में जड़ी-बूटियों का महत्व

हर्बल ब्यूटी केयर यानी वनस्पतियों द्वारा सौंदर्य की देखभाल कोई आधुनिक विषय नहीं है। बल्कि प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने के लिए इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है।

आजकल के आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों के प्रयोग से त्वचा संबंधी कई बीमारियाँ सामने आने लगीं है। इलाज कराने में हजारों-हजार रुपए खर्च हो जाते है। दूसरे शब्दों में कहें तो आधुनिक पद्धति से खुद को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हमने उल्टा हमने अपना नुकसान ही करवाया है।

आज जड़ी-बूटियों (हर्बल) से तैयार सौंदर्य प्रसाधनों की भारी खपत हो रही है। वनस्पतियों द्वारा सुंदरता की खोज उन लोगों के लिए है, जिन्होंने युवावस्था में अपनी सुंदरता खो दी है।
वनस्पतियों से तैयार सौंदर्य प्रसाधनों और आयुर्वेदिक क्रीमों के प्रयोग से न केवल सुंदरता वापस आती है बल्कि पहले से अधिक सुंदरता भी मिलती है।

लगभग 1720 वर्ष पूर्व एक प्रयोगकर्ता द्वारा आयुर्वेदिक वनस्पतियों के बारे में एक प्रयोग किया गया था। वह एक चिकित्सक थे। उन्होंने एक कोल्ड क्रीम की खोज की थी जिसका नाम उन्होंने “गैलन” रखा।
यह कोल्ड क्रीम गुलाब जल, बादाम, सूरजमुखी तेल और तरल पैराफिन आदि से तैयार की गई थी। बाद में तरल पदार्थों के स्थान पर शराब का उपयोग किया जाने लगा। स्पिरिट का उपयोग कुछ सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपचार

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

चेहरे पर रूखी और बेजान त्वचा का इलाज कैसे करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपचार

जड़ी-बूटियाँ (हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स) बहुत चमत्कारी हैं।

आज अनेक जड़ी-बूटियाँ चमत्कारिक रूप से सामने आई हैं। कई जड़ी-बूटियों में स्निग्ध तत्व होते हैं। जिनसे त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है। इनमें त्वचा को मजबूती देने वाले तत्व होते हैं।
त्वचा को मजबूत बनाने वाली क्रीमों में खुबानी, एलोवेरा, बादाम, पत्तागोभी, गाजर, खजूर और भी अन्य बहुत सी प्राकृतिक चीजों का उपयोग किया जाता है।

इनमें भरपूर विटामिन और मिनरल्स के कारण ये चीजें त्वचा को पोषण देने का काम करती हैं। जो स्किन सप्लीमेंट के समान है। इन चीजों से बनी क्रीम त्वचा को मजबूत बनाती हैं। इसकी कोमलता से झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

कैक्टस और एलोवेरा जूस त्वचा का रूखापन दूर करता है। कई जड़ी-बूटियाँ त्वचा को मुलायम और नम बनाती हैं। दूसरे शब्दों में, वे प्राकृतिक रूप से सूखेपन से सुरक्षित रहते हैं।

यह भी पढ़ें: कैसा है आपका भविष्य, कैसा होगा आपका जीवन

सौंदर्य प्रसाधनों के क्षेत्र में जड़ी-बूटियों और पौधों से निकाले गए रस या अर्क का बहुत महत्व है। इनमें से कुछ त्वचा को साफ और सूखा रखते हैं, उसे मजबूत बनाते हैं, उससे खून का दौरा बढ़ता हैं। रोम छिद्र खुलते हैं और त्वचा में कई प्रकार के सुधार आते हैं। कुछ त्वचा के तत्वों को सोखने की शक्ति बढ़ा देते हैं। जिससे सौंदर्य प्रसाधनों का प्रभाव बढ़ जाता है।

ये प्राकृतिक तत्व त्वचा को बीमारियों से बचाते हैं। इनका प्रभाव रोगों को दूर करना, रोगों की रोकथाम करना और उनमें उत्पन्न होने वाले दोषों को दूर करना है। बीमारियों को ठीक करने के साथ-साथ, जड़ी-बूटियों से बने सौंदर्य प्रसाधन बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को स्थिर करने के लिए आदर्श हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है

जड़ी-बूटियों से बने सौंदर्य प्रसाधनों में प्राकृतिक एंजाइम्स होते हैं, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने की शक्ति रखते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा में होने वाले असंतुलन को भी ठीक करता है। इस तरह त्वचा स्वस्थ रहती है।

गुलाब जल, अर्क का उपयोग टॉनिक में किया जाता है जो अतिरिक्त नमी के साथ त्वचा की समस्याओं को दूर करता है। इनसे त्वचा शुद्ध होती है।

Latest 2023 Best शायरी for Love|खतरनाक न्यू लव शायरी

प्रकृति सौंदर्य प्रसाधन प्रदान करती है

प्रकृति स्वयं सौंदर्य प्रसाधन ही नहीं है, प्रकृति सौन्दर्य साधन भी प्रदान कर रही है। इससे हमें ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलती हैं, जो हमारी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ उनके रोगों और दोषों को भी दूर करती हैं।

रीठा, शिकाकाई, मेहंदी जैसे हर्बल बालों को स्वस्थ और मुलायम बनाते है वही हल्दी, नींबू, अंडे की सफेदी और दही में त्वचा को साफ करने की अद्भुत क्षमता होती है।

हमारे शरीर में इन जड़ी-बूटियों के लाभकारी प्रभावों को अवशोषित करने की अद्भुत क्षमता है। इनकी खासियत यह है कि इनसे शरीर पर किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।
इन प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन सामग्रियों को त्वचा को साफ़ करने, पोषण देने, तरोताज़ा करने, झुर्रियाँ दूर करने और रूखापन दूर करने की श्रेणी में रखा जा सकता है।

चंदन, यूकेलिप्टस, लौंग, कपूर, कैंपारी, अर्निका आदि रोगाणुरोधी होते हैं और त्वचा को मुलायम बनाते हैं। इनकी क्रीम त्वचा की सूजन को दूर करने के लिए बनाई जाती है। चंदन के साथ मिश्रित क्रीम त्वचा पर धूप के प्रभाव को खत्म करती है और कील-मुंहासों से भी बचाती है।

चेहरे की त्वचा के लिए लौंग का फेशियल बहुत फायदेमंद होता है। इनमें से कुछ जड़ी-बूटियों का रस त्वचा को साफ़ करता है। प्रकृति में ऐसी जड़ी-बूटियों की कमी नहीं है जो हर लिहाज से फायदेमंद हैं।

प्रयोग द्वारा यह सिद्ध हो चुका है कि आज भी सौंदर्य संबंधी आवश्यकताएँ इनसे पूरी हो सकती हैं। इन्हें भी आधुनिक सौंदर्य प्रसाधनों की तरह लंबे समय तक बोतलों में रखा जा सकता है।

कुछ जड़ी-बूटियाँ बिल्कुल भी खराब नहीं होती हैं और संरक्षक के रूप में काम करती हैं। कुछ जल्दी सख्त हो जाते हैं, जिनका उपयोग चेहरे पर लेप के रूप में किया जा सकता है।
कुछ जड़ी-बूटियाँ किसी भी घोल को गाढ़ा करने का काम करती हैं। इतना ही नहीं, कई फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के रस में भी अच्छी सुगंध होती है। इन विशेषताओं के कारण ही सही मायने में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन बनाए जा सकते हैं, जिनमें कृत्रिम सुगंध और परिरक्षकों की आवश्यकता नहीं होती।

आइये ऐसे ही कुछ बेहतरीन हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जानें

Himalaya Herbals Revitalizing नाइट क्रीम

KHADI फेनुग्रीक (मेथी) फ़ेस वॉश – एंटी पिगमेंटेशन – हर्बल और आयुर्वेदिक

Bella Vita Organic Ubtan Plus

Bajaj नो मार्क्स क्रीम

Muuchstac हर्बल स्किन लाइटनिंग ऑयल

Natural Health and Herbal Products

तो साथियों आज की पोस्ट खूबसूरत त्वचा के लिए सौन्दर्य प्रसाधनों में जड़ी-बूटियों का महत्व से आपको यह जानकारी मिल गई होगी की प्राकृतिक जड़ी बूटियां और हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी सुंदरता को बगैर नुकसान पहुंचाए कितने लाभकारी होते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top