खूबसूरत और चमचमाती त्वचा की प्राप्ति के लिए देखभाल कैसे करें

खूबसूरत और चमचमाती त्वचा की प्राप्ति के लिए देखभाल कैसे करें

खूबसूरत और चमचमाती त्वचा

फिल्मों और टीवी पर कलाकारों की खूबसूरत और चमचमाती त्वचा देखकर आपको भी जरूर लगता होगी की ये खूबसूरत लुक आपको कैसे मिलेगा? आज सौंदर्य जगत में सबसे बड़े बदलावों के साथ यह इतना मुश्किल नहीं है।
आज बाजार में कई सुरक्षित, सौम्य और विष-मुक्त स्किनकेयर उत्पाद आपको मनचाहा लुक पाने में मदद करेंगे। घर पर अपने चेहरे और शरीर की त्वचा के लिए कुछ सौंदर्य विचारों की सहायता से, आप संभवतः अपनी त्वचा और खूबसूरती को स्वस्थ, खुश और हमेशा चमकदार बनाए रख सकती हैं।

वो दिन गए जब घर पर त्वचा और चेहरे की सुंदरता के विचार केवल वयस्कों का खेल हुआ करते थे। बच्चे भी तेजी से स्किनकेयर और सौंदर्य विकास स्थापित करने के अपने तरीके विकसित कर रहे हैं।

हालाँकि खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने में थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती है। क्योंकि खूबसूरत और बेदाग त्वचा प्राप्ति के बीच पिंपल्स, तनाव, ब्लैकहेड्स, मुंहासे के निशान आदि आते रहते हैं।

उनका इलाज करना आमतौर पर एक कठिन प्रक्रिया है और इसमें त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना और निर्धारित दवाएँ लेना शामिल हो सकता है।

एक अन्य तरीका भी है जो है त्वचा की अच्छी देखभाल करना या उसके लिए सौंदर्य संबंधी सुझाव अपनाना। यह आपकी खूबसूरत त्वचा की सबसे बड़ी जरुरत है और यह आपकी त्वचा को कई तरह के खतरनाक प्रभावों से बचाता है। इसलिए अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना सिर्फ़ आपके लुक के लिए ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करने से आपको अपने शरीर की देखभाल करने में भी मदद मिलेगी। आइये जानते है खूबसूरत और चमचमाती त्वचा की प्राप्ति के लिए देखभाल कैसे करें।

त्वचा को नुकसान क्यों होता है?

खूबसूरत चेहरे के लिए सुझाव देने से पहले, हमें उन बातों को समझना चाहिए जो त्वचा को बेजान और क्षतिग्रस्त बनाते हैं। लेकिन सबसे पहले, आइए यह जान लें कि त्वचा को नुकसान कैसे होता है, इससे पहले कि हम चेहरे के लिए अपने कुछ बेहतरीन प्राकृतिक सौंदर्य सुझावों पर आगे बढ़ें।

प्राकृतिक त्वचा में सूक्ष्म कोशिकाएँ होती हैं जो त्वचा की लिपिड-समृद्ध परतों में अंतर्निहित होती हैं। इन कोशिकाओं में कोई भी गड़बड़ी (आमतौर पर त्वचा से पानी की कमी के कारण) त्वचा को नुकसान पहुँचाती है। त्वचा की एपिडर्मल परतों में गड़बड़ी पैदा करने वाले विभिन्न घटकों में शामिल हैं-

आइये जाने त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले बाहरी कारण

त्वचा की अत्यधिक सफाई

दिन में बहुत बार अपना चेहरा धोने से त्वचा की एपिडर्मल परतों से प्राकृतिक तेल निकल सकता है। लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना, रासायनिक रूप से समृद्ध उत्पादों का उपयोग करना और अत्यधिक एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा की बाधा को बाधित कर सकता है, जिससे यह शुष्क और क्षतिग्रस्त हो सकती है।

पर्यावरणीय कारण

आप जिस वातावरण में रहते हैं वह आपकी त्वचा की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाला एक अन्य प्रमुख कारक है। कम तापमान, शुष्क वातावरण, आर्द्रता और यूवी किरणों और प्रदूषण के संपर्क जैसे तत्व निश्चित रूप से आपको नुकसान पहुँचा सकते हैं। ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आपकी त्वचा की बनावट खराब हो सकती है।

कामकाज के दौरान

कामकाज के दौरान त्वचा संबंधी समस्याएँ रासायनिक यौगिकों जैसे पदार्थों के संपर्क में आने से होती हैं। लंबे समय तक नम हथेलियाँ भी त्वचा की प्राकृतिक बाधा को बाधित करती हैं। शुष्क त्वचा, एक्जिमा और जलन आम संकेत हैं।

त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले शारीरिक कारण

हार्मोनल परिवर्तन

रजोनिवृत्ति, एंड्रोपॉज और गर्भावस्था जैसे कुछ आवधिक हार्मोनल परिवर्तन त्वचा की प्राकृतिक नमी के स्तर को नुकसान पहुँचा सकते हैं। यह संभवतः दवाओं या बीमारियों के कारण भी हो सकता है।

त्वचा संबंधी कारण

सोरायसिस, एक्जिमा, लिम्फोमा आदि जैसी कई सूजन वाली त्वचा की समस्याएँ, बेदाग त्वचा पाने में अन्य मुख्य बाधाएँ हो सकती हैं। इसलिए, उन्हें तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।

खाने की समस्याएँ

अनावश्यक भोजन करना और शरीर द्वारा आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों के सेवन को पूरा करने की आवश्यकता से बचना अस्वस्थ त्वचा का एक और महत्वपूर्ण कारक है।

अत्यधिक शराब का सेवन

शराब का अत्यधिक सेवन निर्जलीकरण का कारण बनता है, जिससे त्वचा शुष्क और सख्त हो जाती है। यह संभवतः कई त्वचा संबंधी समस्याओं और उनके अंतर्निहित त्वचा संक्रमणों की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

मनोवैज्ञानिक विचार

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसफंक्शन वाले व्यक्तियों में बार-बार कुछ निश्चित क्रियाएं करने की इच्छा होती है। अक्सर नहीं, लेकिन यह क्षतिग्रस्त त्वचा का एक और कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, अत्यधिक सफाई या धुलाई।

सुरक्षात्मक त्वचा अवरोध के बिना, वातावरण में मौजूद विभिन्न खतरनाक विषाक्त पदार्थ त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और इसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। आपकी त्वचा कोशिकाओं के अंदर मौजूद पानी की मात्रा बाहर निकल जाएगी और वाष्पित हो जाएगी, इससे संभवतः आप पूरी तरह से निर्जलित हो जाएंगे।

निष्कर्ष

तो यह थे कुछ ऐसे बाहरी और शारीरिक कारण जिसकी वजय से आपकी त्वचा को नुकसान होता है, अगर आप इन बातों का ख्याल रखती है तो निश्चित ही आप भी एक खूबसूरत और चमकती त्वचा प्राप्त है। उम्मीद है की आपको ‘खूबसूरत और चमचमाती त्वचा की प्राप्ति के लिए देखभाल कैसे करें’ यह पोस्ट पसंद होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *