जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है

जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है

आप लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं या जवान दिखना चाहते हैं। लेकिन अपनी जवानी को कायम रखने के लिए पौष्टिक खानपान, शौक, मौज-मस्ती, हंसी-मजाक, एक्सरसाइज, तनाव रहित जीवन ताजा और पौष्टिक भोजन जरूरी है। आइये आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है।

जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है

जीवन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें हम बढ़ाना पसंद करते हैं, जैसे अपना धन, बच्चे और जीवन की सुख साधन की चीजें , जबकि उम्र का बढ़ना कष्टदायक लगता है। उम्र बढ़ने से निराशा होती है। बढ़ती उम्र हमें पसंद नहीं आती और हमारे मन में निराशा शुरू हो जाती है।
उम्र के साथ अनुभव बढ़ता है, धैर्य परिपक्व होता है, लेकिन उत्साह कमजोर पड़ने लगता है। उम्र बढ़ना एक सतत प्रक्रिया है और आपका शरीर हर दिन बढ़ता है और नया बनता जाता है। शरीर में कई तरह के बदलाव होते रहते है, उम्र बढ़ने के साथ साथ एक पीड़ादायक एहसास पैदा होने लगता है।

दरअसल, उम्र के अलग-अलग पड़ाव पर शरीर अलग-अलग तरह से काम करता है। 30 साल की उम्र के बाद आपकी मांसपेशियों की ताकत कम होने लगती है। और इसका असर वजन बढ़ने और घटने में देखने को मिलता है। बढ़ती उम्र का असर कुछ हद तक हड्डियों पर भी देखने को मिलता है। बुढ़ापे में अनियमित जीवनशैली आपको मधुमेह और हृदय रोग की बीमारी देती है।

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जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है

वजन कम करना

ज्यादा वजन आपकी सेहत के लिए खतरा बन जाता है। जब आप सीढ़ियाँ चढ़ते हैं तो आपके घुटनों पर आपके वजन का 5 गुना भार होता है। वजन बढ़ने से रक्तचाप बढ़ता है और हृदय को अतिरिक्त काम करना पड़ता है, जो मोटापे और मधुमेह को निमंत्रण देता है।

पौष्टिक भोजन

अगर आप 20 साल की उम्र में नाश्ते में परांठे, सब्जियां खाते थे और 50 की उम्र में भी वही खा रहे हैं, तो आपका वजन बढ़ना स्वाभाविक है। युवावस्था में आप अधिक सक्रिय होते हैं और अधिक शारीरिक कार्य करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी जिम्मेदारियां बढ़ती जाती हैं और व्यायाम के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि इसमें कैलोरी कम हो।

आपको अपने भोजन में दूध, दही, जई, अंकुरित अनाज, सलाद और फल अवश्य शामिल करने चाहिए। जब भी खाना खाएं तो यह जरूर सोचें कि खाना प्रोटीन युक्त हो तभी आप मजबूत और टिकाऊ बने रह सकते हैं।
सोयाबीन, पनीर, मखाना, सत्तू, दाल, चना, काला चना, मशरूम, दही, बेसन और दूध आपके भोजन तालिका के आवश्यक हिस्से हैं। अगर आप फल खा रहे हैं तो साथ में भुने हुए पनीर के दो से चार टुकड़े एक साथ खाएं, क्योंकि हर भोजन में प्रोटीन जरूर लें।

क्या आप लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं या जवान दिखना चाहते हैं, आइये जाने जवान रहने के 5 सूत्र जिनसे आप बढ़ती उम्र को मात दे सकते है

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नियमित रूप से व्यायाम करें

आप चाहें तो पार्क में टहलें या योगा क्लास शुरू करें। सब्जी लाने लिए साइकिल पर जाएं, व्यायाम समझकर घर की साफ-सफाई करें। व्यायाम से घुटने, हाथ, पैर भी सक्रिय रहते हैं और उनमें दर्द की संभावना कम हो जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात है अपनी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाना।
योग में हलासन, भुजंगासन, चक्रासन जैसे कई आसन हैं, जिनसे आप अपने शरीर को मोड़ते हैं और उसे लचीला और मजबूत बनाते हैं। इस आसन को किसी योग्य योग गुरु से सीखकर ही करें। यदि आसपास कोई व्यायाम विद्यालय है तो वहां जाकर पसीना बहाएं। आपके मन का दुख भी साथ में बह जाएगा, वजन कम हो जाएगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी।

ध्यान-मैडिटेशन

आपका शरीर वैसा ही प्रतिक्रिया करता है जैसा आपका मन महसूस करता है। अगर मन शांत है तो रक्तचाप नियंत्रित रहता है और अगर मन अशांत है तो घबराहट होने लगती है।
आपमें से कई लोग उम्र बढ़ने के साथ असफलता का अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, जीवन में जो सोचा जाता है वह होता नहीं है और यही उन्हें दुःख, निराशा या अवसाद के भंवर जाल में फँसने का कारण बनता है। इस अवसाद से दूर रहने के लिए ध्यान करें, अपने मन के दुख और जहर को बहने दें, रास्ता अपने आप निकल आएगा।

रोजाना मेडिटेशन के लिए समय जरूर निकालें, जिस तरह दिनभर काम से आने के बाद आपका मोबाइल रात तक डिस्चार्ज हो जाता है तो आप उसे चार्जर की मदद से चार्ज करते हैं। उसी तरह, ध्यान आपके आंतरिक अस्तित्व, आपकी आत्मा को चार्ज करेगा। इसलिए आपको नियमित रूप से ध्यान करना चाहिए।

हंसना जरुरी है

हंसना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हंसने से तनाव दूर हो जाता है। और मन प्रसन्न रहता है. जीवन बोझ नहीं, ईश्वर का दिया हुआ आशीर्वाद है। इसलिए जोर से हंसें. फिर देखिये आपकी उम्र का राज आपके मन में ही दफन हो जायेगा।

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हर उम्र में जवान बने रहने के 10 सूत्र:

चीनी कम खाएं:

हो सके तो चीनी को अलविदा कह दें। शोधों से साबित हुआ है कि ज्यादा चीनी खाने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं , अलसी या अलसी के बीज का सेवन करें:

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। और फ्लेक्स सीड्स आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो आपकी त्वचा और आपको जवां बनाए रखने में मददगार हैं।अलसी को भूनकर खाएं।

नाश्ते में दलिया खाएं:

दलिया में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। और यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

रिफाइंड तेल का उपयोग कम करें:

रिफाइंड ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं है. कच्चे सरसों का तेल, जैतून का तेल और घी का प्रयोग करें।

7 से 8 घंटे की नींद लें:

प्रतिदिन 7, 8 घंटे सोने से आप तरोताजा रहते हैं और जवान दिखते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को 1:00 बजे सोकर सुबह 8:00 बजे जागने से वे अपनी नींद पूरी कर लेते हैं। जो उचित नहीं है और नींद अपर्याप्त होती है।

लैक्टिक एसिड का उपयोग आपकी सुंदरता को 4 चाँद लगा सकता है।

नमक कम खाएं:

नमक का अत्यधिक उपयोग, विशेष रूप से टेबल नमक के रूप में, आपके रक्तचाप को बढ़ाता है। और सूजन का कारण बनता है. नमक, विशेषकर डिब्बाबंद चिप्स, अचार और सॉस आदि का उपयोग कम करना।

खीरा खाएं:

खीरे में विटामिन, पोटैशियम और सिलिका होता है। हर दिन एक खीरा खाएं, लोग आपकी उम्र का अंदाजा लगाते रहेंगे।

शहद और नींबू से करें डिटॉक्स:

प्रदूषण, खान-पान और वातावरण का असर चेहरे पर दिखने लगता है। रोज सुबह उठकर गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं। जैसे ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। हफ्ते में 2-3 बार शहद नींबू को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें।

पानी पियें और खूब पियें:

जब भी भूख लगे तो सबसे पहले पानी पिएं। पुदीने की कुछ पत्तियां काटकर पानी की बोतल में डाल लें, जब भी प्यास लगे या तनाव महसूस हो तो उस पानी को पी लें।

सकारात्मकता खोजें और अपनाएं:

उन लोगों से दूर रहें जो हमेशा दुखद बातें करते हैं। ख़ुशी आपके पास नहीं आती, आप उसके पास जाते हैं। इसलिए सकारात्मक रहें, अच्छा सोचें और मस्त रहें।

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