चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय

अगर आप अपने जीवन में क्लींजर, टोनर, फेस सीरम, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन के इस्तेमाल को शामिल रखती है तो इन चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय से आपकी त्वचा और सुंदरता रहेगी लंबे समय तक बरक़रार।

चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय

त्वचा की देखभाल और सुंदरता बनाए रखने के लिए क्लींजर, टोनर, फेस सीरम, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन 5 महत्वपूर्ण उपाय ही जिनके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता को लंबे समय तक बनाए रख सकती है।
क्लींजर, टोनर, फेस सीरम, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन आपकी त्वचा की पूर्ण देखभाल करते है,

अगर आप अपने जीवन में सुंदरता बनाए रखने के इन 5 चेहरे को बेदाग और गोरा बनाने के उपाय को शामिल करती है तो निःसन्देह आपकी त्वचा चिकनी, चमकदार, खिली हुई और झुर्रियों रहित लम्बे समय तक बनी रहेगी।
यह वह 5 उपाय है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रख सकती है, आइये आज इन 5 महत्वपूर्ण स्किन प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

इसे भी पढ़े: सुंदर और चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें

क्लींजर

क्लींजर एक प्रकार का फेस स्क्रब और फेस वाश है, जिसमें किसी फल, अखरोट,कॉफ़ी, ओट्स या अन्य खाद्य प्रदार्थो का महीन चूरा होता है, इसमें कुछ मात्रा में एसिड का भी इस्तेमाल किया जाता है,
क्लींजर का मुख्य मकसद होता है आपके चेहरे की गंदगी, अशुद्धियों, रूखी और मृत त्वचा को हटाना और नई त्वचा को बाहर लाना,
रूखी और मृत त्वचा आपकी सुंदरता, चेहरे की रंगत और खूबसूरती को ख़त्म कर देती है।

आजकल के प्रदूषित वातावरण और धूल-मिटटी चेहरे की ऊपरी परत को ख़राब, रुखा और गन्दगी की परत चढ़ा देते है जिससे चेहरे की चमक ख़राब होती ही और दाग-धब्बें, मुहासों, झाईयों और झुर्रियों की समस्या आ जाती है, क्लींजर त्वचा की बनावट, चमक और सुंदरता में सुधार करता है।

क्लींजर के उपयोग में कुछ सावधानी की जरुरत होती है, जैसे की इसका इस्तेमाल आपको 10 दिनों में 1 या 2 बार ही करना चाहिए, दूसरा क्लींजर का इस्तेमाल आपको अपनी त्वचा के आधार पर ही करना चाहिए,

रूखी त्वचा, तैलीय त्वचा और कोमल और सवेंदनशील त्वचा के अनुसार ही क्लींजर का चुनाव करते हुए इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

टोनर

टोनर आपके चेहरे को तरोताजा रखता है, टोनर को cotton pad(रुई का फाहा) में भिगोकर अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाया जाता है, टोनर का इस्तेमाल क्लींजिंग के बाद किया जाता है,
टोनर त्वचा के pH स्तर को संतुलित रखता है, अगर चेहरे का pH स्तर घट या बढ़ जाता है तो आपकी त्वचा काली, दाग धब्बें और झाईयों वाली होने लगती है, टोनर इसी पीएच स्तर को संतुलित रखता है।

टोनर त्वचा की गन्दगी की सफाई रखता है, त्वचा को हाइड्रेट रखता है, बड़े रोम छिद्रों को कम करता है, पिंपल्स की समस्या कम करता है, त्वचा की जलन को शांत और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अगर आप अपने डेली रूटीन में टोनर को शामिल रखती है तो यह आपकी त्वचा की देखभाल करते हुए स्वस्थ रखता है। टोनर का इस्तेमाल आप दिन में 2 बार सुबह और रात को कर सकती है।

जानें: चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

फेस सीरम

फेस सीरम में आपकी सुंदरता को बनाए रखने के सभी गुण होते है, फेस सीरम का उपयोग त्वचा की पूर्ण देखभाल और त्वचा की जटिल समस्याओं के लिए किया जाता है,
जैसे की दाग-धब्बें, झाईयां, त्वचा का सूखापन-रूखापन, कील मुंहासे, झुर्रियां, बढ़ती उम्र के लक्षणों और त्वचा के रंग को गोरा या रंगत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फेस सीरम आपकी त्वचा के हाइड्रेशन प्रोसेस को दुरुस्त रखता है और त्वचा को पोषित करता है।

फेस सीरम का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी कुछ बूंदे अपनी हथेली पर लेकर उंगलियों से अपने चेहरे पर लगाना होता है और हल्के हाथों से तब तक मालिश करनी होती है जब तक की सीरम आपकी त्वचा में समां ना जाए। फेस सीरम का उपयोग आप दिन में 2 बार टोनर लगाने के बाद कर सकती है।

मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करने वाली क्रीम या लोशन होता है, यह चेहरे की त्वचा को हाइड्रेट रखता है और स्किन डैमेज को रोकता है, त्वचा को रुखा नहीं पड़ने देता और त्वचा को कई बीमारियों से दूर रखता है,
मॉइस्चराइजर का नियमित इस्तेमाल त्वचा को चिकना, मुलायम और कोमल बनाए रखता है।

मॉइस्चराइजर लगाने के लिए इसे अपने चेहरे थोड़ी थोड़ी मात्रा में अपने चेहरे पर सब जगह लगाए और धीरे धीरे अपने हाथों से ऊपर की ओर मालिश करें। मॉइस्चराइजर इस्तेमाल आप रोज सुबह और रात में एसेंस लगाने के बाद कर सकती है।

सनस्क्रीन

चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, सनस्क्रीन (SPF) का मतलब होता है सन प्रोटेक्शन और प्रदुषण से त्वचा की सुरक्षा, सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से सनबर्न होता है जो समय से पहले बुढ़पा, हाइपरपिग्मेंटेशन और त्वचा के कैंसर को जन्म दे सकता है।

सनस्क्रीन (SPF) त्वचा के इन्हीं खतरों से पूरी सुरक्षा देता है, जब भी आप बाहर जाए अपने चेहरे और गर्दन पर पर्याप्त मात्रा सनस्क्रीन लगाकर ही निकले, अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

निष्कर्ष :

क्लींजर, टोनर, फेस सीरम, मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन यह आपके चेहरे की सुरक्षा और सुंदरता को बनाए रखने के 5 ऐसे उपाय है जो आपकी त्वचा की चमक और रंगत को बनाए रखते है, इसलिए इनका सही उपयोग करने के लिए इस क्रम का पालन करें।

क्लींजर: हर 10 दिन में 1 या 2 बार इसे इस्तेमाल करके मालिश करें।
टोनर: दिन में 2 बार सुबह और रात रुई के फांहे की मदद से लगाए।
फेस सीरम: सीरम की कुछ बूंदे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें।
मॉइस्चराइजर: दिन में 2 बार इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मालिश करें।
सनस्क्रीन : कहीं भी बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन को जरूर लगाए।

अगर आप इन 5 उपायों को अपने जीवन में शामिल रखती है तो आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड, पोषित और सुरक्षित रख सकती हैं। लेकिन इस बात का ख्याल जरूर रखें की आपको इन उत्पादों का चयन अपनी त्वचा के अनुरूप ही करना है।

Read Alao:

Lotus Herbals beauty cream and serum

Mamaearth beauty cream and serum

Other Articles:

UrbanBotanics 2.5% Hyaluronic एसिड सीरम के फायदे

Lakme एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियेंस स्किन लाईटनिंग सीरम के फायदे

Rivela Dermascience SPF 50 PA+++ Mineral सनस्क्रीन लोशन के फायदे

Matrix Biolage 6 इन 1 स्मूद प्रूफ गहरा स्मूदिंग सिरम के फायदे

चेहरे पर सीरम लगाने से क्या फायदा होता है?

झुर्रियों के लिए क्रीम, जो आपके चेहरे को जवां बना दे।

आयुर्वेदिक एंटी एजिंग क्रीम,रिंकल्स को ख़त्म करें

एंटी एजिंग के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment