कोलेजन बढ़ाने के उपाय-कोलेजन Boosting टिप्स

जवान दिखना चाहती हैं तो इन 5 तरीकों से करें कोलेजन बूस्ट

अगर आप भी जवान दिखना चाहती हैं तो इन 5 तरीकों से करें कोलेजन बढ़ाने के उपाय-आप भी आजमा सकती है यह कोलेजन Boosting टिप्स

कोलेजन बढ़ाने के उपाय

बहुत से कारणों की वजय से कोलेजन की कमी होने लगती है। जिसका नतीजा कमजोर, बेजान चेहरा और ढली हुई त्वचा के रूप में सामने आता है। चेहरे पर दाग-धब्बें और झुर्रियां आनी शुरू हो जाती है।
ऐसे में अगर हम कोलेजन बढ़ाने के उपाय अपनाते है तो त्वचा दोबारा खूबसूरत, चमकदार और कसी हुई हो जाती है। आप दोबारा जवान दिखने लगती है। आइये जानते है ऐसे ही कुछ कोलेजन बढ़ाने के उपाय

कोलेजन क्या है

कोलेजन हमारी सुंदरता और चेहरे की कसावट बनाये रखने के लिए बहुत जरुरी है। कोलेजन हमारे चेहरे की त्वचा को जवान बनाये रखने वाला एक प्रोटीन है जो हमारा शरीर स्वयं उसका निर्माण करता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ या हमारी लापरवाही से कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है और चेहरे की त्वचा ढीली, धब्बेदाऱ और झुर्रियों वाली होना शुरू हो जाती है।

कोलेजन की कमी से क्या होता है

कोलेजन शरीर में एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारे चेहरे और मांसपेशियों को जवान रखता है। कोलेजन मृत कोशिकाओं के स्थान पर नई कोशिकाओं का निर्माण करता है, त्वचा को मजबूती और कसावट देता है।
जब शरीर में कोलेजन की कमी होने लगती है तो चेहरे की मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती है जिसका नतीजा चेहरे की त्वचा का ढलकना, बेजान होना और झुर्रियों के रूप में सामने आता है।

Collagen Boosting क्यों जरुरी है

अगर सामान्य जानकरी में समझे तो आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी, प्रदूषित वातावरण, सूर्य की हानिकारक किरणें, तनाव और अनिंद्रा हमारी त्वचा के कोलेजन उत्पादन को कमजोर कर देती है। कोलेजन उत्पादन की कमी का दूसरा कारण उम्र का बढ़ना भी होता है ऐसे में त्वचा का कसाव और चमक जाने लगती है और चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान उभरने लागते है।
इसलिए ऐसी स्तिथि में त्वचा में कोलेजन की स्तिथि को संरक्षित करना और उसको बढ़ाना बहुत जरूरी हो जाता है।

जवान दिखना चाहती हैं तो इन 5 तरीकों से करें कोलेजन बूस्ट

कोलेजन Boosting टिप्स

1.रेटिनोइड्स का सेवन

रेटिनोइड्स हमारे शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते है। रेटिनोइड्स विटामिन ए का स्रोत है। यह चेहरे की त्वचा में कसावट और चमक लाता है। रेटिनोइड्स के सेवन से चेहरे की त्वचा में कसावट लाई जा सकती है और झुर्रियां भी ख़त्म की जा सकती है। इसका इस्तेमाल आप रेटिनोइड युक्त क्रीम और गोलियां के जरिये कर सकती है। इसे इस्तेमाल से पहले इसकी पूरी जानकारी ले लें।

2.विटामिन C सीरम

विटामिन C सीरम चेहरे की सुंदरता बढ़ाने, चमक लाने में बहुत लाभकारी है। विटामिन C एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। जब हम इस सीरम को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते है तो यह कोलेजन को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाता है जिससे हमारी त्वचा में कोलेजन का स्तर बराबर बना रहता है।

विटामिन C सीरम को इस्तेमल करने के लिए अपने चेहरे को क्लीन्सिंग करके सुबह और शाम दिन में 2 बार लगाना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा साफ और चमकदार तो होती ही है साथ ही यह कोलेजन के स्तर को भी बेलैंस करता है। लेकिन विटामिन C सीरम इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें की आपकी त्वचा को कौन सा विटामिन C सीरम सूट करेगा।

3.पेप्टाइड्स का इस्तेमाल

पेप्टाइड्स कोलेजन के निर्माण में मदद करने वाला अमीनो एसिड है। इसलिए ऐसे सीरम और मॉइस्चराइज़र बहुत लाभकारी होते है जिनमें पेप्टाइड्स का इस्तेमाल किया गया है। क्योंकि पेप्टाइड्स युक्त सीरम और मॉइस्चराइज़र कोलेजन के निर्माण में मदद करते है। कोलेजन बढ़ने से त्वचा मजबूत, टाइट और जवान होती है।

Read also:

Olay रीजेनरिस्ट कोलेजन पेप्टाइड 24 फेस क्रीम रिव्यू
Mason विटामिन कोलेजन सौंदर्य क्रीम 100% शुद्ध कोलेजन के साथ रिव्यू
कोलेजन की कमी से क्या होता है?
कोलेजन क्या है-कोलेजन के फायदे
सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

4.सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सनस्क्रीन आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए एक महत्पूर्ण कड़ी है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों और प्रदूषित वातावरण से सुरक्षित रखती है। सूर्य की हानिकारक UV किरणों से त्वचा का कोलेजन स्तर घटता है। जिसका परिणाम दाग-धब्बों, झुर्रियों, ढीलापन और फाइन लाइन्स के रूप में सामने आता है।

इसलिए अपनी त्वचा में कोलेजन को सुरक्षित रखने के लिए SPF 30 या अधिक की सनस्क्रीन इस्तेमाल करना बहुत जरुरी होता है। यह भी कोलेजन बूस्ट करने का एक अहम हिस्सा है।

5.कोलेजन सप्लीमेंट

आजकल कोलेजन को बढ़ाने या बस्ट करने का एक नया तरीका कोलेजन सप्लीमेंट लेना भी आ गया है। कोलेजन सप्लीमेंट आपको कोलेजन पाउडर, कोलेजन टेबलेट्स या 100% कोलेजन क्रीम के जरिये प्राप्त होता है। जिनके इस्तेमाल से आप डायरेक्ट अपनी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ा सकती है।

यह कोलेजन सप्लीमेंट महंगे होते है। यह कोलेजन को डायरेक्ट लेने का एक माध्यम है जिसका चलन निरंतर बढ़ता चला जा रहा है और इसकी मांग उच्च वर्ग में काफी अधिक हो रही है क्योंकि इससे आपके शरीर में कोलेजन का स्तर सीधे बढ़ता है और आप अपने को लम्बे समय तक जवान रख सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top