घरेलू ब्यूटी टिप्स-इन घरेलू उपायों से चमक उठेगी आपकी त्वचा

घरेलू ब्यूटी टिप्स

भारी प्रदूषित वातावरण और देखभाल के आभाव में आपकी त्वचा पर कई प्रकार के प्रभाव पड़ जाते है। त्वचा बेजान, काली और मुरझाई हुई हो जाती है जिससे आपकी सुंदरता ख़त्म हो जाती है। तो क्यों नहीं आप कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स को अपनाती जिससे आपकी सुंदरता दोबारा लौट आए। अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदरता को बनाए रखने के लिए आप इन घरेलू ब्यूटी टिप्स को रोजाना अपना सकती है।

घरेलू ब्यूटी टिप्स

प्रदूषित वातावरण, टैनिंग, देखरेख की लापरवाही हमारे चेहरे की असल सुंदरता को ढक देती है। फिर हम उसे दूर करने के लिए साधारण बाजार में मिलने वाले केमिकल्स युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जिनका हमें कोई लाभ नहीं मिलता। जबकि हम घरेलु उपायों के इस्तेमाल से हमारे चेहरे की सुंदरता को निखार सकती है।

सुंदरता और सुन्दर त्वचा हमेशा महिला को आकर्षक बनाती है। इसलिए हर महिला चाहती है की उसकी त्वचा भी वैसी ही रहे। ऐसे में आपको त्वचा की सुंदरता को बनाये रखने के घरेलू ब्यूटी टिप्स जरूर आजमाने चाहिए। आपको कुछ ही दिनों में इसका फर्क नजर आने लगेगा।
घरेलु उपायों से आपको यह भी लाभ होगा की इसके आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलेंगे। यह घरेलू उपाय फेशियल, मसाज, स्क्रब, पैक के रूप में आप इस्तेमाल कर सकती है। तो आइये जानते है अपनी त्वचा को सुन्दर, चमकदार और चिकनी बनाए रखने के लिए किन घरेलू ब्यूटी टिप्स को आजमाया जाए।

1. शहद का फेस पैक

आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में लगभग 2 चम्मच शहद और थोड़ा सा आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट से बने पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट सूखने के लिए छोड़ देना है।

20 मिनट बाद चेहरे को कुछ गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ करके कोई अच्छी मॉइस्चराइजर क्रीम को लगा लेना है। इस शहद के पैक को आप सप्ताह में 2 बार लगा सकती है। यह पैक आपकी त्वचा में निखार लाते हुए मुलायम बनाएगा और चेहरे की रंगत को भी बढ़ाएगा। दाग-धब्बों को कम करते हुए आपकी त्वचा की महीन झुर्रियों को भी दूर करेगा।
यह साधारण सा घर में उपलब्ध फेस पैक आपकी त्वचा और सुंदरता को निखारने के लिए बहुत अच्छा शहद का फेस पैक है।

2. बेसन का फेस पैक

इस उपयोगी फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी और मिलाने के लिए जरुरत अनुसार गुलाब जल लेना होगा। अब इन तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
अब इस बेसन के पैक को आप अपने पुरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अगर आपकी त्वचा कुछ ड्राई या रूखी है तो आप इसमें थोड़ी मलाई भी मिला सकती है। इस पैक को आपको अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने तक छोड़ देना है। सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें।

बेसन का यह फेस पैक आप सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कर सकती है। बेसन सुंदरता बढ़ाने और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह पैक आपके चेहरे की पुरो गन्दगी को निकाल देता है और आपके चेहरे पर निखार लाता है। हल्दी के एंटीबयोटिक गुण आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है और गुलाब जल आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाते हुए त्वचा को शांति प्रदान करता है।

3. एलोवेरा जेल फेस पैक

एलोवेरा जेल फेस पैक के लिए आप बाजार से मिलने वाला एलोवेरा जेल या फिर ताजा ऐलोवेरा के पत्ते से निकाला हुआ एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती है।

पहला- एलोवेरा जेल फेस पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच या कम दही मिलाकर अच्छी तरह से फैंट लें। अब इस पैक को आप अपने चहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दे। सूख जाने के बाद इसे आप ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

दूसरा- 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच चन्दन का पाउडर और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा मिक्सचर बना लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा जेल फेस पैक आपकी त्वचा में कसावट लाता है। इस पैक से कोलेजन बढ़ता है जिससे त्वचा में चमक आती है और चेहरा साफ सुथरा होता है। एलोवेरा जेल में ऐसे कुदरती तत्व होते है जो आपके चेहरे की नमी को बनाए रखता है, चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों और झाईयों को दूर करता है।
जिनकी त्वचा रूखी या शुष्क है एलोवेरा जेल उनकी त्वचा को नर्म और कोमल बनाए रखने में बहुत सहायक होता है। साथ ही एलोवेरा जेल चेहरे के किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर करता है।

4. हल्दी का फेस पैक

हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए आपको जरुरत अनुसार 1-2 चम्मच में नींबू का रस मिलाना है। जिनकी त्वचा रूखी है वे नींबू की जगह खीरे का रस मिला लें। इन्हें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाकर 10 -15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

इस हल्दी फेस पैक को आप हफ़्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकती है। हल्दी एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा की सभी बीमारियों और संक्रमण को दूर करती है। पिम्पल्स, सूजन और लालिमा को दूर करती है, साथ ही चेहरे पर चमक और निखार भी लाती है।

5. नीम का फेस पैक

नीम का फेस पैक बनाने के लिए आपको 6-7 नीम के पत्ते, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 4 तुलसी के पत्ते और आधा या जरुरत के अनुसार खीरे का रस लेना है। नीम के पत्ते और तुलसी के पत्ते के ओखली या किसी तरह से महीन पीस लें। अब इसमें हल्दी और खीरे का रस मिला लें, खीरे का रस जरुरत अनुसार बढ़ा भी सकती है।

सबको अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें। इस नीम के फेस पैक को आप हर हफ्ते 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकती है।
नीम और तुलसी के पत्ते एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होते है जो आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होने देते। यह पैक आपकी त्वचा के दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है और चेहरे की रंगत, चमक और खूबसूरती को निखारने में बहुत मददगार साबित होता है।

6. संतरे का फक्र पैक

संतरा भी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है। संतरे के छिलके से फेस पैक या स्क्रब बनाया जा सकता है। अगर आपको गोरी और खिली हुई त्वचा चाहिए तो संतरे के छिलकों को सुखाकर उसे महीन पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
इस संतरे के पैक को अपने पुरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पूरा सूखने से पहले अपने हल्के हाथों से गोल गोल घुमाते हुए मसाज करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो ले।

संतरे का यह पैक आपके लिए दोहरा काम करेगा। पहला तो यह आपको त्वचा के रंग को निखारने के पैक का काम करेगा, उसके बाद यह आपकी ख़राब डेड स्किन को हटाने के लिए एक फ्रूट स्क्रब का काम करेगा। इस पैक को आप हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल कर सकती है। आप देखेंगी की आपकी त्वचा साफ और उजली हो उठेगी।

रोजाना इस्तेमाल के घरेलू ब्यूटी टिप्स

फेसवॉश

फेसवॉश आपके चेहरे के निखार को बनाए रखने में बहुत अहम् भूमिका निभाता है। आपको अपने चेहरे को साफ रखने के लिए किसी अच्छे स्किन केयर ब्रांड का फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए।

आपकी त्वचा साफ और तरोताजा बनी रहे इसके लिए आपको दिन में 2 बार फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। दिनभर के प्रदूषित वतावरण से चेहरे के रोम छिद्र धूल मिट्टी और गन्दगी से भर जाते है। जिसे साफ करने के लिए सुबह-शाम फेसवॉश इस्तेमाल करना जरुरी होता है। लेकिन यह भी ध्यान रखें की दिन में 2 बार से अधिक फेसवॉश का इस्तेमाल ना करें नहीं तो त्वचा ड्राई भी हो सकती है या चेहरे पर रैशेज भी हो सकते है।

क्लींजिंग

क्लींजिंग यानि की चेहरे की गहराई से साफ सफाई। अपनी सुंदरता को बनाये रखने में क्लींजिंग भी एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। यह आपकी त्वचा के अंदर समय गन्दगी को दूर करता है।

अपनी त्वचा की क्लींजिंग से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर ले की प्रोडक्ट किसी अच्छी कंपनी का या हर्बल होना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें की क्लींजर आपकी त्वचा के अनुसार होना चाहिए, यानि की अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो ड्राई क्लींजर या अगर तैलिये है तो उसी अनुसार क्लींजर होना चाहिए।

दिनभर की भागदौड़ के बाद, प्रदुषण से आपकी त्वचा की ऊपरी परत गन्दगी से भर जाती है इसलिए रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करके कोई अच्छी नाईट क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाए।

टोनिंग

टोनिंग क्लींजिंग के बाद का स्टेप है। अपने चेहरे को क्लींजिंग करने के बाद टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर आपके चेहरे को हाइड्रेट रखता है। यह चेहरे की नमी को बनाए रखता है, जिन महिलाओं की त्वच रूखी है टोनर उनकी त्वचा को नम और मुलायम बनाता है और अगर आपकी त्वचा तैलिये है तो यह आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को हटाता है।

टोनर त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत तरह से सहायक होता है, यह त्वचा के PH लेवल को बनाये रखता है, त्वचा में ठंडक पहुँचता है, खुले रोम छिद्रों को बंद करता है और त्वचा में कसावट बनाये रखता है।

बाजार में बहुत तरह के टोनर उपलब्ध है। इनमें आपको अपनी त्वचा के अनुसार टोनर का चुनाव करना है, साथ ही आपको अच्छी ब्रांड का टोनर भी इस्तेमाल करना है।

एक्सफोलिएटिंग

एक्सफोलिएटिंग मतलब त्वचा की ऊपरी मृत और बेजान त्वचा को हटाना। एक्सफोलिएटिंग करने के लिए चेहरे को स्क्रब करना होता है।

चेहरे की ऊपरी ख़राब त्वचा सुंदरता को ख़राब करती है, चेहरा बेजान, रुखा, चमकहीन और झुर्रीदार बनाती है। इसलिए समय समय पर एक्सफोलिएटिंग (स्क्रब) करना बहुत जरुरी होता है।

एक्सफोलिएटिंग करने के लिए आप घर में प्राकृतिक स्क्रब भी बना सकती है या फिर बाजार में उपलब्ध स्क्रब क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती है। बाजार से उपलब्ध स्क्रब इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि आपकी त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान ना हो।
अगर आपको अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब का चुनाव करना नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए या किसी से पूछ लेना चाहिए। साथ ही आपको स्क्रब करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है जैसे की :-

  • स्क्रब को हफ्ते में केवल एक बार या जरुरी हो तो दो बार ही करना चाहिए।
  • अगर आप कहीं बाहर से आई है और मेकउप लगाया हुआ है तो स्क्रब करने से पहले मेकअप को हटाकर चेहरा जरूर साफ कर लें।
  • कभी भी स्क्रब को जोर से रगड़ रगड़ कर स्क्रब ना करें। अन्यथा आपकी त्वचा बुरी तरह से छिल सकती है।
  • स्क्रबिंग करने के बाद त्वचा स्वाभाविक रूप से रूखी हो जाती है, इसलिए स्क्रब करने के बाद बढ़िया मॉइस्चराइजर जरूर लगाए।

मॉइस्चराइजर

जिस तरह आप अपने चेहरे की क्लींजिंग, स्क्रबिंग और टोनिंग करती है, वैसे ही चेहरे की सुंदरता के लिए मॉइस्चराइजर भी बहुत इम्पोर्टेन्ट है। मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेट रखता है, चेहरे की नमी बनाये रखता है।
प्रदूषित वातावरण, हानिकारक सूर्य की किरणें और मौसम में बदलाव आपकी त्वचा को रूखी, शुष्क और बेजान बना देता है। ऐसे में आपकी त्वचा का हाइड्रेट रहना बहुत जरुरी है।

मॉइस्चराइजर चेहरे को तरोताजा, पोषित और नम बनाये रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए रोज नित्य आपको चेहरे की साफ सफाई करने के बाद दिन में 2 बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

बाजार में बहुत अच्छी अच्छी कंपनी के मॉइस्चराइजर उपलब्ध है, इनमें हर्बल और आयुर्वेदिक मॉइस्चराइजर बहुत अच्छे रहते है। जिन्हें आपको इस्तेमाल करना चाहिए।
घर में उपलब्ध नारियल तेल, शहद, बादाम तेल को भी आप एक अच्छे घरेलु मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती है।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन भी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। घर से निकलते ही प्रदूषित वातावरण और सूर्य की हानिकारक पराबैगनी किरणें सीधे चेहरे की त्वचा पर अटैक करती है।

प्रदुषण और सूर्य की किरणों से चेहरे पर टैनिंग हो जाती है। त्वचा झुलस जाती है, काली पड़ जाती है, झाईयां उभर आती है। ऐसे में सनस्क्रीन ही इनसे बचने का एकमात्र उपाय होता है। इसलिए अपनी सुंदरता और त्वचा की देखभाल के लिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाकर निकलना जरुरी है।
ऐसा नहीं है की केवल गर्मी के दिनों में ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है, अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए 12 महीनें सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरुरी होता है।

नाइट क्रीम

नाइट क्रीम अपकी त्वचा की रात भर देखभाल करती है। जिस तरह से आप दिन में बहुत सी अपने चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए क्रीम और घरेलु उपायों का इस्तेमाल करती है वैसे ही रात भर की सुरक्षा के लिए नाइट क्रीम का इस्तेमाल भी बहुत जरुरी होता है।

नाइट क्रीम आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती है, त्वचा को हाइड्रेट रखती है। त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखती है। इसलिए सोने से पहले नाइट क्रीम लगाकर उसे हल्के हाथों से मालिश करना चाहिए जिससे क्रीम आपकी त्वचा के अंदर पूरी तरह से समां जाये। नाइट क्रीम के साथ ही दिनभर त्वचा की देखभाल का सिलसिला ख़त्म होता है और आपकी त्वचा पूर्ण सुरक्षित होकर स्वस्थ और सुन्दर बनी रहती है।

ध्यान रखने योग्य घरेलू ब्यूटी टिप्स

अभी तक हमने जाना की कौन से घरेलू ब्यूटी टिप्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी त्वचा को सुन्दर और जवान बनाये रखने में मददगार होते है। लेकिन इन सबके साथ आपको कुछ ऐसी बातों का भी ख्याल रखना बहुत जरुरी है जो आपको स्वस्थ और आपकी सुंदरता को बनाये रखने के लिए बहुत जरुरी है। आइये अब कुछ ऐसी खास बातों के बारे में जानते है।

तनाव

किसी भी तरह का तनाव हमारी सुंदरता को बहुत जल्दी बिगाड़ता है। अगर आप तनाव में रहती है तो इसका असर बहुत जल्दी आपकी त्वचा पर दिखने लगता है। चेहरा बेजान होकर मुरझाने लगता है, चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है, चेहरे पर दाग-धब्बें और झाईयां उभरने लगती है।

इसलिए अपनी सुंदरता को बनाये रखने के लिए तनाव को अपने से दूर रखना बहुत जरुरी होता है। तनाव रहित रहे और स्वस्थ रहें।

पौष्टिक खानपान

आपकी सुंदरता के लिए पौष्टिक खानपान बहुत जरुरी है। हरी सब्जियों, फल फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स आपकी त्वचा में ग्लो और चमक बनाये रखते है। अगर आप अधिक तेल युक्त, मसालेदार भोजन और जंक फ़ूड खाती है तो यह आपकी सुन्दर त्वचा को बिगाड़ देते है।

अगर आप अपने जीवन में पौष्टिक खानपान को शामिल रखती है तो आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और किसी भी तरह की त्वचा की समस्याओं से दूर रहती है।

नींद

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इसका असर आपकी सेहत पर पड़ने लगता है, दिनभर थकान रहती है जिसका नतीजा आँखों के निचे काले घेरों के रूप में सामने आता है। चेहरे की त्वचा काली पड़ने लगती है और ग्लो ख़त्म हो जाता है।

नींद पूरी नहीं होने से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियाँ भी होनी शुरू हो जाती है। इसलिए सुंदरता और चमकदार त्वचा के लिए समय से नींद और प्रयाप्त नींद भी बहुत जरुरी है।

व्यायाम

व्यायाम करने से आपकी सेहत दुरुस्त रहती है। शरीर की गन्दगी पसीने से बाहर निकल जाती है, शरीर और त्वचा में खून का दौरा भी दुरुस्त रहता है। आप अपने रूटीन में सुबह योगा, व्यायाम या मॉर्निंग वॉक कर सकती है।
प्रतिदिन व्यायाम करने से आपकी त्वचा तरोताजा, कसी हुई और ग्लोइंग बनी रहेगी।

पानी

पानी और तरल प्रदार्थ चेहरे के ग्लो, कसावट और झुर्रियों के लिए बहुत अहम भूमिका निभाते है। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। त्वचा को रूखी या शुष्क नहीं होने देता। आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है जिन सबका सीधा असर आपके चेहरे की त्वचा पर पड़ता है।

जब त्वचा में नमी की कमी होती है तो त्वचा पर कई प्रकार के विकार होने शुरू हो जाते है। काले धब्बें, झुर्रियाँ, झाईयां यह सब त्वचा में नमी कम होने के कारण होने शुरू हो जाते है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना प्रयाप्त मात्रा में पानी यानि की दिनभर में 8 से 9 गिलास पानी पीना जरुरी होता है। जिससे त्वचा में लोच और कसावट बनी रहे।

तो साथियों क्यों ना आप भी इन घरेलू ब्यूटी टिप्स को आजमाए और लाभ उठाए। इन उपायों से चमक उठेगी आपकी त्वचा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top