क्लींजर-क्लींजर का इस्तेमाल कैसे करें:Beauty Tips

क्लींजर आपके चेहरे की धूल-मिट्टी, गन्दगी और डेड स्किन को दूर करता है, यह गन्दगी और डेड स्किन आपका चेहरा कमजोर, बेजान, रुखा कर देते है और दाग-धब्बों और झुर्रियों का कारण बनते है, आइये आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की क्लींजर का इस्तेमाल कैसे करें और अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर को कैसे बनाए रखें।

क्लींजर-Beauty Tips

क्लींजर आपकी त्वचा की दोहरी देखभाल करता है, क्लींजर आपकी त्वचा की सफाई करने के साथ त्वचा की गंदगी, तेल, मेकअप और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है,
समय समय पर इस्तेमाल किया गया क्लींजर आपकी त्वचा को चिकनी, चमकदार और ताज़ा बनाए रखने में मदद करता है, नियमित क्लींजर के इस्तेमाल से त्वचा में सुधार आता है, खुले रोम छिद्र बंद होते है और कील मुहासों और फुंसियों हो होने से रोकता है।
प्रदूषित वातावरण और रोजमर्रा की दिनचर्या से त्वचा के ऊपर गन्दगी और मृत पपड़ीदार त्वचा का जमावड़ा हो जाता है, जो आपकी त्वचा को रूखी, बेजान और चमकहीन करने लगती है, जिसे हटाना जरुरी होता है, क्लींजर इसके लिए एक बहुत कारगर उपाय है।

इसे जानें: एक्सफोलिएट करना|एक्सफोलिएशन (Exfoliation) क्या है

क्लींजर त्वचा की गन्दगी और मृत कोशिकाओं को हटाता है, क्लींजर एक स्क्रबर होता है इसलिए इसका उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, अधिक क्लींजर का इस्तेमाल आपकी त्वचा में जलन, त्वचा का छिलना और सूखापन ला सकता है।

आइये आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की क्लींजर को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से कैसे इस्तेमाल करें, साथ ही यह भी जानेंगे की क्लींजर के इस्तेमाल के बाद स्किनकेयर रूटीन में किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

क्लींजर का इस्तेमाल कैसे करें

क्लीन्ज़र अलग अलग प्रकार के होते है, हर क्लीन्ज़र हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होता हैं, कुछ क्लीन्ज़र कोमल होते है तो कुछ में कठोर एक्सफ़ोलिएंट होते है।

हर व्यक्ति की त्वचा अलग अलग प्रकार की होती है, जैसे की संवेदनशील त्वचा, तैलीय त्वचा और शुष्क त्वचा। इसलिए यह जरुरी होता है की आप क्लीन्ज़र अपनी त्वचा के अनुरूप ही चुनाव करें। इस बारे में आइये आगे जानकारी प्राप्त करते है।

इसे भी पढ़े: सुंदर और चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें

संवेदनशील त्वचा

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील और कोमल है तो आपको ऐसे क्लीन्ज़र से बचना चाहिए जिनमें अखरोट के छिलकों या खुबानी की गुठली का इस्तेमाल किया गया हो, यह आपकी संवेदनशील और नाजुक त्वचा को छील देगा,
इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों को ऐसे क्लीन्ज़र का चुनाव और इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड या बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे सौम्य रसायनों का इस्तेमाल किया गया हो।

तैलीय त्वचा

यदि आपकी तैलीय है और आपको बार बार मुंहासे की समस्या रहती है, तब आपको ऐसे क्लींजर का चुनाव करना चाहिए जिनमें सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया गाय हो,
इस प्रकार के क्लींजर आपकी तैलीय त्वचा के रोम छिद्रों से तेल और गंदगी को निकालकर बड़ी सौम्यता के साथ आपकी त्वचा की क्लींजिंग करते है और अगर चेहरे पर सूजन है तो उसे भी कम करते है।
लेकिन फिर भी तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को क्लींजर का उपयोग बहुत अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक उपयोग त्वचा को शुष्क कर सकता है या फिर अधिक तेल उत्पादन का कारण बन सकता हैं।

शुष्क त्वचा

अगर आपकी शुष्क त्वचा है तो आपको ऐसे क्लीन्ज़र का चुनाव करना चाहिए जिनमें हाइड्रेटिंग और एंटी-एजिंग घटक जैसे हयालूरोनिक एसिड या कोलेजन होते हैं।

ऐसे क्लीन्ज़र आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में बहुत सहायक होते है जो की शुष्क त्वचा के व्यक्तियों के लिए बहुत जरूरी है। इस प्रकार के क्लीन्ज़र त्वचा में नमी बनाए रखते है, त्वचा को हाइड्रेट रखते है, त्वचा का मोटापन, त्वचा की झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने में बहुत सहायक होते है।

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

अपनी त्वचा को क्लींजिंग के लिए तैयार करना

कभी भी क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने चेहरे की सनस्क्रीन, मेकअप या अन्य किसी भी प्रकार की क्रीम, सीरम या सौन्दर्य प्रसाधनों को साफ कर लेना चाहिए, क्योंकि इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर एक परत चढ़ी रहती है और त्वचा के रोम छिद्र भी इनके इस्तेमाल से भरे रहते है,

इसलिए क्लीन्ज़र के इस्तेमाल से पहले अपनी त्वचा की सफाई और रोम छिद्रों की सफाई के लिए क्लीन्सिंग मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और उसके बाद ही क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें।

क्लींजर के इस्तेमाल का तरीका

अपनी उँगलियों पर थोड़ी मात्रा में क्लींजर लेकर उसे अपने चेहरे पर सभी जगह आंखों के क्षेत्र को छोड़कर लगा लें, अब हल्के हाथों से गोल गोल घुमाते हुए सर्कुलर मोशन में मालिश करें,
मालिश करते हुए अधिक दबाव ना डालें नहीं तो आपकी त्वचा छिल सकती है। लगभग 1-2 मिनट तक मालिश करें, अगर आपकी नाक, गाल, ठोड़ी शुष्कता से ग्रस्त हैं तो इन जगहों पर क्लींजिंग का इस्तेमाल ना करें।

गुनगुने पानी से चेहरा धो लें

क्लींजर से मसाज करने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धोकर सुखाएं।
यह ध्यान रखें की क्लींजर कहीं भी लगा ना रह जाए नहीं तो आपको जलन का सामना करना पड़ सकता है।

जानें: चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

टोनर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा पर टोनर और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, टोनर और मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखता है, त्वचा को सूखने नहीं देता और त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ पोषण भी प्रदान करता है,

एक कॉटन पैड लें और उसकी मदद से अपने पुरे चेहरे पर टोनर लगाकर स्वाइप करें, उसके बाद अपनी पसंद और किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइज़र लगाए।

अगर आपने सुबह के समय क्लींजर का इस्तेमाल किया है और आपको कहीं बाहर जाना है तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें, क्योंकि क्लींजिंग का इस्तेमाल आपकी त्वचा को संवेदनशील बना देता है और आप ऐसे में सूर्य की रौशनी में निकलेंगे तो आपकी त्वचा को बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना रहेगी।

Read Also: अपने चेहरे को खूबसूरत कैसे करें- Best Tips

क्लीन्ज़र कितनी बार इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा की बनावट के अनुसार आपको क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आपकी त्वचा शुष्क और नाजुक है तो आप इसे हफ़्ते में 1 बार इस्तेमाल करें अन्यथा 2 बार भी इस्तेमाल कर सकते है,
हफ्ते में 2 बार से अधिक क्लीन्ज़र का इस्तेमल कभी ना करें नहीं तो आपकी त्वचा छिल सकती है और नुकसान हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा में लालिमा, खुजली, जलन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है।

अगर क्लीन्ज़र के इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा में छीलन, लालिमा, खुजली और जलन जैसे लक्षण दिखाई देते है तो आपको किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह से सलाह लेनी चाहिए।

धन्यवाद !

Read Alao:

Lotus Herbals beauty cream and serum

Mamaearth beauty cream and serum

Other Articles:

UrbanBotanics 2.5% Hyaluronic एसिड सीरम के फायदे

Lakme एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियेंस स्किन लाईटनिंग सीरम के फायदे

Rivela Dermascience SPF 50 PA+++ Mineral सनस्क्रीन लोशन के फायदे

Matrix Biolage 6 इन 1 स्मूद प्रूफ गहरा स्मूदिंग सिरम के फायदे

चेहरे पर सीरम लगाने से क्या फायदा होता है?

झुर्रियों के लिए क्रीम, जो आपके चेहरे को जवां बना दे।

आयुर्वेदिक एंटी एजिंग क्रीम,रिंकल्स को ख़त्म करें

एंटी एजिंग के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment