Dry Skin Care:ड्राई स्किन को गोरा कैसे करें

ड्राई स्किन को गोरा कैसे करें

मौसम कैसा भी हो ड्राई स्किन चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देती है, ऐसे में ड्राई स्किन की विशेष देखभाल की जरुरत पड़ती है। अगर आप ड्राई स्किन की नियमित देखभाल करती है तो आप ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकती है। आइये आज की इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानेंगे जिसे इस्तेमाल करने से ना सिर्फ ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा बल्कि आप यह भी जानेंगी की ड्राई स्किन को गोरा कैसे करें

ड्राई स्किन को गोरा कैसे करें

ड्राई स्किन से बचने के लिए आपको अपने खानपान, जीवनशैली और कुछ घरेलु नुस्खों को अपनाना होगा जिससे आप अपनी त्वचा को ड्राई होने से सुरक्षित रख सकेंगी और अपनी त्वचा को नर्म, मुलायम और गोरा भी बना सकेंगी। आइये इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

ड्राई स्किन के लिए जीवनशैली

अगर आप अपने चेहरे के रूखेपन से कुछ ज्यादा ही परेशान है तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने जरुरी हो जाते है। जो आपकी त्वचा को ड्राई होने से सुरक्षित रखेंगे।

रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर से पसीना बाहर निकलेगा, जिससे एक तो आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी दूसरा आपके रोम छिद्र खुलेंगे। रोम छिद्र खुलने से अंदर का तेल बाहर निकलता है जिससे आपकी त्वचा में नमी का स्तर बना रहता है। ड्राई स्किन को दूर करने के लिए चेहरे पर नमी बना रहना बहुत जरुरी होता है जो आपके चेहरे की त्वचा को ड्राई नहीं होने देता।

अपने खानपान में पौष्टिक आहार, फल, सब्जियों और सलाद आदि को शामिल रखना। पौष्टिक आहार आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है आपकी त्वचा में नमी बनाये रखता है। जो आपकी त्वचा को ड्राई नहीं होने देता। तले, फ़ास्ट फ़ूड और मसालेदार खाने से दूर रहें।

दिनभर प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना भी ड्राई स्किन के लिए बहुत जरूरी है, यह आपकी त्वचा में नमी बनाये रखता है, त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और त्वचा नर्म और चमकदार बनी रहती है।

गर्म पानी से स्नान करना या मुँह धोने से बचें। गर्म पानी इस्तेमाल करने से त्वचा शुष्क और रूखी होती है।

सूर्य की हानिकारक रौशनी से अपने चेहरे को बचा कर रखें, यह भी ड्राई और टैनिंग क बहुत बड़ा कारण है। जब भी बाहर निकलें किसी अच्छी कंपनी की सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें, सनस्क्रीन भी मॉइस्चराइजर युक्त इस्तेमाल करें।

ड्राई स्किन के घरेलु नुस्ख़े।

जैतून का तेल

2 चम्मच ठन्डे दूध में आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर रुई के फांहे से चेहरे पर थोड़ी थोड़ी देर में लगाती रहे। कुछ देर बार चेहरा ताजे पानी से धो लें। चेहरा मुलायम बना रहेगा।

शहद

ड्राई स्किन के लिए शहद बहुत लाभकारी है, यह त्वचा को हाइड्रेट रखने और नमी बनाये रखने में बहुत सहायक होता है। अपने चेहरे पर नियमित शहद लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

बादाम का तेल और शहद

बादाम का तेल और शहद दोनों बराबर मात्रा में मिला लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट हल्के हाथों से मालिश करें। उसके बाद कपडे से पोंछकर चेहरा धो लें। यह भी ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभकारी है और त्वचा को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाये रखेगा।

तिल्ली का तेल और मलाई

1 चम्मच तिल्ली के तेल में थोड़ी मलाई मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद कपडे से पोंछ ले और ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे पर नमी बनी रहेगी और रूखापन नहीं होगा।

केला

पका केला लेकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें, अब इसे अपने पुरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रहने दें। उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित करने से आपके चेहरे का रूखापन दूर रहेगा।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी ड्राई स्किन के लिए बहुत उपयोगी रहता है। अपने हाथों में नारियल तेल लेकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से गोल गोल घुमाते हुए मालिश करें और आधे घंटे तक लगा रहने दें। ऐसा नियमित करने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होती और चेहरा निखरता है।

दही

ड्राई स्किन के लिए दही भी बहुत लाभकारी है। दही को अपने चेहरे पर लगाकर मालिश करने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है।

आइये कुछ अन्य आयुर्वेदिक उपचार जानें

बेसन और शहद का उबटन

2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद और थोड़ी मलाई लगाकर मिला लें ,अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा नियमित करने से चेहरे पर डॉयनेस नहीं आती और चेहरा चिकना बना रहता है।

उड़द की दाल का पैक

उड़द की दाल को मिक्सी में पीसकर उसका आटा बना लें, अब 1 चम्मच उड़द के आटे में 1 चम्मच दही मिलकर पैक बना लें, इस पैक को अपने पुरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और उसके बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा नियमित करने से चेहरा नर्म और मुलायम बना रहेगा।

टमाटर, संतरे और खीरे का रस

टमाटर, संतरे और खीरे का रस भी ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभकारी रहता है। इसके लिए आप कभी टमाटर कभी संतरे और कभी खीरे का रस नियमित रूप से बारी बारी अपने चेहरे पर लगाती रहें, यह आपके चेहरे को ड्राई नहीं होने देगा और चेहरा कोमल और मुलायम बना रहेगा।

तो साथियों, ड्राई स्किन को गोरा कैसे करें, की इस पोस्ट के यह थे कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिन्हें नियमित करते रहने से आपकी त्वचा रूखी होने से सुरक्षित रहेगी और साथ ही आपकी त्वचा को मुलायम और गोरा भी बनाएगी। पोस्ट पसंद आई हो तो कमैंट्स जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *