ड्राई स्किन होने के कारण – Causes of Dry Skin

ड्राई स्किन होने के कारण

ड्राई स्किन होने के कारण होने के बहुत से कारण हो सकते है जिनमें से मौसम, वातावरण, खानपान या जेनेटिक कुछ भी हो सकते है। ड्राई स्किन के लक्षण आपको रूखी, फटी, खुरदुरी, पपड़ीदार, खुजली, झाइयों, झुर्रियों के रूप में आपके सामने आ सकते है। आइए ड्राई स्किन के कारण जानें।

ड्राई स्किन होने के कारण

Causes of Dry Skin: ऐसा नहीं है की ड्राई स्किन की परेशानी आपको केवल सर्दियों के दिनों में ही होती है। ड्राई स्किन के बहुत से कारण हो सकते है जिसमें सबसे अधिक आपकी त्वचा का प्रकार होता है। हमारी त्वचा 3 प्रकार की होती है जैसे की सामान्य, तैलीय और रूखी यानि की ड्राई। इसका असर हमारी त्वचा पर सबसे अधिक पड़ता है। अब अगर आपकी त्वचा प्राकृतिक तौर पर ही ड्राई है तो उसपर हर तरह के प्रभाव तुरंत पड़ते है।
ड्राई स्किन वाले व्यक्तियों को शुष्क त्वचा के कारण बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपनी त्वचा का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो उनकी सुंदरता को लेकर बहुत सी परेशानियां बनी रहती है।

शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन पर दाग-धब्बें, झुर्रियों, झाइयों के प्रभाव बहुत जल्दी देखने को मिलते है। अगर वे अपनी त्वचा की देखभाल पर थोड़ी भी लापरवाही करते है तो तुरंत उन्हें इन्हीं सब समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
यह तो हुई उन व्यक्तियों को लेकर बात हुई जिनकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ही ड्राई स्किन है। आइये अब उन बातों को भी जान लें जिसकी वजय से हम ड्राई स्किन का शिकार हो सकती है। जिनका ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।

वातावरण

वातावरण का त्वचा पर बहुत अधिक असर पड़ता है। अगर आपके आस-पास का वातावरण गर्म है तो उसकी वजय से आपके चेहरे का पानी या नमी कम होने लगती है। यह वातावरण गर्मी के दिनों के कारण या आपके आस-पास हीटर, गैस या आग के कारण भी हो सकता है। इस प्रकार का वातावरण आपकी त्वचा में नमी की कमी करता चला जाता है जिसकी वजय से आपकी त्वचा ड्राई होती जाती है।
अगर आपको इस प्रकार के वातावरण में रहना पड़ता है तो आपको अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचने के उपाय करते रहने होंगे अन्यथा इसका सीधा असर आपकी सुन्दर त्वचा पर पड़ेगा।

स्क्रब

त्वचा की सुंदरता को मेंटेन रखने के लिए समय समय पर स्क्रब करना बहुत जरुरी होता है। प्रदूषित वातावरण और गंदगी की वजय से हमारे चेहरे की ऊपरी परत ख़राब हो जाती है, उसमें गन्दगी भर जाती है, त्वचा पर पपड़ी आ जाती है। जिसे हटाने के लिए स्क्रब करना जरुरी होता है।

स्क्रब एक बहुत हार्ड चीज है। स्क्रब किसी फल की गुठलियों या छिलकों का बनता है, जो रगड़कर हमरी डेड स्किन को हटाता है। कई लोग इसका उपयोग जल्दी सुन्दर होने के लिए बहुत जल्दी जल्दी करने लगते है। कई बार तो इसे रोज या हफ्ते में 3-4 बार भी कर लेते है। जो आपकी त्वचा को रगड़कर छील देता है, उसे सूखा और खुरदुरा बना देता है। इसलिए अधिक स्क्रब करना ड्राई स्किन का बहुत बड़ा कारण हो सकता है। कभी भी अधिक स्क्रब का इस्तेमाल ना करें, यह आपकी त्वचा की नमी और ऑइल को पूरी तरह से ख़त्म करके आपकी त्वचा को ड्राई कर देगा।

जानें: ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम
जानें: ड्राई स्किन रूखी और शुष्क त्वचा की देखभाल
जानें: पानी पीने के फायदे स्किन
जानें: आयुर्वेदिक एंटी एजिंग क्रीम,रिंकल्स को ख़त्म करें
जानें: एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से आप पा सकती है नर्म, मुलायम, जवान और खूबसूरत त्वचा
जानें: त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है तथा क्यों?
जानें: इन ब्यूटी सीक्रेट्स से 40 की उम्र में पाए 25 की खूबसूरती

अधिक साबुन का इस्तेमाल

साबुन चेहरे की गन्दगी साफ करने के लिए बनाया जाता है इसलिए उसमें कास्टिक सोड़ा या अन्य गन्दगी निकालने वाले घटकों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर आप अधिक साबुन का इस्तेमाल करती है यानि की दिन में 2 बार या रोज तो इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है और त्वचा में रूखापन आ जाता है। त्वचा ड्राई होकर कई त्वचा के रोगों की शिकार हो जाती है।

अगर आपको अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचाना है तो आपको साबुन 2 से 3 दिन में एक बार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

उम्र

बढ़ती उम्र भी ड्राई स्किन की वजय बनती है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा में कई तरह के बदलाव और कमियां आनी शुरू हो जाती है। त्वचा का तेल और नमी कम होती चली जाती है और नतीजा ड्राई स्किन का आता है।

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है आपको अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए घरेलु उपाय और अच्छी क्वालिटी के मॉइस्चराइज़र, ड्राई स्किन केयर क्रीम और स्किन केयर क्रीम का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाता है। उम्र के एक समय के बाद अगर आप लम्बे समय तक सुन्दर बनी रहना चाहती है तो आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा।

लापरवाही

अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह रहना भी ड्राई स्किन का एक बड़ा कारण रहता है। बहुत सी महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर बिलकुल भी जागरूक नहीं रहती है। जो त्वचा की डॉयनेस का करना बनती है। त्वचा के ख़राब और ड्राई होने के बहुत से कारण है जो बहुत जल्दी त्वचा पर प्रहार करते है।
अगर आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखेंगी तो बहुत जल्द ड्राई, बेजान, ढलकी हुई, चमक हीन त्वचा का शिकार हो जाएंगी। इसलिए नीचे बताए गए पॉइंट्स को अपने जीवन में शामिल करें और लम्बे समय तक जवां और तरोताजा बनी रहें।

ड्राई स्किन होने के कारण से कैसे सुरक्षित रहें

प्रदूषित वातावरण से बचें
सूर्य की हानिकारक रौशनी से बचें
सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखें
अधिक स्क्रबिंग से बचें
बार बार साबुन के इस्तेमाल से बचें
अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें
रोजाना प्रयाप्त मात्रा में पानी का सेवन करें
पौष्टिक भोजन, फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें
ड्राई स्किन क्रीम, मॉइस्चराइज़र और स्किन केयर क्रीम का नियमित इस्तेमाल करें

ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम

बायोटिक व्हीट जर्म एंटी-एजिंग नाइट क्रीम

बायोटिक व्हीट जर्म एंटी-एजिंग नाइट क्रीम
बायोटिक व्हीट जर्म एंटी-एजिंग नाइट क्रीम

बायोटिक व्हीट जर्म नाइट क्रीम त्वचा को मुलायम, युवा, चिकनी और हाइड्रेट रखती है, इसमें इस्तेमाल किये गए विटामिन A, B, C, D और E, बादाम और सूरजमुखी का तेल, गेंहू के बीज और गाजर का अर्क आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हुए जवान और खूबसूरत बनाये रखता है। यह आपकी त्वचा में नमी बनाये रखती है और ड्राई नहीं होने देती।

बायोटिक व्हीट जर्म नाइट क्रीम में इस्तेमाल किये गए गेंहू के बीज त्वचा को रुखा नहीं पड़ने देते, त्वचा को रोगाणुओं से सुरक्षित रखते हैं। बादाम का तेल त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा पर झुर्रियों को आने से रोकता है। इसका एंटी एजिंग फार्मूला उन स्त्रियों के लिए अत्यंत लाभकारी है जो बढ़ती उम्र की परेशानियों से परेशान है।

100% आयुर्वेदिक यह नाईट क्रीम आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती, यह पूरी तरह से केमिकल मुक्त क्रीम है। इसे लगाने के लिए आपको रात में सोते समय चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने क्रीम की थोड़ी मात्रा हल्के हाथों से अपने पुरे चेहरे पर लगाना होता है।

मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम

मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम
मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम

मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम का नाम सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी, लकिन यह सही बात है South Korea की निर्मित इस क्रीम में 92% प्रतिशत घोंघा म्यूसिन अर्क का इस्तेमाल किया गया है। घोंघा म्यूसिन अर्क का यह फार्मूला आपके चेहरे को दोबारा नई, जवान और खूबसूरत त्वचा देता है।
मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम आपकी त्वचा की हर परेशानी को दूर करती है, इस एक ही क्रीम में आपको जवानी के सभी गुण प्राप्त होंगे। आपको अलग अलग परेशानियों के लिए अलग अलग क्रीम की जरुरत नहीं है।

चेहरे पर उभरने वाली महीन रेखाएं, झुर्रियां, कील-मुहांसे, रूखी और झाईयों भरी त्वचा, दाग-धब्बें यह क्रीम चेहरे की इन सभी परेशानियों को ख़त्म करती है। चेहरे पर चमक ग्लो लाती है और मुलायम बनाती है।

मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम 5 तरह के घटकों का इस्तेमाल किया गया है। यह क्रीम पूरी तरह से हानिकारक तत्वों से मुक्त है।

मिज़ोन ऑल-इन-वन स्नेल रिपेयर क्रीम का शानदार फार्मूला बहुत कारगर साबित हुआ है और अमेज़न पर लोगों के शानदार रिव्यु है।

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम
WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम का साइंटिफिक फार्मूला ख़राब हो चुकी त्वचा और सुंदरता को नया जीवन प्रदान करता है। यह क्रीम सीधे त्वचा की उन कमियों पर असर करती है जिनकी वजय से आपकी त्वचा सुंदरता प्रभावित हुई है।

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम में इस्तेमाल किया गया एलोवेरा का अर्क, ग्लिसरीन, जैतून का तेल, शिया बटर, हयालूरोनिक एसिड और विटामिन C और E आपकी त्वचा को नया जीवन देते है, त्वचा की सुंदरता में आ रही सभी कमियों को ख़त्म करते है। WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम किसी भी तरह के हानिकारक रसायनों से पूरी तरह से मुक्त है, इसमें किसी भी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा।

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम आपकी त्वचा की झईयों, झुर्रियों, दाग-धब्बों को पूरी तेह से दूर करती है, आपकी रूखी और बेजान त्वचा त्वचा को नया जीवन और सुंदरता प्रदान करती है। इसके नियमित इस्तेमाल से 2 महीनों के अंदर आपकी त्वचा और सुंदरता पूरी तरह से बदल जाएगी। यह आपकी त्वचा और आपको युवा बना देगी।

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के साथ आपकी त्वचा को पूर्ण मॉइस्चराइज़ रखती है जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है, मुँहासे ख़त्म होते है, त्वचा को टोन करती है, त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण करती है और त्वचा को जवान और चमकदार बनाती है।

WOW एंटी एजिंग नाइट क्रीम में इस्तेमाल किये गए विशेष घटक-

  • Matrixyl 3000 Peptides – त्वचा की मरम्मत करते हुए कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है।
  • Aloe Leaf Juice – त्वचा को हाइड्रेट रखता है, त्वचा को रुखा नहीं होने देता।
  • Shea Butter– त्वचा को जवान बनाये रखने के लिए आवशयक फैटी एसिड की पूर्ती करता है।
  • Extra Virgin Olive Oil – त्वचा को संकर्मणो और जीवाणुओं से सुरक्षित रखता है। त्वचा में नमी बनाये रखता है।
  • Hyaluronic Acid – त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देता जिससे रूखापन नहीं आता और झुर्रियाँ नहीं पड़ती।
  • Vitamins C & E – त्वचा को टोन रखते है और त्वचा को प्रदुषण से सुरक्षित रखते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top