कोलेजन क्या है-कोलेजन के फायदे

कोलेजन क्या है

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अक्सर आपने कोलेजन का नाम सुना होगा, कोलेजन क्या है और यह सुंदरता बढ़ाने में क्यों जरूरी है आज हम यही जानकारी प्राप्त करेंगे।

कोलेजन क्या है

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो हमारा शरीर विकसित करता है। यह प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा को विकसित करने के लिए बहुत जरुरी होता है। कोलेजन का हमारे चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने में बहुत योगदान होता है। कोलेजन प्रोटीन त्वचा को ताकत, लोच और कसावट प्रदान करता है इसलिए जब भी सुंदर चेहरे की बात आती है तो कोलेजन प्रोटीनकी भूमिका मुख्य रूप से रहती है।

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कोलेजन 2 प्रकार के होते है “एंडोजेनस कोलेजन” और “एक्सोजेनस कोलेजन”, “एंडोजेनस कोलेजन” हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से स्वयं बनाता है जबकि “एंडोजेनस कोलेजन” की प्राप्ति हम दवाओं और टॉनिक्स के जरिये प्राप्त करते है।

चेहरे की त्वचा के लिए कोलेजन के फायदे

कोलेजन प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ, ताकतवर, लोचदार, कसी हुई और चमकदार बनाये रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है। कोलेजन प्रोटीन एक तरह से व्यक्ति को युवा बनाये रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे व्यक्ति स्वस्थ और जवान दिखाई देते हैं।
लेकिन कोलेजन प्रोटीन का स्तर उम्र बढ़ने के साथ साथ कम होता चला जाता है। जिससे चेहरे में ढीलापन, रूखापन, झाईयां और झुर्रियां उभरनी शुरू हो जाती है।

वर्ष 2014 के एक प्रयोग के अनुसार कुछ 40 से ऊपर की महिलाओं को दवाओं के जरिये कोलेजन प्रोटीन दिया गया और कुछ महिलाओं को यह नहीं दिया गया। नतीजा यह आया की जिन महिलाओं को कोलेजन प्रोटीन दिया गया उनकी त्वचा की लोच और कसावट में सुधार आना शुरू हो गया और उनके चेहरे की झुर्रियां भी कम होने लगी। जबकि लेजन प्रोटीन नहीं दिए जाने वाली महिलाओं में उम्र के लक्षण बढ़ते रहे।

कोलेजन का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि वह त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए उपयोगी होता है। यह आवश्यक प्रोटीन आपकी त्वचा को लोच प्रदान करता है, जिससे आप जवान और स्वस्थ दिखाई देते हैं। लेकिन जैसे ही आपकी उम्र बढ़ती है कोलेजन का स्तर कम होना शुरू हो जाता है, जिसके चलते आपकी त्वचा में रूखापन, ढीलापन और झुर्रियां आने लगती हैं।

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सुंदरता में कोलेजन के लाभ

त्वचा को जवान रखता है – कोलेजन प्रोटीन चेहरे की त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है जिससे चेहरे की कसावट और चमक बरक़रार रहती है। जब तक आपके शरीर में कोलेजन प्रोटीन की अच्छी मात्रा रहेगी तब तक आपकी त्वचा पर ढीलापन, रूखापन और झुर्रियां नहीं आएंगी।

बालों को घना और स्वस्थ रखता है – शरीर में कोलेजन प्रोटीन की उपस्तिथि चेहरे के साथ बालों के लिए भी भी बहुत फायदेमंद है। यह बालों को लंबा,घना और मजबूत बनाता है। कोलेजन प्रोटीन इतना असरकारक है की यह व्यक्ति के गंजेपन को भी दूर कर देता है। कोलेजन की प्रयाप्त मात्रा मजबूत और लंबे बाल देती है।

मांसपेशियों को मजबूत रखता है – शरीर की मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी कोलेजन प्रोटीन अतिआवशयक है। यह शरीर की मसल्स को मजबूत बनाये रखता है। उम्र के साथ जब मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती है इसकी वजय कोलेजन की कमी होना ही है। अगर शरीर की मांसपेशियां मजबूत होंगी तो आपके चेहरे की मांसपेशियां भी मजबूत बनी रहेंगी जिससे आपकी त्वचा में कसावट बनी रहेगी।

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कोलेजन के स्तोत्र

अभी तक आपको यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी की कोलेजन क्या है और यह हमारी सुंदरता के लिए क्यों जरुरी है। आइये अब यह जानकारी प्राप्त करते है की किन खाद्य प्रदार्थो से हम अपने शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा सकते है।

खट्टे फल

खट्टे फल –

खट्टे फलों में विटामिन C बहुत अच्छी मात्रा में रहता है। विटामिन C कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में आप खट्टे फल जैसे की नींबू, संतरा, कीनू, अंगूर, मौसमी शामिल करने चाहिए।

मछली

मछली –

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर की कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए बेहद जरुरी होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड भी कोलेजन को बढ़ाने का एक अच्छा विकल्प है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां –

हरी सब्जियां, ब्रोकली और पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां भी कोलेजन के अच्छे स्तोत्र है। इनका नियमित सेवन कोलेजन को बढ़ाने का अच्छा जरिया है इसलिए नियमित हरी सब्जियों का सेवन जरुरी है।

टमाटर

टमाटर –

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। लाइकोपीन कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। दूसरा लाइकोपीन त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। लाल चुकंदर और लाल मिर्च भी लाइकोपीन के अच्छे स्तोत्र है।

अन्य सब्जियां

अन्य सब्जियां –

अन्य सब्जियों में जैसे की गाजर,खुबानी, बीटा कैरोटीन और शकरकंद भी कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में लाभकारी होते है। इनमें विटामिन A अच्छी मात्रा में पाया जाता है और विटामिन A त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाने में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है।

बेरीज

बेरीज –

बेरीज एक नीला या लाल या बैंगनी रंग का एक छोटा गोल और रसीला फल होता है। यह खट्टे मीठे स्वाद वाला होता है। बेरीज में त्वचा की सुंदरता बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बहुत अच्छी मात्रा में प्राप्त होते है। बेरीज फल भी कोलेजन को बढ़ाने में अच्छा सहायक होता है। इसके अलावा काले शहतूत, चेरी और जामुन से भी आप एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति करते हुए अपने शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ा सकते है।

लहसुन

लहसुन –

लहसुन में सल्फर पाया जो त्वचा के रोगों के लिए उपयोगी होता है और कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए अपने खानपान में लहसुन को शामिल करना भी कोलेजन को बढ़ाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है।

अंडे

अंडे –

प्रोटीन से भरपूर अंडे प्रोटीन का एक मुख्य स्तोत्र है। नियमित अंडे का सेवन भी अपने शरीर में कोलेजन उत्पादन करने का अच्छा सोर्स है।

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