चमकती दमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

चमकती दमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

चमकती दमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बहुत फायदेमंद होते हैं।

त्वचा और बालों के रोगों को ठीक करने के लिए और चमकती दमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। इनका सबसे बड़ा फायदा केमिकल दुष्प्रभावों से छुटकारा पाना है। उदाहरण के लिए मुँहासे के कारण होने वाले चेहरे के दाग जड़ी-बूटियों से बने सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से ठीक हो जाते हैं।
आंवले में बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने का गुण होता है। और इसलिए इसे मुख्य रूप से कई जड़ी-बूटियों के तेल के साथ मिलाया जाता है।

1.मेंहदी पाउडर में अंडे और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बालों का गिरना, गंजापन आदि समस्याओं में भी बहुत फायदा मिलता है। मेहंदी से सिर की रूसी दूर हो जाती है।
भारतीयों के लिए मेहंदी के उपयोग का इतिहास जितना पुराना है उतना ही इसे उपयोगी भी माना गया है। अब तो विदेशों में भी बालों को सजाने और मुलायम बनाने के लिए मेहंदी का बहुत उपयोग किया जाने लगा है। इसका कारण है कि मेहंदी का प्रयोग प्राचीन काल से ही बालों को काला करने के लिए किया जाता रहा है। यह सफेद बालों को धीरे-धीरे काला कर देता है।

2.बाल धोने से पहले अंडे का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसे एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें, फिर बाल धो लें, इससे बाल चमकदार हो जाते हैं। अंडे का इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है. इसकी जर्दी प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होती है।

3.खीरे के रस में रुई भिगोकर आंखों पर रखने से बहुत फायदा होता है। आंखों के नीचे काले घेरे होने पर अगर खीरे के रस में बादाम का तेल मिलाकर लगाया जाए तो बहुत फायदा होता है।

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक बढ़ाने में शामिल करें इन चीजों को

4.नींबू का रस पानी में मिलाकर सुबह पीने से बहुत फायदा होता है। इससे त्वचा में चमक आती है, नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। इसलिए यह चेहरे की सुंदरता और ग्लो के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5.हमारी रसोई में मौजूद कई चीजें सौंदर्य प्रसाधनों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं। खराब और रूखे बालों के लिए सिर पर दूध का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बालों के झड़ने के लिए दूध बहुत उपयोगी है और न ही इससे कोई नुकसान होता है।

6.इस्तेमाल किये हुए टी-बैग को आईपैड के रूप में उपयोग कर सकती हैं। टी-बैग को कुछ समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें और फिर इसे आंखो के नीचे रखें इससे आंखों के नीचे काले घेरे कम होंगे और आंखों के निचे की त्वचा में कसावट आएगी।
इस्तेमाल की गई चायपत्ती को उबालकर और छानकर इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की खराबी को दूर करने और उन्हें चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

7.सब्जियां और फल सौंदर्य प्रसाधनों का भंडार हैं। ज्यादा आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है लेकिन इसे चेहरे पर रगड़ने से त्वचा साफ हो जाती है। कच्चे आलू के टुकड़ों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलना चाहिए। इसमें विटामिन सी होता है। आंखों के नीचे वाले हिस्से में आलू का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है।

आइए अब देखते हैं “चमकती दमकती त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे”

बादाम:

बादाम का प्रयोग चेहरे पर लगाने के लिए किया जाता है, बादाम को बारीक पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम और चमकदार हो जाता है। थोड़ी देर बाद जब लेप सूखने लगे तो चेहरा धो लें। चेहरे पर चमक आएगी और इससे चेहरा साफ भी हो जाएगा।
बादाम रोगन का उपयोग भी बहुत किया जाता है, इसे घर पर तैयार किया जा सकता है और त्वचा की देखभाल की जा सकती है। जो लोग बादाम को पीसने से बचना चाहते हैं वे बादाम रोगन का उपयोग कर सकते हैं।

खीरा:

1.खीरा खुले रोम छिद्रों को बंद कर देता है। सूरज की हानिकारक किरणों से जली और काले पड़ चुके चेहरे पर ठंडक पहुंचाती हैं। जो लोग सौंदर्य उपचार के प्राकृतिक तरीकों को पसंद करते हैं, उनके लिए यह बहुत उपाय साबित होगा।

2.खीरे का रस निकाल लें और इसमें एक चौथाई नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं. इसे 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। यह तैलीय और शुष्क त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे त्वचा आकर्षक बनती है

3.एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच दूध और एक चौथाई नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इस तरह त्वचा के सारे रोम खुल जाते हैं। जो त्वचा की सफाई के लिए बहुत जरूरी है।

4.काली और सांवली त्वचा को निखारने के लिए एक चम्मच खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें और हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे और गले पर आधे घंटे के लिए लगाएं।

5.एक चम्मच खीरे का रस और दूध और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर लगाएं, चेहरा चमक उठेगा।

शहद:

1.एक चम्मच शहद, एक चम्मच मलाई, एक चम्मच कॉर्नस्टार्च मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी.

2.आधा चम्मच शहद, अंडे का पीला भाग, एक चम्मच छाछ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद नल के पानी से धो लें। यह रूखी त्वचा को मुलायम बनाए रखेगा।

3.तैलीय त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए आधा चम्मच शहद, एक नींबू का रस, ज़ौ का आटा मिलाकर त्वचा के तैलीय हिस्से पर लगाएं, इससे त्वचा के अतिरिक्त तेल दूर होगा और चेहरे को आराम मिलेगा।

अंडा:

1.एक ताजा अंडा, दो चम्मच मक्खन, आधा चम्मच ब्रांडी लें। इन तीनों को मिलकार खूब अच्छे से फैंटे और ब्रश से चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

2.अंडे की जर्दी में एक चम्मच ग्लिसरीन, दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाए और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ हो जाती है.

3.दो अंडों की सफेदी में एक चुटकी बोरिक पाउडर मिलाकर स्कैल्प और बालों पर मलें, इससे बाल एकदम साफ और चमकदार हो जाते हैं।

4.एक गिलास रम में दो अंडे फैटें और इसे बालों पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें, बाल साफ और चमकदार हो जाएंगे।

टमाटर:

1.दो चम्मच दूध की मलाई, दो चम्मच ताजा टमाटर का रस मिलाकर इसे ठंडी जगह पर रख दें। इसे रुई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक लगा रहने के बाद पानी से धो लें. यह सनबर्न को दूर करता है।

2.अगर हाथ खुरदरे हो जाते हैं तो पके टमाटर का रस, एक नींबू का रस और बराबर मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर हाथों पर मलें। इससे त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.

3.ताजे टमाटर का रस और बादाम पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

4.टमाटर के टुकड़ों को चेहरे पर 15 मिनट तक रखने से और नींबू के रस में दो बूंद टमाटर का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

दूध :

त्वचा को कोमल बनाये रखने के कुछ उपाय

1.दो चम्मच दूध की मलाई, एक चम्मच बादाम रोगन, कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें.

2.कच्चा दूध रूई से चेहरे पर लगाएं।

3.दो चम्मच दूध और एक चम्मच नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

4.चिरौंजी का पाउडर, दूध और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं।

5.रंग साफ करने के लिए दो बादाम को दूध में भिगोकर पीस लें और रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं।

6.बेसन, दूध, हल्दी और नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाए।

7.दूध, गाजर, संतरे और शहद का पेस्ट चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

8.सरसों को दूध में भिगोकर, पीसकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

9.कच्चे दूध को चेहरे पर कुछ देर मलने से खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

10.रोज रात को दूध और नींबू मिलाकर चेहरे पर मलने से चेहरा चमकदार हो जाता है।

11.दूध और ज़ौ का आटा मिलाकर लगाएं, यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा मास्क है।

12.शुष्क त्वचा के लिए बादाम के साथ दूध और शहद मिलाकर पीस लें, रूखापन दूर हो जाएगा।

तेल:

तेल के फायदे

1.नहाने से पहले पानी में दो चम्मच जैतून का तेल और इत्र डालें, इससे पूरा शरीर चिकना और सुगंधित हो जाता है।

2.सरसों का तेल बहुत गुणकारी होता है. सर्दियों में नहाने से पहले इसकी मालिश करने से त्वचा चिकनी रहती है। शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा फट गई हो तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर लगाएं, त्वचा मुलायम हो जाएगी।

3.फटे होठों, झुर्रियों वाली कोहनियों, सूखे चेहरे पर बेबी ऑयल लगाएं।

4.सर्दियों के दौरान शुष्क हवा त्वचा को रुखा कर देती है। कस्टर्ड तेल में आधी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर खुरदुरी त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है। अक्सर महिलाओं की एड़ियां बहुत फट जाती हैं, उन्हें साबुन से तेल साफ करना, पोंछना और कस्टर्ड तेल लगाना जरूरी होता है, इससे त्वचा मुलायम रहेगी।
जैतून का तेल चेहरे, बालों और शरीर का रूखापन दूर करता है। शैंपू करने से पहले स्कैल्प में इस तेल की मालिश करने से कंडीशनिंग में मदद मिलती है।

5.एक पीला अंडा, आधा चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर कुनकुने पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम हो जाएगी।

Read Also:

तैलीय त्वचा के घरेलू उपचार

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

चेहरे पर रूखी और बेजान त्वचा का इलाज कैसे करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपचार

लैक्टिक एसिड का उपयोग आपकी सुंदरता को 4 चाँद लगा सकता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top