Aloe vera Gel: चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से धोना चाहिए

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से धोना चाहिए

एलोवेरा जेल चेहरे के लिए कितना लाभकारी है और एलोवेरा को कैसे इस्तेमाल करना है यह भी जान लिया होगा, क्या आपको पता है की चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से धोना चाहिए या नहीं। आज इस पोस्ट में हम यही जानेंगे।

एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए: Aloe vera benefits in Hindi

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से धोना चाहिए

एलोवेरा लगाने के बाद चेहरे पर साबुन बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एलोवेरा आपके चेहरे पर कई प्रकार के प्राकृतिक तरीकों से त्वचा को पोषित और हाइड्रेट करता है, ऐसे में अगर उसके बाद साबुन से चेहरा धो लेंगे तो चेहरे का पीएच लेवल बिगड़ जायेगा। त्वचा में रूखापन आ जायेगा, इसलिए एलोवेरा इस्तेमाल करने के बाद केवल साधारण ताजे और ठंडे पानी से ही चेहरे को धोना चाहिए। चेहरा धोने के बाद कोई अच्छा मॉइस्चराइजर जरूर लगाए, अगर मॉइस्चराइजर उपलब्ध बही है तो नारियल तेल भी लगा सकते है।

रात को चेहरे पर एलोवेरा लगाने से क्या होता है

जिन महिलाओं की ड्राई स्किन है उन्हें तो एलोवेरा जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, सर्दियों के दिनों में तो नियमित एलोवेरा किसी ना किसी तरह से जरूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इससे ना केवल आपकी स्किन स्वस्थ रहेगी बल्कि त्वचा की ड्राई नेस भी रहेगी, चेहरा मुलायम और ग्लोइंग बना रहेगा। जिनकी त्वचा ड्राई है उन्हें तो साबुन के इस्तेमाल से बिलकुल परहेज करना चाहिए।

एलोवेरा जेल लगाने का तरीका

जब भी एलोवेरा लगाए उससे पहले अपने चेहरे को क्लीन्सिंग करके अच्छी तरह से साफ कर लें, हमेशा ताजे एलोवेरा का गूदा निकालकर ही इस्तेमाल करें, चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से गोल गोल घुमाते हुए तब तक मालिश जब तक की एलोवेरा त्वचा में समां ना जाये।
उसके बाद 15-20 मिनट चेहरे को सूखने दे और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। अगर एलोवेरा के अच्छे रिजल्ट्स चाहिए तो इसे सोने से पहले लगा लें और उठकर सुबह चेहरा धो लें।

एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं: Aloe Vera remedy

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top