चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा खान पान का भी विशेष महत्व रहता है, जिसमें एंटी एजिंग फूड्स विशेष रहते है, आइए जानकारी प्राप्त करते है की चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

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एंटी एजिंग फूड्स

अपने चेहरे की सुंदरता और त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए आपको अपने जीवन में एंटी एजिंग फूड्स शामिल करना बहुत जरूरी हो जाता है, जिसमे विटामिन ‘C’ युक्त फूड्स अहम भूमिका निभाते है, विटामिन ‘C’ त्वचा में कसावट और ग्लो लाने में विशेष भूमिका निभाता है,
आप सुबह शाम ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन कर सकती है जिनमें भरपूर विटामिन C की मात्रा रहती है जैसे की संतरा, स्ट्रॉबेरी, आंवला, अनार, शिमला मिर्च, ब्रोकली, और नींबू और इनके अलावा एंटी एजिंग फूड्स जैसे की टमाटर, गाजर, पालक, पपीता, सूखे मेंवे, ब्लू बेरीज, एवोकाडो, शकरकंद, तरबूज, अंजीर, ककड़ी, छगा मशरूम, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बैंगन, ग्रीन टी भी शामिल कर सकती है।

उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरा भी ढलने लगता है, ये तो ठीक है यह प्राकृतिक बदलाव भी है लेकिन अगर कम उम्र में ही चेहरे पर उम्र झलकने लग जाये तो बहुत बुरा लगता है, कम उम्र में ही आपका चेहरा ढला हुआ लगने लगे ऐसा नहीं होने देना चाहिए,

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अगर आप भी अपने मुरझाये और बेजान चेहरे की समस्या से परेशान है तो इसके लिए आपको अपने चेहरे की देखभाल करनी होगी, बेजान, कमजोर और झुर्रियों वाला चेहरा आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना देता है, इसके लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होगा, आपको अपनी दिनचर्या में ऐसा भोजन , फल फ्रूट्स और ड्राई फ़ूड शामिल करना होगा जो आपकी त्वचा और सुंदरता को बरक़रार रखें, आपके चेहरे की बढ़ती उम्र की रफ़्तार को धीमा कर दें,

आइए जाने ऐसे किन एंटी एजिंग फूड्स को आपको अपने जीवन में शामिल करना चाहिए, जिनसे आप सुन्दर और आपकी त्वचा जवान बनी रहें।

विटामिन ‘C’ से भरपूर फूड्स

विटामिन ‘C’ त्वचा की सुंदरता के लिए बहुत जरुरी है, विटामिन ‘C’ की कमी होने से हमारे चेहरे की त्वचा रूखी, बेजान और ढलकने लगती है , विटामिन ‘C’ हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, चेहरे पर होने वाली महीन रेखाय, झुर्रियों और झाईयों को दूर करता है,
इसलिए विटामिन ‘C’ सुंदरता और चेहरे के ग्लो और कसावट के लिए अहम भूमिका निभाता है, विटामिन ‘C’ की पूर्ति के लिए आपको अपने जीवन में संतरा, स्ट्रॉबेरी, आंवला, अनार, शिमला मिर्च, ब्रोकली, और नींबू जैसे फूड्स हो नियमित रूप से शामिल रखना चाहिए।

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स्प्राउट्स

स्प्राउट्स में विटामिन-C और विटामिन-A की अच्छी मात्रा होता है, यह दोनों विटामिन्स सन टैन और झुर्रियों के लिए काफी लाभदायक है, इसलिए स्प्राउट्स को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें, वैसे भी स्प्राउट्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी माना गया है,
स्प्राउट्स आपकी त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसको लेने से आप तरोताजा, तनाव और थकावट से दूर रहती है।

फ्लैक्स सीड्स(अलसी के बीज) के फायदे

अलसी के बीज हमारे शारीर के लिए लाभकारी तो है ही साथ ही हमारी त्वचा को जवान बनाए रखने में बहुत भी सहायक होते है, अलसी में लिग्नांस और एंटीऑक्सीडेंट नामक घटक त्वचा के ढीलेपन को दूर करते है और त्वचा में कसावट लाते है, अलसी के बीज कोलेजन को बढ़ाते है जिससे आप जवान बनी रहती है,

अलसी में मौजूद फैटी एसिड त्वचा हो हाइड्रेट रखते है, जिससे आपकी त्वचा पोषित और मॉइस्चराइज़ रहती है, फैटी एसिड चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों को खत्म करते हुए चेहरे पर ग्लो लाने में बहुत सहायक होते है साथ ही त्वचा की कई प्रकार की बीमारियों को दूर करते है,
आपको अपने जीवन में फ्लैक्स सीड्स(अलसी के बीज) को किसी ना किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए, अलसी के बीज आप नित्य एक से दो चम्मच खा सकती है, इन्हें रात को भिगोकर सुबह उठने पर सेवन कर सकती है या इनके लड्डू या सलाद में डालकर भी खा सकती है।

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सूखे मेंवे

सूखे मेंवे स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी है, सूखे मेंवे आपका वजन घटाने में और दिल को स्वस्थ रखने में बहुत मदादगार होते है और साथ ही आपके चेहरे की त्वचा में भी ग्लो बनाए रखते है,

सूखे मेंवे मिनरल्स, विटामिन्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते है, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और बनाए रखने के लिए सूखे मेंवे बहुत लाभकारी होते है, सूखे मेवों के सेवन से त्वचा पोषित रहती है, झाईयां-झुर्रियां ख़त्म होती है,
अखरोट, बादाम, पिस्ता, जैसे सूखे मेंवे त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग रखने में बहुत मददगार साबित होते है, यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों को स्वस्थ रखते है, त्वचा में नमी बनाए रखते है, सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करते है, इसलिए अपनी दिनचर्या में सूखे मेवों का उपयोग आवशय रखना चाहिए।

पपीता

पपीते में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज की बहुत अच्छी मात्रा रहती है और यही सब चेहरे की दाग-धब्बों और झुर्रियों को आने नहीं देते और चेहरे की सुंदरता को बरक़रार रखते है,
इनके अलावा पपीते में विटामिन C और E भी पाया जाता है तो त्वचा के पोषण और त्वचा को सुन्दर, जवान और चमकदार बनाए रखने में लाभदायक होते है, पपीते में मौजूद एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा को गोरा और स्वस्थ भी बनाए रखते है, पपीता अपने इन्हीं सब गुणों की वजय से एक शानदार एंटी एजिंग फल है,
पपीता एक ऐसा फल है जो खाने में तो आपको बहुत पोषक तत्व देता ही है साथ ही अगर आप पके पपीते को फेस मास्क आदि के लिए उपयोग करती है तो यह आपकी त्वचा को सुन्दर, मुलायम और गोरी भी बनाता है,

इसलिए आपको अपनी सुंदरता और जवानी बनाए रखने के लिए पपीते का नियमित सेवन करना चाहिए।

पालक

पालक का सेवन भी आपकी सुन्दर त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है, पालक एंटीऑक्सीडेंट और सुपर हाइड्रेटिंग फ़ूड है, पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए, के, ई, मैग्नीशियम और आयरन होता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखती है और आपकी त्वचा के लिए लाभकारी प्रोटीन जिसे हम “कोलेजन” बोलते है उसका भी उत्पादन करती है,
पालक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के रोग नहीं होने देते और आपकी त्वचा को साफ, सुन्दर, बेदाग जवान बनाती है, पालक का सेवन आप सब्जी, सूप या जूस के रूप में कर सकती है।

एवोकाडो

एवोकाडो फल भी एक अच्छा एंटी एजिंग फ़ूड है, यह आपकी त्वचा के लिए इतना गुणकारी है की यह बेजान और रूखी त्वचा को निखार देता है, एवोकाडो में बहुत अच्छी मात्रा में फैटी एसिड होते है जो आपकी त्वचा की रक्षा करते है,

इसके अलावा एवोकाडो में पोटैशियम, विटामिन A, B, K, E और C की भी भरपूर मात्रा रहती है जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषित करता है, खूबसूरती निखारता है, सूर्य की हानिकारक किरणों से रक्षा करता है, दाग, झाईयों और झुर्रियों को ख़त्म करता है,
एवोकाडो को अपने खान-पान में शामिल करने से आपकी सुंदरता बनी रहती है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी बहुत अच्छे एंटी-ऑक्सीडेन्ट का काम करता है, स्ट्रॉबेरी के नियमित सेवन से झाईयां और झुर्रियां नहीं होती , आँखों के निचे के काले घेरे ख़त्म होते है, यह त्वचा को कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है,
स्ट्रॉबेरी में विटामिन C बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो आपकी त्वचा में कसावट और ग्लो लाने में मददगार होता है, स्ट्रॉबेरी आपकी बेजान और रूखी त्वचा को ठीक करती है यह पुरानी बेजान त्वचा को हटाकर नई जवां त्वचा को लाती है।

स्ट्रॉबेरी में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो की आपकी त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन(झाईयां) और काले धब्बों को ख़त्म करके त्वचा को साफ और चिकनी करता है।

संतरा

संतरा विटामिन C का भरपूर स्तोत्र है, विटामिन C त्वचा पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को पूरी तरह से ख़त्म करने में बहुत कारगर होता है, संतरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है,
हाइपरपिग्मेंटेशन आपकी त्वचा पर जगह जगह दाग-धब्बें और झाईयां उत्पन्न करता है, संतरा हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करता है, उम्र के बढ़ते संकेतो और झुर्रियों को नहीं आने देता, इसलिए संतरा एक ऐसा फल है जिसके नियमित सेवन से आप अपनी त्वचा को जवान बनाए रख सकती है।

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आंवला

आंवला भी एंटीऑक्‍सीडेंट का बहुत अच्छा स्तोत्र है, आंवला झुर्रियों और पिगमेंटेशन(झाईयां) को दूर करने में बहुत सहायक होता है, अगर आप अपने जीवन में आंवला शामिल रखती है तो यह आपके चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखता है, मुहांसों और फुंसियों की समस्या को ख़त्म करता है और आपको साफ सुथरी और चिकनी त्वचा प्रदान करता है।

नींबू

नींबू में शानदार एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते है, साथ ही नींबू विटामिन C का भी अच्छा स्तोत्र है, नींबू के सेवन से आपको झाइयों, दाग-धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है, त्वचा रूखी नहीं पड़ती, त्वचा कसी हुई रहती है, त्वचा में निखार आता है,

नींबू का सेवन त्वचा की सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी तो है ही साथ ही अगर आप नींबू का इस्तेमाल फेस पैक में करती है तो आपकी त्वचा में बहुत निखार आता है, त्वचा में ताजगी बनी रहती है, जिनकी त्वचा ऑयली है उनके लिए नींबू के रस का उबटन बहुत लाभकारी रहता है।

टमाटर

चेहरे की सुंदरता बनाए रखने में टमाटर का भी बहुत अच्छा योगदान है, टमाटर त्वचा की मृत कोशिकाओं को ख़त्म करता है, झुर्रियों को ख़त्म करने में टमाटर बहुत लाभकारी है, त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करता है, कील-मुंहासों को ख़त्म करने में टमाटर बहुत लाभकारी होता है,

अगर त्वचा में किसी प्रकार की सूजन या जलन है तो टमाटर इस समस्या को ख़त्म करता है, सूर्य की हानिकारक किरणों के बचाने के लिए टमाटर बहुत लाभकारी है, इसलिए रोजाना टमाटर को सलाद के रूप में खाना चाहिए और साथ की टमाटर को काटकर अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए।

इन फूड्स के अलावा शिमला मिर्च, ब्रोकली, ब्लूबेरी, शकरकंद, तरबूज, अंजीर, ककड़ी, छगा मशरूम, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बैंगन और ग्रीन टी भी आपको अपने जीवन में शामिल करने चाहिए,
यह फूड्स ना केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखते है बल्कि आपके चेहरे की त्वचा की भी देखभाल करते है, यह एंटी एजिंग फूड्स आपकी त्वचा को निरोग, झुर्रियों और झाईयों रहित रखते है और आपकी त्वचा को सुन्दर, कसी हुई और ग्लोइंग बनाए रखते है।

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