बढ़ती उम्र में झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाएं

बढ़ती उम्र में झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाएं

आज की इस पोस्ट में हम यह जानकारी प्राप्त करेंगे की उम्र के बढ़ने के साथ चेहरे में भी बदलाव आने लगते है लेकिन अगर हम अपने चेहरे और त्वचा को लेकर जागरूक रहें तो निश्चित तौर पर हम हमारे चेहरे पर लंबे समय तक बदलाव आने से रोक सकते है। आइये जाने झुर्रियों के कारण और बढ़ती उम्र में झुर्रियों से कैसे छुटकारा पाएं

बढ़ती उम्र और झुर्रियां

उम्र बीतने के साथ साथ महिला हो या पुरुष हर किसी के चेहरे पर झुर्रियों का असर साफ नजर आने लगता है। उम्र के साथ शरीर की त्वचा पर महीन रेखाएं आना स्वाभाविक है।

उम्र के साथ जब शरीर पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, तो चेहरा भी इससे अछूता नहीं रहता है। झुर्रियों को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन अगर हम अपनी त्वचा की नियमित देखभाल करें तो इसे लंबे समय तक रोका जा सकता है।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की कुछ पुरुषों और महिलाओं में उम्र ज्यादा न होने पर भी झुर्रियों का असर दिखना शुरू हो जाता है और वही दूसरी तरफ, ऐसा भी देखा गया है कि कई लोगों में एक निश्चित उम्र पार करने के बाद भी झुर्रियां नहीं होती हैं।

इसे देखते हुए यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि झुर्रियाँ पड़ने का एक कारण शारीरिक पोषण की कमी भी हो सकती है।

नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण की दर में देरी, शरीर के आंतरिक अंगों की कार्य क्षमता में कमी के कारण होती है। तैलीय ग्रंथियों के कार्य में कमी, चेहरे में नमी की कमी आदि के कारण समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

जैसे-जैसे समय बढ़ता है शरीर के सभी अंग धीरे-धीरे बढ़ती उम्र की ओर बढ़ने लगते हैं। सभी अंगों की कार्यप्रणाली कम होने लगती है, उनकी कार्य क्षमता कम हो जाती है। शरीर में बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगते हैं। जैसे-जैसे शरीर की उम्र बढ़ती है, नई त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन बंद हो जाता है।
पुरुषों और महिलाओं में उम्र बढ़ने के लक्षण अलग-अलग समय पर दिखाई देते हैं।

बढ़ती उम्र का असर त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास पर पड़ता है। त्वचा की अंदरूनी सतह यानी डर्मिस में कोलेजन के स्तर में कमी आ जाती है। जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

बढ़ती उम्र के असर को रोकना तो नामुमकिन है, लेकिन कुछ उपाय, सावधानियां, सतर्कता बरतकर इसके प्रभाव और समय से पहले झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

तैलीय त्वचा के घरेलू उपचार

यह भी जानें: फेस पर ग्लो कैसे लाए टिप्स इन हिंदी|ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 नेचुरल उपाय

चेहरे पर रूखी और बेजान त्वचा का इलाज कैसे करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपचार

झुर्रियों से बचाव की सावधानियां

  • झुर्रियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से मसाज एक अच्छा उपाय है, मसाज से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। जब भी मसाज करें उससे पहले क्लीन्सिंग मिल्क से अपनी त्वचा की गन्दगी को हटा लें।
  • किसी अच्छी कंपनी की मॉइस्चराइजिंग क्रीम के इस्तेमाल से भी चेहरे की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। झुर्रियों से बचने के लिए त्वचा को रूखा न रहने दें।
  • अच्छी कंपनी की एंटी एजिंग क्रीम, एंटी एजिंग सीरम का इस्तेमाल भी झुर्रियों को दूर रखने का एक अच्छा उपाय है।
  • घरेलु उपाय जिनमें आप एलोवेरा, शहद, नींबू का रस, अरंडी का तेल, विटामिन E, एग वाइट, गुलाब का अर्क, हल्दी का मास्क, बेसन का मास्क, नीम का मास्क, दालचीनी का मास्क, पपीते का मास्क, दही का मास्क आदि के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे की झुर्रियों को लंबे समय तक दूर रख सकती है।
  • थकान और चिंता बढ़ती उम्र के दिखने का मुख्य और महत्वपूर्ण कारण है। इनसे दूर रहें।
  • मानसिक तनाव का चेहरे की त्वचा पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। मानसिक परेशानी जैसे मामले इंसान पर जबरदस्त मानसिक दबाव डालते हैं। मानसिक दबाव का असर चेहरे की त्वचा पर साफ नजर आता है।
  • स्वस्थ त्वचा के लिए भोजन का विशेष महत्व है। अच्छा और पौष्टिक भोजन शरीर के अंगों की कार्य क्षमता को बढ़ाकर त्वचा को अच्छा पोषण प्रदान करने में मदद करता है। त्वचा के लिए प्रोटीन, विटामिन A, B, C और आयरन से भरपूर भोजन करना चाहिए।
  • स्वस्थ त्वचा के लिए स्वच्छ हवा और व्यायाम के माध्यम से रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर त्वचा की सतहों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है।आपने देखा होगा की खिलाड़ियों और नियमित व्यायाम करने वालों की त्वचा पर उम्र का असर नहीं पड़ता, क्योंकि खनिज और अन्य पोषक तत्व स्वच्छ रक्त के माध्यम से शरीर के सभी भागों तक पहुंचते रहते हैं।
  • शारीरिक बीमारियों और तेज दवाइयों का असर त्वचा पर साफ नजर आता है, इन दवाइयों और बीमारियों के कारण त्वचा जल्दी ही ढीली पड़ने लगती है। व्यक्ति के चेहरे पर झुर्रियों का असर दिखने लगता है।
  • वातानुकूलित उपकरण त्वचा की नमी को कम करने का मुख्य कारण हैं। इनके प्रयोग से हवा में ऑक्सीजन का स्तर भी कम हो जाता है।
  • सूरज की किरणें त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। सूर्य की पराबैंगनी किरणें त्वचा की सतह को शुष्क और खुरदरी बना देती हैं।
  • त्वचा की अंदरूनी सतह में स्थित कोलेजन के सूखने का मुख्य कारण सूरज की किरणें है, जिससे त्वचा की नमी धीरे-धीरे कम होने लगती है।
  • सूर्य की पराबैंगनी किरणें त्वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: कैसा है आपका भविष्य, कैसा होगा आपका जीवन

झुर्रियों को दूर करने के कुछ अन्य उपाय

  • किसी पौष्टिक क्रीम या विशेष तेल जैसे बादाम, जैतून आदि से नियमित रूप से त्वचा की मालिश करें। मालिश किसी भी समय की जा सकती है। यह रक्त परिसंचरण को तेज़ करेगा, मांसपेशियों को कसेगा और कोशिकाओं के विकास को तेज़ करेगा।
  • रात को सोने से पहले त्वचा को क्रीम से साफ जरूर करें। फिर गीली रुई से पोंछ लें, उसके बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाए, ऐसा करने से त्वचा की नमी बढ़ जाएगी।
  • हमेशा किसी अच्छे मॉइस्चराइजर या एंटी एजिंग सीरम का इस्तेमाल करते रहें, लेकिन ध्यान रखें, मॉइस्चराइजर सूरज की किरणों के दुष्प्रभाव को कम करने वाला होना चाहिए।
  • सप्ताह में एक या दो बार फेस पैक का प्रयोग करें। नियमित रूप से फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम हो जाएगा।
  • प्रदुषण और सूर्य से अपने चेहरे को खास बचाकर रखें, जब भी बाहर निकले किसी अच्छी मॉइस्चराइजर युक्त सनक्रीम जो की अधिक spf की हो उसे लगाकर ही निकले।

Latest 2023 Best शायरी for Love|खतरनाक न्यू लव शायरी

झुर्रियों को दूर करने के चेहरे के व्यायाम

नियमित चेहरे के व्यायाम से भी झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज बहुत ही सरल और असरदार है। आइये ऐसे ही कुछ व्यायाम के बारे में जाने।

  • मुंह में पानी भरकर पहले बायां गाल और फिर दायां गाल फुलाएं।
  • उपरोक्त क्रिया को होठों से भी दोहराएं। मुंह में थोड़ा सा पानी भरकर पहले ऊपरी होंठ को फुलाएं और फिर निचले होंठ को नीचे करें।
  • जितना हो सके अपनी जीभ को ऊपर और अंदर की ओर मोड़ने की कोशिश करें। इससे आपकी ठुड्डी और गले की मांसपेशियां मजबूत होंगी और झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी।
  • अपना मुंह पूरा खोलें और अंग्रेजी के अक्षर ‘ओ’ और ‘ई’ को बार-बार दोहराएं। गालों की झुर्रियां दूर करने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है।

Read Alao:

Lotus Herbals beauty cream and serum

Mamaearth beauty cream and serum

Other Articles:

UrbanBotanics 2.5% Hyaluronic एसिड सीरम के फायदे

Lakme एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियेंस स्किन लाईटनिंग सीरम के फायदे

Rivela Dermascience SPF 50 PA+++ Mineral सनस्क्रीन लोशन के फायदे

Matrix Biolage 6 इन 1 स्मूद प्रूफ गहरा स्मूदिंग सिरम के फायदे

चेहरे पर सीरम लगाने से क्या फायदा होता है?

झुर्रियों के लिए क्रीम, जो आपके चेहरे को जवां बना दे।

आयुर्वेदिक एंटी एजिंग क्रीम,रिंकल्स को ख़त्म करें

एंटी एजिंग के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top