एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं: Aloe Vera remedy

एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं

एलोवेरा में ऐसे खास गुण होते है जो त्वचा की रंगत को गोरा करते है। आइये आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं और त्वचा को गोरा करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?

एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं

Aloe Vera में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जो  त्वचा को पोषण प्रदान करते  है, एलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 और पोटैशिय, जिंक, मैग्नीशियम, सोडियम, मैंगनीज, क्रोमियम, कैल्शियम, कॉपर , सेलेनियम और आयरन एक अच्छी हेल्थी, मुलायम, जवान त्वचा बनाये रखने में बहुत सहायक होते है। साथ ही एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण भी होते है जो त्वचा की ड्राई स्किन, झुर्रियों, झाईयों और दाग-धब्बों को दूर करने में अत्यंत सहायक होते है।

पिगमेंटेशन के लिए क्रीम- झाइयों और काले धब्बों को ख़त्म करें

Aloe Vera के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की कोशिकाओं का रक्तः संचार बहुत अच्छा रहता है, जो त्वचा को जवान बनाये रखने में सहायक होता है, धीरे धीरू चेहरे का सांवलापन कम होने लगता है, चेहरे की चमक बढ़ने लगती है, चेहरे पर उभरने वाली महीन रेखाएं कम होती चली जाती है और आपकी स्किन की कसावट बनी रहती है।

Aloe Vera के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा की नमी बनी रहती है जिससे स्किन डेमेज की सम्भावना बहुत कम हो जाती है।

एलोवेरा से गोरे होने के उपाय

नियमित और रोज एलोवेरा लगाने के फायदे: Benefits of aloe vera in Hindi
एलोवेरा और Vitamin ‘E’

एलोवेरा तो चेहरे को गोरा और मुलायम करता ही है साथ ही Vitamin ‘E’ भी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में बहुत उपयोगी होता है। आपको 1 बड़ा चम्मच में 1 Vitamin ‘E’ का कैप्सूल मिला लेना है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे कुछ देर मसाज करने के बाद सूखने के लिए छोड़ देना है। उसके बाद चेहरा धो लें, आप कुछ ही दिनों में देखेंगी की आपका चेहरा गोरा, मुलायम होकर चमकने लगेगा।

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा और नींबू के रस से एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट पैक तैयार होता है। इस प्राकृतिक पैक को नियमित इस्तेमाल करने से आपका चेहरा कुछ ही दिनों में चमक उठेगा। इसके लिए आपको 1 चम्मच तजा एलोवेरा का गूदा और 1 चम्मच नींबू का रस लेकर दोनों को मिला लेना है और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट छोड़ देना है। उसके बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें।

एलोवेरा से क्लिंजिंग एजेंट

रूखी त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए एलोवेरा से तैयार यह क्लिंजिंग एजेंट बहुत प्रभावकारी है, इसे इस्तेमाल करने से आपका रुखा और बेजान चेहरा कुछ ही दिनों में नर्म, मुलायम, चमकदार और गोरा हो उठेगा। इसे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा में 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ग्लिसरीन को आपस में अच्छी तरह से फैंट लेना है। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक हल्के हाथों से मसाज करने के बाद चेहरा धो लेना है।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक:Dry Skin Care
एलोवेरा और गुलाबजल

त्वचा को निखारने और गोरा करने के लिए यह पैक बहुत शानदार होने वाला है। इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर मिक्स कर लेना है, इस पैक को आपको अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ देना है और उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लेना है। आप देखेंगी की कुछ ही दिनों में आपकी रंगत निखरकर गोरी होने लगेगी।

एलोवेरा से स्क्रब

एलोवेरा से बहुत अच्छा प्राकृतिक स्क्रब भी बनता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1डेढ़ चम्मच ब्राउन मिलाकर मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। उसके बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे को स्क्रब करें। यह एक बहुत अच्छे प्राकृतिक स्क्रब का काम तो करेगा ही साथ ही आपकी त्वचा की ख़राब त्वचा को निकालकर त्वचा को नई नर्म, मुलायम और गोरी त्वचा प्रदान करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top