एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए: Aloe vera benefits in Hindi

एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए

एलोवेरा में चेहरे के दाग-धब्बों और झाईयां दूर करने के गुण है, आइये जानते है एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए और एक खूबसूरत गोरी और सुंदर त्वचा पाये।

एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए

अपने एलोवेरा के बारे में तो सुना ही होगा, एलोवेरा ऐसा पौधा है जिसमे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के बहुत से गुण है। अपने देखा होगा की लगभग हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स वाली कंपनी एलोवेरा के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाती है। एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे सुंदरता का वरदान कहा जा सकता है। यह आपकी त्वचा के रोगों से लेकर त्वचा को गोरा करना, रंगत को निखारना, दाग-धब्बों को दूर करना, झाईयां ख़त्म करना और त्वचा को नरम, मुलायम और ग्लोइंग बनाता है।

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नींबू का पैक त्वचा के दाग धब्बें दूर करने के लिए बहुत कारगर होता है। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा का गूदा लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने दाग धब्बों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरा पानी से साफ कर लें। ऐसा नियमित करने से चेहरे के दाग धब्बें कम हो जायेंगे और चेहरे पर ग्लो भी आने लगेगा।

शहद और एलोवेरा

शहद और एलोवेरा का मिश्रण भी दाग धब्बें दूर करने के लिए बहुत लाभकारी रहता है। इसके लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच शहद मिलाकर मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को अपने दाग धब्बों पर लगाकर 20 मिनट सूखने दें। उसके बाद चेहरे को साफ कर लें। ऐसा नियमित करने से आपके चेहरे के दाग धब्बें तो दूर होंगे ही साथ ही आपकी त्वचा भी दमकने लगेगी।

एलोवेरा का पैक

1 या 2 चम्मच Aloe Vera जेल ले, उसमें चुटकी भर हल्दी, थोड़ा शहद, और गुलाब जल  मिलाये,
अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले, अब इस पैक को अपने पुरे चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए और 20 मिनट तक  सूखने दे, उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले,
इस पैक को आप महीने में 4 से 5 बार इस्तेमाल करेंगी तो बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *