नियमित और रोज एलोवेरा लगाने के फायदे: Benefits of aloe vera in Hindi

एलोवेरा के लाभ

त्वचा के लिए एलोवेरा कुदरत का एक खूबसूरत तोहफा है, नियमित एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा नर्म, मुलायम, जवान और खूबसूरत बनी रहती है। आइये आज की इस पोस्ट में नियमित और रोज एलोवेरा लगाने के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

एलोवेरा:Benefits of aloe vera in Hindi

एलोवेरा जिसे हम अंग्रेजी में Aloe vera कहते है, एलोवेरा को “घृत कुमारी” भी बोला जाता है।
Aloe Vera एक ऐसा पौधा है, जो कई तरह की शारीरिक परेशनियों, चेहरे की देखभाल और पेट की समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक होता है,
चेहरे की सुंदरता और त्वचा  के लिए भी Aloe vera बहुत लाभदायक है, Aloe vera में बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक गुण है जो बहुत तरह से शारीरिक लाभ पहुँचता है।

Aloe Vera एक हरे रंग का पौधा है, जो 2 से 3 फ़ीट की ऊंचाई तक रहता है, इसकी पत्तियां सीधे जड़ों से ही निकलती है और उनमें सफ़ेद रंगहीन गूदा भरा हुआ होता है, इसे ही एलोवेरा जेल बोला जाता है।

आइये आज Aloe Vera के इसी पौधे के बारे जानते जो आपके चेहरे की सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है, और इसके इतने लाभ होने की वजय से ही आज सभी बड़ी बड़ी नामी ब्यूटी प्रोडक्ट्स कंपनियां इसका इस्तेमाल अपने हर प्रोडक्ट में कर रही है।

एलोवेरा के लाभ


अगर आपकी ड्राई स्किन है तो Aloe vera आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है, Aloe vera आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, और उसके रूखेपन को खत्म करता है, चेहरे को मुलायम और कोमल बनाता है।

Aloe vera जेल के नियमित इस्तेमाल से आँखों के निचे पड़ने वाले काले घेरे भी धीरे धीरे कम होकर ख़त्म हो जाते है। 

अगर आपकी त्वचा में कोई एलर्जी है, छोटी छोटी फुंसिया और खुजली होती है, तो इसमें भी Aloe Vera बहुत लाभदायक होता है, Aloe Vera gel के नियमित इस्तेमाल से यह  स्किन की एलर्जी को शांत करता है।

जिन महिलाओं की बढ़ती हुई उम्र है, और उम्र के हिसाब से चेहरे की त्वचा में ढीलापन आ रहा है, महीन झुर्रियाँ पड़नी शुरू हो गई है, उन महिलाओं को भी नियमित Aloe vera जेल , फेशियल से बहुत लाभ होता है, यह त्वचा में कसावट लाता है, और झुर्रियों को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपके चेहरे पर किसी इन्फेक्शन के कारण सूजन है, तो Aloe Vera जेल बहुत हल्के हाथों से अपने पुरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो ले, नियमित ऐसा करने से आपके चेहरे की सूजन और इन्फेक्शन कम होने लगेंगे।

एलोवेरा
एलोवेरा के लाभप्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो : Pixabay

एलोवेरा जैल कैसे इस्तेमाल करें

सबसे पहले एलोवेरा की एक शाखा को निचे जड़ से 2 इंच ऊपर से काट ले, अब इस एलोवेरा की शाखा को प्लेट में सीधे रख दे, मतलब काटा गया हिस्सा प्लेट पर,
आप देखेंगी की प्लेट में कुछ पीला सा प्रदार्थ निचे इक्कठा हो जायेगा,

पीला पदार्थ निकलने के बाद Aloe Vera के हरे भाग को छील कर निकाल ले, अब आपके पास पुरे गूदे वाला हिस्सा आ जायेगा, यही Aloe vera जेल है,
अब Aloe Vera जेल को एक कटोरी में डाल का मेश कर ले, और उसमे एक बड़ा चम्मच शहद या फिर जैतून का तेल मिलाए,  
अब इस Aloe vera मिश्रण को अपने पुरे चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए और धीरे धीरे उंगलियों के अगले हिस्से से मसाज करें, 10 मिनट मसाज के बाद 15 मिनट तक उसे सूखने दे,
 उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो ले, ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकती है, और ऐसा नियमित करने से आपकी त्वचा सुन्दर, मुलायम और खूबसूरत होने लगेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *