एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से आप पा सकती है नर्म, मुलायम, जवान और खूबसूरत त्वचा

एलोवेरा से नर्म, मुलायम, जवान और खूबसूरत त्वचा

एलोवेरा

एलोवेरा जिसे हम अंग्रेजी में Aloe vera कहते है, एलोवेरा को “घृत कुमारी” भी बोला जाता है।
Aloe Vera एक ऐसा पौधा है, जो कई तरह की शारीरिक परेशनियों, चेहरे की देखभाल और पेट की समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक होता है,
चेहरे की सुंदरता और त्वचा  के लिए भी एलोवेरा बहुत लाभदायक है, एलोवेरा में बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक गुण है जो बहुत तरह से शारीरिक लाभ पहुँचता है।

Aloe Vera एक हरे रंग का पौधा है, जो 2 से 3 फ़ीट की ऊंचाई तक रहता है, इसकी पत्तियां सीधे जड़ों से ही निकलती है और उनमें सफ़ेद रंगहीन गूदा भरा हुआ होता है, इसे ही एलोवेरा जेल बोला जाता है।

आइये आज Aloe Vera के इसी पौधे के बारे जानते जो आपके चेहरे की सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है, और इसके इतने लाभ होने की वजय से ही आज सभी बड़ी बड़ी नामी ब्यूटी प्रोडक्ट्स कंपनियां इसका इस्तेमाल अपने हर प्रोडक्ट में कर रही है।

एलोवेरा के लाभ


अगर आपकी ड्राई स्किन है तो एलोवेरा आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है, एलोवेरा आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, और उसके रूखेपन को खत्म करता है, चेहरे को मुलायम और कोमल बनाता है।

एलोवेरा जेल के नियमित इस्तेमाल से आँखों के निचे पड़ने वाले काले घेरे भी धीरे धीरे कम होकर ख़त्म हो जाते है। 

Read Also : अपनी त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाये रखें 

अगर आपकी त्वचा में कोई एलर्जी है, छोटी छोटी फुंसिया और खुजली होती है, तो इसमें भी Aloe Vera बहुत लाभदायक होता है, Aloe Vera gel के नियमित इस्तेमाल से यह  स्किन की एलर्जी को शांत करता है।

जिन महिलाओं की बढ़ती हुई उम्र है, और उम्र के हिसाब से चेहरे की त्वचा में ढीलापन आ रहा है, महीन झुर्रियाँ पड़नी शुरू हो गई है, उन महिलाओं को भी नियमित एलोवेरा जेल , फेशियल से बहुत लाभ होता है, यह त्वचा में कसावट लाता है, और झुर्रियों को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपके चेहरे पर किसी इन्फेक्शन के कारण सूजन है, तो Aloe Vera जेल बहुत हल्के हाथों से अपने पुरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो ले, नियमित ऐसा करने से आपके चेहरे की सूजन और इन्फेक्शन कम होने लगेंगे।

एलोवेरा के लाभ

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो Aloe Vera आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है, एलोवेरा आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, और उसके रूखेपन को खत्म करता है, चेहरे को मुलायम और कोमल बनाता है।

Aloe Vera जेल के नियमित इस्तेमाल से आँखों के निचे पड़ने वाले काले घेरे भी धीरे धीरे कम होकर ख़त्म हो जाते है। 

Read Also : अपनी त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाये रखें 


अगर आपकी त्वचा में कोई एलर्जी है, छोटी छोटी फुंसिया और खुजली होती है, तो इसमें भी एलोवेरा बहुत लाभदायक होता है, एलोवेरा जैल के नियमित इस्तेमाल से यह  स्किन की एलर्जी को शांत करता है।

जिन महिलाओं की बढ़ती हुई उम्र है, और उम्र के हिसाब से चेहरे की त्वचा में ढीलापन आ रहा है, महीन झुर्रियाँ पड़नी शुरू हो गई है, उन महिलाओं को भी नियमित Aloe Vera जेल , फेशियल से बहुत लाभ होता है, यह त्वचा में कसावट लाता है, और झुर्रियों को बढ़ने से रोकता है।

अगर आपके चेहरे पर किसी इन्फेक्शन के कारण सूजन है, तो Aloe Vera जेल बहुत हल्के हाथों से अपने पुरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाए और 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो ले, नियमित ऐसा करने से आपके चेहरे की सूजन और इन्फेक्शन कम होने लगेंगे।

एलोवेरा
एलोवेरा के लाभप्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो : Pixabay

त्वचा को गोरा करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?

Aloe Vera में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जो  त्वचा को पोषण प्रदान करते  है, एलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 और पोटैशिय, जिंक, मैग्नीशियम, सोडियम, मैंगनीज, क्रोमियम, कैल्शियम, कॉपर , सेलेनियम और आयरन एक अच्छी हेल्थी, मुलायम, जवान त्वचा बनाये रखने में बहुत सहायक होते है,

Aloe Vera के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की कोशिकाओं का रक्तः संचार बहुत अच्छा रहता है, जो त्वचा को जवान बनाये रखने में सहायक होता है, धीरे धीरू चेहरे का सांवलापन कम होने लगता है, चेहरे की चमक बढ़ने लगती है, चेहरे पर उभरने वाली महीन रेखाएं कम होती चली जाती है और आपकी स्किन की कसावट बनी रहती है।

Aloe Vera के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा की नमी बनी रहती है जिससे स्किन डेमेज की सम्भावना बहुत कम हो जाती है।

Read Also : अपनी त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाये रखें

एलोवेरा जैल कैसे इस्तेमाल करें

सबसे पहले एलोवेरा की एक शाखा को निचे जड़ से 2 इंच ऊपर से काट ले, अब इस एलोवेरा की शाखा को प्लेट में सीधे रख दे, मतलब काटा गया हिस्सा प्लेट पर,
आप देखेंगी की प्लेट में कुछ पीला सा प्रदार्थ निचे इक्कठा हो जायेगा,

पीला पदार्थ निकलने के बाद Aloe Vera के हरे भाग को छील कर निकाल ले, अब आपके पास पुरे गूदे वाला हिस्सा आ जायेगा, यही एलोवेरा जेल है,
अब Aloe Vera जेल को एक कटोरी में डाल का मेश कर ले, और उसमे एक बड़ा चम्मच शहद या फिर जैतून का तेल मिलाए,  
अब इस एलोवेरा मिश्रण को अपने पुरे चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए और धीरे धीरे उंगलियों के अगले हिस्से से मसाज करें, 10 मिनट मसाज के बाद 15 मिनट तक उसे सूखने दे,
 उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो ले, ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकती है, और ऐसा नियमित करने से आपकी त्वचा सुन्दर, मुलायम और खूबसूरत होने लगेगी,

 

एलोवेरा जैल कैसे इस्तेमाल करें
प्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो : Pixabay

रात में चेहरे पर Aloe Vera लगाने से क्या होता है?

रात में चेहरे पर Aloe Vera नाईट क्रीम की तरह लगा कर सोने से चेहरे की त्वचा को बहुत लाभ मिलता है,
रात में एलोवेरा जेल को सोने से पहले अपने चेहरे पर हलके हाथों से तब तक मसाज करें जब तक वो आपकी त्वचा के अंदर समा जाये, अब उसे सुबह तक लगा रहने दे, सुबह उठने के बाद चेहरे को धो ले,

ऐसा अगर आप नियमित करती है, तो एक तो यह झुर्रिया पड़ने से रोकता है, पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्या को कम करता है, त्वचा को हाइड्रेट रखता है, जिससे आपकी त्वचा जवान और सुन्दर बनी रहती है।

Read Also: जानिए आपकी राशि क्या कहती है।

Aloe Vera जेल से दाग धब्बे कैसे हटाए?

1 या 2 चम्मच Aloe Vera जेल ले, उसमें चुटकी भर हल्दी, थोड़ा शहद, और गुलाब जल  मिलाये,
अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले, अब इस पैक को अपने पुरे चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए और 20 मिनट तक  सूखने दे, उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले,
इस पैक को आप महीने में 4 से 5 बार इस्तेमाल करेंगी तो बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे।

Leave a Comment