1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार से चेहरे पर सोने सा निखार

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार से चेहरे पर सोने सा निखार पाए। क्या आपकी त्वचा की चमक खत्म हो गई है? रूखी और बेजान त्वचा की वजह से आपका चेहरा कम उम्र में ही झुर्रियों वाला दिखने लगा है? अगर ऐसा है , तो इसके लिए आपको कुछ प्राकृतिक चीजों का सेवन करना होगा।

1 सप्ताह के भीतर त्वचा चमक आहार

कई बार आप त्वचा पर चाहे जितने भी स्किनकेयर उत्पाद लगा लें, शरीर अंदर से साफ और स्वस्थ नहीं रहता, अगर त्वचा का कोलेजन स्तर कम है, तो आपकी त्वचा दिन-ब-दिन खराब होती जाएगी।

ऐसे में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने जीवन में शामिल करना होगा जो आपकी त्वचा के लिए बेहद सेहतमंद हैं। रोजाना डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको चमकदार, निखरी और स्वस्थ त्वचा मिलेगी।

लाइकोपीन

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको लाइकोपीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा के लिए बॉडीगार्ड की तरह काम करता है। लाइकोपीन के लिए टमाटर, तरबूज, पपीता खूब खाएं। लाइकोपीन सनबर्न की समस्या को 40% तक कम करता है। यह वास्तव में एंटी-एजिंग की तरह काम करता है।

आइसोफ्लेवोन्स

यह एक प्लांट एस्ट्रोजन है, जो आपकी त्वचा को कुछ तरीकों से स्वस्थ रखता है। इसके लिए सोया मिल्क, टोफू और दाल का सेवन करना जरूरी है। मेडिकल रिसर्च के अनुसार, आइसोफ्लेवोन्स त्वचा की मोटाई को बढ़ाता है। यह धीरे-धीरे लोच, अच्छे स्ट्रेन आदि की समस्या को दूर करता है।

विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। यह त्वचा को एक चमकदार और टोन्ड रंग देता है। आंवला विटामिन सी का एक पावरहाउस है। इसके साथ ही अपने वजन घटाने की योजना में अमरूद, हरा और लाल शिमला मिर्च शामिल करें। रोजाना विटामिन सी से भरपूर इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ेगा। ये सभी खाद्य पदार्थ त्वचा की लोच और ऊर्जा को बढ़ाते हैं।

ओमेगा-3

फैटी एसिड जलन को दूर रखता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा चिकनी और साफ दिखती है। इसके लिए आप रोजाना अलसी के बीज, अखरोट, चिया के बीज खा सकते हैं। ओमेगा-3 मुंहासों, त्वचा की लालिमा को लगभग 42% तक कम करता है।

विटामिन ई

विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की रक्षा करता है, जिससे नमी बरकरार रहती है। इसके लिए सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक आदि का सेवन करें। चेहरे पर विटामिन ई युक्त कैप्सूल ऑयल का इस्तेमाल करने से त्वचा यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहती है। जब भी आप विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो वे त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करते हैं।

चमचमाती त्वचा के लिए फल

चमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए कई फल बहुत उपयोगी हो सकते हैं। नीचे कुछ फलों के उदाहरण दिए गए हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं:

संतरा

संतरों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

पपीता

पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

केला

केले में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को तरोताजा और जवां बनाने में मदद करते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और ऐसे तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने और निखारने में मदद करते हैं।

सेब

सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

अगर आप चमकदार त्वचा पाने के लिए अपने आहार में फलों को शामिल करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है। अपने संतुलित आहार में अच्छे शुद्ध फलों और एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें और अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखे और प्रयाप्त पानी पिएं।

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